23 Dog Breeds Banned in India: भारत में सरकार द्वारा प्रतिबंधित 23 कुत्तों की नस्ल

23 Dog Breeds Banned in India:  देशभर में पिछले कुछ समय से कुत्तों द्वारा हमले की घटनाओं में वृद्धि देखी जा रही है । आए दिन अखबारों में और सोशल मीडिया तथा मेन स्ट्रीम मीडिया में हमें ऐसी खबरें पढ़ने और देखने को मिल जाती है जहां यह पता चलता है कि कुत्तों ने इंसानों पर जान लेवा हमले कर दिए । कई बार कुत्ते इंसान पर इस तरह हावी हो जाते हैं कि वह उनका मांस तक नोच कर खाते हैं जिसकी वजह से बढ़ती हुई हमलों की संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने हाल ही में कुत्ता पालने की कुछ खास नस्लों पर रोक लगा दी है।

 जानकारी के लिए बता दें विभिन्न संस्थाओं द्वारा केंद्र सरकार और राज्य सरकार को पत्र लिखकर कुछ विशेष नस्ल के कुत्तों की आयात, बिक्री और प्रजनन पर प्रतिबंध लगाने का निवेदन किया गया था । संस्थाओं की माने तो ऐसे कुत्ते लोगों के लिए बहुत ही खतरनाक है और जिनकी वजह से आए दिन इंसानों पर हमले होते हैं । इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने एक मिला-जुला निर्णय लिया है जिसमें देश भर में 23 नस्ल के कुत्तों पर प्रतिबंध (23 Dog Breeds Banned in India) लगा दिया गया है।

23 Dog Breeds Banned in India: खूंखार कुत्तों के हमले से मिलेगी निजाद

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक कुत्ते की एक नस्ल होती है, ऐसे में विभिन्न नस्ल के कुत्ते की शारीरिक बनावट और उनका रहन-सहन अलग होता है। कुछ मिक्स ब्रीड के कुत्ते ऐसे होते हैं जो खूंखार कुत्तों के लिस्ट में गिने जाते हैं । ऐसे में देश भर में केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा ऐसे कुत्तों के आयात बिक्री और प्रजनन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कुल 23  खूंखार कुत्तों की नस्ल देश मे पालकों के लिए खतरा घोषित की गई  हैं।  जानकारी के लिए बता दें ऐसे कुत्ते मानव पर जब हमला करते हैं तो यह बिल्कुल ही प्राण घातक हमले सिद्ध होते हैं जिसकी वजह से देशभर में कुछ विशेष नस्ल के कुत्तों की बिक्री खरीद और प्रजनन पर रोक लगा दी गई है।

Capital Gain Tax Rules & Considerations [Section 54]

DA Arrear 2024: 7वें वेतन आयोग के एरियर की आखिरी किस्त जारी, Now Check Here

UP Board Exam Result 2024: UPMSP 10th, 12th Result @upmsp.edu.in

Shriram Finance Personal Loan 2024: अब लोन लेना हुआ चाट खाने जितना आसान, 15 लाख सिर्फ 76 रूपए की EMI में, Apply Now

हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश

यह कदम दिल्ली हाई हाई कोर्ट के आदेश के बाद उठाया गया है । पशु कल्याण निकाय के संयुक्त पैनल के रिपोर्ट के आधार पर यह निर्णय पारित किया गया है जिसे देशभर में तीन महीनों के भीतर लागू कर दिया जाएगा । इसके साथ ही पशुपालन और डेयरी विभाग ने भी इस फैसले को हितकारी फैसला बताया है। पशुपालन आयुक्त की अध्यक्षता में गठित की गई एक मीटिंग के अंतर्गत भी ऐसी नस्ल के कुत्तों के आयात पर भी रोक लगाने की सिफारिश की गई है। कुल मिलाकर देश भर में अगले 3 महीनों में खूंखार नस्ल के कुत्तों की खरीद, बिक्री तथा प्रजनन पर पूरी तरह से रोक लगा दी जाएगी। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने Dog Breeding and Marketing Rules 2017 और pet shop rules 2018 को भी देशभर में लागू करने का निर्णय लिया है ।

