7th Pay Commission DA Increase News 2024: गुड न्यूज़! जुलाई से बदल जाएगी DA की गणना, इतनी बढ़ेगी सैलरी

7th Pay Commission DA Increase News 2024: जैसा कि हम सब जानते हैं 7th pay commission के अंतर्गत केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% तक बढ़ा दिया है । अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% से बढ़कर 50% पर पहुंच गया है। महंगाई भत्ते की इस बढ़ोतरी (7th Pay Commission DA Increase News 2024) ने केंद्रीय कर्मचारियों के पूरे वेतन गणना की कैलकुलेशन (salary calculation) ही बदल दी है। और अब केंद्रीय कर्मचारियों को उनके वेतन का 50% अतिरिक्त अमाउंट महंगाई भत्ते के रूप में मिल रहा है ।

अर्थात वे सभी केंद्रीय कर्मचारी जिनकी सैलरी 120000 रुपए थी अब उन्हें महंगाई भत्ते के ही ₹60000 अतिरिक्त रूप से दिए जा रहे हैं। और उन्हें प्रत्येक माह 180000 रुपए तक का वेतन मिल रहा है ।कुल मिलाकर इस गणना (7th Pay Commission DA Increase News 2024) के साथ-साथ अब केंद्रीय कर्मचारियों को अन्य भक्तों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

अन्य भत्तों की बात करें तो केंद्रीय कर्मचारियों के House Rent Allowance, Gratuity, Children’s Education Allowance, Hostel Allowance, Traveling Allowance, Uniform Allowance जैसे विभिन्न अलाउंस में भी बढ़ोतरी केंद्र सरकार ने कर दी है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को सीधे तौर पर बहुत बड़ा फायदा देखने को मिल रहा है । जहां एक और बच्चों के tuition allowance को दुगना कर दिया गया है। वही विकलांग बच्चों की देखभाल के लिए भी हंगाई भत्ते को 50% तक बढ़ा दिया गया है।

इसके साथ ही house rent allowance में भी 3% की वृद्धि कर दी है। gratuity की बात करें तो केंद्र सरकार ने gratuity को 20 लाख से बढ़कर 25 लाख कर दिया है । कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों central employees की पांचो उंगलियां घी में है अर्थात उन्हें सीधे तौर पर बहुत बड़ा फायदा देखने को मि रहा है।

Sell Old Coin Notes 2024: 3 से 8 लाख में बेचें पुराना पैसा, रातों-रात बनें अमीर, यह स्टेप्स करें फॉलो

DA Hike News Today: कर्मचारियों को 5% डीए बढ़ोतरी, जानें DA बढ़ोतरी की तारीख

$600 + $1300 OAS Double Payments Date May 2024: Check Eligibility, Deposit & Fact Check

Sell 10 Rupee Peacock Note Online 2024: मोर वाला ₹10 का नोट, देगा आपको लाखों, लखपति बनने का तरीका

7th Pay Commission DA Increase News 2024: फिर से बढ़ेगा DA

बात यहां पर ही नहीं रुक रही ,अब केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों की पूरे महंगाई भत्ते की गणना (calculation of dearness allowance) के प्रोसीजर को ही बदलने का निर्णय लेने वाली है । कहा जा रहा है कि जुलाई में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को शून्य कर उसे मूल वेतन में जोड़ने वाली है। जी हां, 7th pay commission के अंतर्गत अगली महंगाई भत्ते की गणना से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के में पूरे कैकुलेशन को बदल दिया जाएगा ।

कहा जा रहा है कि जुलाई में All India Consumer Product Index AICPI July Data के आंकड़ों के आधार पर अगली महंगाई भत्ते की दर 3 से 4% तक बढ़ जाएगी। ऐसे में महंगाई भत्ते की दर 3 से 4% बढ़ने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को मूल वेतन में जोड़ दिया जाएगा और महंगाई भत्ते को शून्य क दिया जाएगा।

