यह बहुमूल्य ₹5 का सिक्का जानें किस प्रकार बेचें, बस आपको कुछ विशेष बातें सुनिश्चित करनी होगी

5 Rs Old Coin Sell Online 2024: दोस्तों क्या कभी आपने सुना है ₹5 के बदले आपको 20 लाख रुपए की रकम कमाने का मौका मिल रहा है। जी नहीं, हम यहां किसी लॉटरी की बात नहीं कर रहे हैं, हालांकि यह स्कीम आपने लॉटरी टिकट के दौरान जरूर सुनी होगी कि हज़ारों लोगों ने ₹5 की लॉटरी टिकट खरीदी जिसमे से इक्का दुक्का व्यक्ति की लाखों रुपए की लॉटरी लग गई । परंतु हम यहां आपको ऐसा कोई किस्मत कनेक्शन वाला तरीका नहीं बता रहे हैं । हम यहां आपको सीधे तौर पर एक वैध तरीका बताने वाले हैं जहां निश्चित रूप से ₹5 की वस्तु बेचने पर आपको 20 लाख रुपए तक का दाम (5 Rs Old Coin Sell Online 2024) मिलता है।

दोस्तों जिस वैध तरीके की बात हम यहां कर रहे हैं वह है पुराने सिक्के बेचने का तरीका (How to Sell Old Coin online 2024)। जी हां ,हम यहां बात कर रहे हैं ₹5 के ऐसे पुराने सिक्के को बेचने के बारे में जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमत 20 लाख रुपए तक की है।  यदि आपके पास में भी ₹5 का ऐसा विशिष्ट सिक्का है तो आप ऐसे ₹5 के सिक्के को बेचकर 20 लाख रुपए कमा (5 Rs Old Coin Sell Online in 20 Lakh rs) सकते हैं।  यदि आपके पास में ₹5 के ऐसे ढेर सारे सिक्के हैं तो आप करोड़पति बनने का सपना मिनट में पूरा कर सकते हैं क्योंकि ऐसे सिक्के खरीदने वाले लोगों की अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट पर कोई कमी नहीं है।

5 Rs Old Coin Sell Online 2024

5 Rs Old Coin Sell Online 2024: क्या है खास इस 5 रुपये के सिक्के में

जानकारी के लिए बता दें हम यहां किसी साधारण सिक्के की नहीं बल्कि ₹5 के विशेष सिक्के की बात कर रहे हैं।  यह ₹5 का विशेष सिक्का आपको रातों-रात अमीर बन सकता है जिसके लिए आपको कुछ विशेष बातें सुनिश्चित करनी होगी।  आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह सिक्का 18वीं शताब्दी के दौरान बना हुआ होना चाहिए। 

जानकारी के लिए बता दे इस ₹5 के सिक्के को बॉम्बे प्रेसीडेंसी के दौरान रिलीज किया गया था जिसमें शाह आलम II का नाम अंकित था।  इस सिक्के को एक तिहाई गोल्ड मोहर से बनाया गया था । यह सिक्का भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा रिलीज किया गया था।  1870 के दौरान क्वीन विक्टोरिया द्वारा रिलीज किया गया यह सिक्का ‘पंचिया’ के नाम से मशहूर था । यदि आपके पास में भी ऐसा सिक्का है तो आप इस सिक्के को बेचकर 20 लाख रुपए तक की रकम कमा (Old Coin 5 Rs Sell Online 2024) सकते हैं।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे यह सिक्का ऐतिहासिक जानकारों के लिए विशेष सिक्का माना जाता है। एक तिहाई सोने की धातु से बनाया हुआ यह सिक्का ऐतिहासिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है जिसके लिए सिक्के जमा करने के शौकीन लोग जो इतिहास में रुचि रखते हैं वह लाखों की कीमत चुकाकर भी ऐसे सिक्के खरीदते हैं। यदि आपके पास में भी ऐसा सिक्का है तो आप इसे बेकर 20 लख रुपए तक कमा (Old Coin Sale Online 2024) सकते हैं।

PM Yashasvi Scholarship 2024 Apply Online [₹75000 to ₹125000], Check Here Application to Selection Process

Reliance Foundation Scholarship 2024: Awards 5,000 Scholarships, Scholarship of ₹200000

₹5 के सिक्के को बेचने से पहले सुनिश्चित करें यह सारी बातें

  • जैसा कि हमने आपको बताया ₹5 का यह विशेष सिक्का अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारी कीमत रखता है जिसकी आज इसकी कीमत करीबन 20लाख रुपए है।
  •  इस सिक्के को बेचने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा आपको देखना होगा कि यह सिक्का 1870 के आसपास रिलीज किया हुआ होना चाहिए।
  •  यह सिक्का ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा जारी किया हुआ होना जरूरी है जो एक तिहाई गोल्ड की धातु से बना हुआ होना चाहिए ।
  • इस पर शाह आलम II का नाम अंकित होना आवश्यक है।
  •  18 वीं शताब्दी के दौरान जारी किया गया यह सिक्का मुंबई प्रेसिडेंसी के द्वारा भात में जारी किया हुआ होना जरूरी है।
  •  सिक्का कहीं से भी क्षतिग्रस्त नहीं होना चाहिए ।
  • वहीं सिक्के की चमक बरकरार होनी चाहिए ।
  • यदि आपका सिक्का भी यह सारी बातें सुनिश्चित करता है तो आप अपने सिक्के को अंतरराष्ट्रीय बाजार पर रजिस्टर कर बेच सकते हैं।

Uttarakhand Cooperative Bank Result 2024: Check Merit List and Cut Off PDF at cooperative.uk.gov.in

JEECUP Rank Wise Colleges List 2024: Know the UP Polytechnic Govt & Private College List, Check Marking Scheme

किस प्रकार बेचें यह बहुमूल्य सिक्का?

  • यदि आपके पास में भी ऐसा ऐतिहासिक सिक्का है जिसे आप अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Quikr, eBay, Coin Bazaar Indiamart में जैसे अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  •  विक्रेता के रूप में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको यहां अपना खाता बनाना होगा।
  • आपका खाता बनने के पश्चात आपको सिक्के की दोनों तरफ की फोटो लेकर वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।
  •  इसके बाद आपको अपना संपर्क विवरण भरना होगा ।
  • इसके बाद आपको सारी जानकारी सबमिट कर देनी होगीम
  •  इस प्रकार आपके द्वारा उपलब्ध कराई गई फोटो और आपकी जानकारी के आधार पर खरीददार आपसे संपर्क करता है और आपके मनचाहे दाम पर आपके सिक्कों की नीलामी लगाई जाती है।
  •  और यदि सब कुछ सही रहा तो आप अपना मनचाहा दाम प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष: 5 Rs Old Coin Sell Online 2024

कुल मिलाकर यदि आप भी ऐसे विशिष्ट सिक्कों के मालिक हैं जिसे आप बेच कर रातों-रात लखपति बनना चाहते हैं तो आप भी इन ₹5 के सिक्कों को बेचकर करोड़पति (5 Rs Old Coin Sell Online 2024) बन सकते हैं।

Bharat news

Leave a Comment