7th Pay Commission New Update 2024: DA 50% इज़ाफ़ा होते ही इन भत्तों में रिकॉर्ड तोड़ इजाफा

7th Pay Commission New Update 2024: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को एक बार फिर से 4% की दर से बढ़ा चुकी है। यह DA Hike मार्च के महीने में ही बढ़ा दिया जा चुका है जो जनवरी से लागू माना जाएगा । वही मई के महीने से केंद्रीय कर्मचारियों को इस नए भत्ते के आधार पर वेतन मिलना भी शुरू कर हो चुका है। और पिछले महीना के DA Arrear का भुगतान भी केंद्रीय कर्मचारियों को बहुत जल्द ही मिल जाएगा । कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब 50% पर पहुंच गया है। 50% DA यानी वेतन का अतिरिक्त 50% भत्ते के रूप में मिल जाना । (7th Pay Commission New Update 2024) उदाहरण के रूप में यदि किसी कर्मचारी का वेतन यदि ₹50000 है तो उसे महंगाई भत्ता मिलकर प्रतिमाह वेतन 75000 मिलेगा यह किसी तोहफे से कम नहीं है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 50% का इजाफा हो गया है । ऐसे में महंगाई भत्ते के 50% होते ही अन्य भत्तों  को भी केंद्र सरकार ने बढ़ाने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। केंद्र सरकार अब केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण भत्तों में भी बढ़ोतरी कर वेतन उपलब्ध कराने वाली है । इन सभी अन्य भत्तों के अंतर्गत हाउस रेंट अलाउंस ,चिल्ड्रन एजुकेशन एलाउंस, विकलांग शिशु देखभाल अलाउंस ,यदि माता विकलांग है तो माता को विकलांगता का अलाउंस, दुर्गम स्थान पर रहने का अलाउंस इस प्रकार के विभिन्न अलाउंस को भी केंद्र सरकार ने बढ़ाने (7th Pay Commission New Update 2024) का निर्णय लिया है।

7th Pay Commission New Update 2024

महंगाई भत्ता और अन्य महत्वपूर्ण भत्तों के साथ-साथ अब केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के gratuity में भी इजाफा कर चुकी है। जी हां, केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के gratuity में अब 25% का इजाफा कर चुकी है ।अर्थात अब तक केंद्रीय कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति के पश्चात जहां केवल 20 लाख रुपए तक का ही gratuity fund मिलता था अब उन्हें सेवानिवृत्ति पर अधिकतम 25 लाख का gratuity fund मिलेगा । मतलब रिटायरमेंट के बाद में केंद्रीय कर्मचारियों को gratuity और death gratuity अब पहले से ₹500000 ज्यादा मिलेगी । कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों को हर तरफ से फायदा ही फायदा देखने को मिल रहा है।

CRCS Sahara Refund Portal: ब्याज सहित पैसा वापस, सहारा रिफंड के लिए अभी करें अप्लाई, नया पोर्टल लांच

UPI for International Payments, Check out How to Use – Complete Procedure

EPFO Payment New Update 2024: सिर्फ 3 दिन के अंदर मिलेगी PF की राशि, EPFO नयी सेवा शुरू

DA Hike Date 2024: हुर्रे! केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन से बढ़ जाएगी सैलरी

कर्मचारियों को दी जा रही है हर प्रकार की सुविधा

अन्य भत्तों की बात करें तो केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों के बच्चों के शिक्षण  भत्ते को भी बढ़ा चुकी है। अब केंद्रीय कर्मचारियों को बच्चों के एजुकेशन भत्ते और छात्रावास सब्सिडी भत्ते में भी 25% देखने वृद्धि देखने को मिलेगी । अर्थात अब केंद्रीय कर्मचारियों को अपने बच्चों की शिक्षा के लिए ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी ।वही hostel subsidy भी पहले से बढ़ा दी जा चुकी है ₹6000 की इस छात्रावास सब्सिडी को अब 8437 रुपए कर दिया गया है।इसके साथ ही केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों की देखभाल के लिए भी अतिरिक्त शिक्षा भत्ता (additional education allowance) उपलब्ध कराती थी ऐसे में इस शिक्षा भत्ते को भी पहले से दुगना कर दिया है मतलब यह शिक्षा भत्ता अब 5625 पर पहुंच गया है ।

शिक्षा भत्ते के साथ-साथ केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के अन्य भत्ते जैसे कि Food Reimbursement Allowance, Remote Accommodation Allowance, Traveling Allowance, Motor Car Maintenance Allowance, Uniform Subsidy Allowance इस प्रकार के Allowance को भी बढ़ने का निर्णय लिया है और अब केंद्रीय कर्मचारियों को इन सारे भत्तों में भी वृद्धि देखने को मिल रही है । इसके साथ ही केंद्र सरकार ने केंद्र कर्मचारियों के house rent allowance में भी 3 प्रतिशत तक की वृद्धि कर दी है और अब केंद्रीय कर्मचारियों को शहर के श्रेणी के अनुसार house rent allowance में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

जुलाई में फिर से बढ़ जायेगा DA

7th Pay Commission New Update 2024 के अंतर्गत वर्ष 2024 की पहली छमाही के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जा चुकी है और अब 2024 की अगली छमाई की वृद्धि की दरें भी जल्द ही सामने आ जाएगी। जुलाई तक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को एक बार फिर से बढ़ा दिया जाएगा । जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को वर्ष में दो बार बढ़ाना आवश्यक होता है।  यह बढ़ोतरी ऑll India Consumer Product Index को देखकर की जाती है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता जहां 50% पहले से ही पहुंच चुका है यदि अब ll India Consumer Product Index को देखते हुए जुलाई के माह में फिर से बढ़ोतरी की जाती है। तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 53 से 54% के बीच में पहुंच सकता है।

जानकारी के लिए बता दें की 7th Pay Commission New Update 2024 के अंतर्गत यह नियम है कि जब भी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% पहुंच जाता है तो महंगाई भत्ते को शून्य कर उसे मूल वेतन में जोड़ दिया जाता है । परंतु केंद्र सरकार ने अब तक इस  बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है। वही ना ही किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा ही की गई है। तो कुल मिलाकर यदि इसी दर से यदि कर्मचारियों को महंगाई भत्ता मिलता रहा तो केंद्रीय कर्मचारियों को भविष्य में काफी बड़ा फायदा देने को मिलेगा ।

(ARHC) Affordable Rental Housing Scheme 2024 Registration Form, Apply Online at arhc.mohua.gov.in

Pensioners Annual Verification 2024: 31 मई से पहले पेंशनर्स जरूर करवा ले ये काम, वरना होगा बड़ा नुकसान

Sell Old 50 Rs Note Online 2024: 50 के नोट पर छपा अद्भुत नंबर तो बदले में मिल रहे स्विफ्ट कार जितने पैसे, जानें तरीका

7th Pay Commission DA Increase News 2024: गुड न्यूज़! जुलाई से बदल जाएगी DA की गणना, इतनी बढ़ेगी सैलरी

निष्कर्ष: 7th Pay Commission New Update 2024

कुल मिलाकर बड़े हुए महंगाई भत्ते और अन्य भक्तों की दर में वृद्धि के साथ अब केंद्रीय कर्मचारियों को काफी राहत (7th Pay Commission New Update 2024) मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

Bharti News

Leave a Comment