50% के पार पहूँच जाएगा DA

7th Pay Commission DA Increase News 2024: हर बार महंगाई भत्ते का स्कोर आल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों All India Consumer Product Index AICPI Data पर आधार पर तय किया जाता है। जनवरी से जून के आंकड़ों के सामने आते ही फिर से महंगाई भत्ते में इजाफा होगा और इस बार महंगाई भत्ते में जाफा शून्य से फिर शुरू किया जाएगा ।अर्थात मूल वेतन में पिछले महंगाई भत्ते के 50% को जोड़ दिया जाएगा और नई दर से महंगाई भत्ते की गणना (Calculation of dearness allowance at the new rate) की जाएगी ऐसे में जुलाई के बाद के आंकड़े सारा मामला साफ कर देंगे।

3% से 4% तक बढ़ेगा अगला DA

जानकारों की माने तो आने वाला महंगाई भत्ता 3 से 4% की दर से बढ़ाया जाएगा ।ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़े अभी ही साफ तौर पर बता रहे हैं कि 3 प्रतिशत की दर निश्चित रूप से बढ़ने वाली है। वही साफ तौर पर आंकड़े जून के अंत में जारी होंगे जिसकी तुलना के आधार पर महंगाई भत्ता तय किया जाएगा।

कुल मिलाकर मौजूदा स्थिति अगर देखी जाए तो All India Consumer Product Index के आंकड़े 138.9 अंक पर है जिससे यह साफ है कि महंगाई भत्ता 50.84 फ़ीसदी होना चाहिए जिसे 51% राउंड किया जाएगा। वहीं यदि अगले एक-दो महीने में देश की महंगाई दर में इजाफा होता है तो अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते को भी चार फ़ीसदी से ढ़ाया जाएगा और यदि यह चार फ़ीसदी से बढ़ता है जो तो महंगाई भत्ता 50% से चोपन प्रतिशत हो जाएगा।

54% तक हो जाएगा अगली छमाही का महँगाई भत्ता

महंगाई भत्ते के 54% प्रतिशत होते ही सरकार महंगाई भत्ते को मूल वेतन में जोड़ देगी और 4% की दर से महंगाई भत्ते को बढ़ाया जाएगा। यह seventh pay commission के नियमावली के अंतर्गत ही होगा। अगर जुलाई में महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन जीरो से शुरू होती है तो भी कर्मचारियों को मू सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी ।

अर्थात यदि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो अब उसकी सैलरी 27000 रुपए हो जाएगी। 18000 रुपए के आधार पर ₹9000 तक का हंगाई भत्ता और मूल सैलरी 27000 रुपए ऐसे में यदि 27000 रुपए मूल सैलरी होती है तो कर्मचारियों को इस 27000 पर 4% प्रतिशत का महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जाएगा। कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला सय काफी महत्वपूर्ण घोषणा लेकर आने वाला है।

DA Arrear Date May 2024: कर्मचारियों को मिली बड़ी ख़ुशख़बरी! इस डेट को मिलेंगे 2 लाख 18 हज़ार रुपये

Sell 50 Rs Note Online 2024: ₹50 का नोट 24 लाख में बेचें, जानें कैसे कब और कहाँ, सब मिलेगा यहां

PM Scholarship Yojana Online Registration 2024: छात्रों को मिलेंगे ₹20,000; यहां से भरें फॉर्म

$1382 CPP Increase Payment May 2024: Check Eligibility, Deposit Date & Imp Facts

निष्कर्ष: 7th Pay Commission DA Increase News 2024

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ-साथ अन्य भत्तों में बढ़ोतरी पहले ही हो चुकी है और अब मूल वेतन में इजाफा होने के पश्चात उन्हें मूल वेतन पर ही हंगाई भत्ता उपलब्ध करवाया जाएगा ।कुल मिलाकर अब केंद्रीय कर्मचारियों को काफी बड़ा फायदा केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे बढ़ती हुई इस महंगाई में उन्हें काफी राह दी जा रही है।

कुल मिलाकर अगला फैसला 7th Pay Commission DA Increase News 2024 क्या होगा यह तो ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स आने के बाद ही पता चलेगा परंतु इतना तय है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को निश्चित रूप से कोई ना कोई महत्वपूर्ण खर जल्द ही देने वाली है।

Bharti News

Leave a Comment