PETA का निवेदन और मांग

हाल ही में पशु अधिकार संस्था ,पीपल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ़ एनिमल्स अर्थात PETA ने सरकार से उन सभी कमजोर नस्ल के कुत्तों की रक्षा करने के लिए भी विशेष कानून पारित करने का निवेदन किया है  जो ऐसे खूंखार कुत्तों का शिकार बन जाते हैं। जानकारी के लिए बता दें देश भर में ऐसे कई कमजोर नस्ल के कुत्ते हैं जिन्हें डॉग फाइटिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है खूंखार कुत्तों के साथ इन कमजोर कुत्तों को लड़वाया जाता है और आपराधिक तत्वों द्वारा ऐसे कुत्तों का शोषण भी किया जाता है जिसके लिए PETA ने उच्च न्यायालय में एक रिपोर्ट भी दायर की थी । PETA ने इसके खिलाफ भी विशेष कार्रवाई करने की मांग की है जिसको देखते हुए केंद्र सरकार जल्द ही कोई बड़ा निर्णय सुनाने वाली है।

23 खूंखार विशेष नस्ल के कुत्तों के नाम

 फिलहाल देशभर में खूंखार कुत्तों के बिक्री खरीद और प्रजनन पर रोक लगने की वजह से मानव के साथ-साथ कमजोर कुत्तों के हमले पर भी रोक देखने को मिलेगी । देशभर में कुल 23 खूंखार कुत्तों की नस्ल पर रोक लगाने का निर्णय लिया गया है यह लिस्ट इस प्रकार से है :

 पिटबुल टेरियर, टोसा इनु, अमेरिकन स्टेफोर्डशेयर टेरियर, फिला ब्रोसिलीरो, डोगो अर्जेंटीनो, अमेरिकन बुलडॉग, बोरबोएल, कांगल, सेन्ट्रल एशिया शेफर्ड डॉग, कॉकेशियन शेफर्ड ,साउथ रशियन शेफर्ड,टॉर्नजैक,सुरप्लानिनेक, जापानी टोसा, अकिता, मस्टिफस, रॉटवीलर,टेरियर्स, रोडसीयन रिजबैक, वुल्फ डॉग, कैनारियो,अकबश डॉग,मॉस्को गार्ड डॉग, केन कोर्सो

Lok Sabha Elections 2024 Schedule: Dates, Highlights, Elections from 19 April, Results on 4 June

Lok Sabha Election 2024: Easy Steps to Check Voter ID Application Status Through SMS

Dearness Allowance Hike 2024: सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, सैलरी में जबरदस्त उछाल

Holi 2024: तिथि, महत्व, और अधिक दिलचस्प बातें यहीं!

जिनके पास पहले से ये कुत्ते है उनके लिए नए निर्देश

इसके अलावा भारत भर में जिन लोगों के पास पहले से ही इन सभी ब्रीड के कुत्ते हैं उन सभी से आग्रह किया गया है कि वह अपने पालतू जानवरों के प्रजनन पर रोक लगवा दें और उचित नसबंदी करवा दें जिससे कि इन कुत्तों की नस्ल भविष्य में आगे ना बड़े और देश भर में पालने वालों पर और अन्य लोगो पर कुत्तों द्वारा जानलेवा हमले ना हो सके।

निष्कर्ष: 23 Dog Breeds Banned in India

 कुल मिलाकर विभिन्न संस्थाओं पशु विशेषज्ञ पशु कल्याण समूह के साथ परामर्श के पश्चात भारतीय उच्च न्यायालय ने इस आदेश “23 Dog Breeds Banned in India” को जारी किया है जिससे अगले 3 महीने में देश भर में लागू किया जाएगा।

bhartiaxa

Leave a Comment