PM Awas Yojana New List: सभी लोगो को मिलेंगे 1 लाख 20 हजार रूपए, प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी

PM Awas Yojana New List: केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों को पक्के घर की सुविधा देने के लिए PM Awas Yojana की शुरुआत की गई है. PM Awas Yojana के तहत शामिल किए गए सभी लाभार्थियों को 1,20000 रुपए की राशि सरकार द्वारा दी जा रही है. ऐसे में यदि आपने भी PM Awas Yojana के अंतर्गत आवेदन कर रखा है अथवा आवेदन करने का मन बना रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा जिसमें हम आपके साथ प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची 2024 देखने की प्रक्रिया, आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ, आवेदन करने की प्रक्रिया इत्यादि पर चर्चा करेंगे।

PM Awas Yojana New List

केंद्र सरकार इंदिरा आवास योजना IAY नाम से भारत के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में रहने वाले निवासियों को घर बनाने की सुविधा दे रही थी, जिसमें मौजूदा केंद्र सरकार ने संशोधन करके इसे और ज्यादा प्रभावशाली बनाया है और प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से इसे अब संचालित किया जा रहा है. कोरोना के बाद केंद्र सरकार ने इसकी अवधि को बढ़ाकर 2025 तक कर दिया है. जिसके अंतर्गत सरकार घर बनाने पर नागरिकों को सब्सिडी प्रदान कर रही है. 12 मिलियन से अधिक लाभार्थियों को साल 2024 तक पक्का घर बनाकर दे दिया जाएगा. 

PM Awas Yojana New List
PM Awas Yojana New List

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ 

प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार से संचालित हो रही है जिसमें शहर में रहने वाले लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वालों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना संचालित हो रही है. इस योजना के अंतर्गत बहुत सारी परियोजनाएं चल रही हैं जिनमें कच्चे घरों में रहने वाले लोगों को पक्का घर बना कर देने की सुविधा, LDA, MDA, DDA तथा इसी प्रकार की अन्य हाउसिंग सुविधा देने वाली एजेंसियों को flat बनाकर देने के लिए सब्सिडी, घर की मरम्मत करने के लिए सब्सिडी, प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से घर बनाने के लिए लिए जाने वाले home loan के ब्याज में सब्सिडी इत्यादि नागरिकों को मिलने वाली सुविधाएं हैं. ऐसे में यदि housing scheme के माध्यम से आप भी घर खरीदना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं जिसमें आपको उपयुक्त सब्सिडी प्रदान की जाएगी और आपको न्यूनतम पैसे ही जमा करने होंगे. 

Budget 2024 New Housing Scheme: FM announces Awas Yojana for middle class to buy or build own house

PM AWAS Gramin लाभार्थी सूची 2024 

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले भारतीय नागरिकों को अपने घर की मरम्मत करने और कच्चे घर को बनाकर पक्का करने के लिए 120000 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है. जिसका फायदा सभी लाभार्थी उठा सकते हैं. साल 2015 के बाद से समय-समय पर सरकार द्वारा लाभार्थियों के लिए उनके बैंक खाते में लाभार्थी राशि भेजी जाती रही है. ऐसे में साल 2024 के लिए भी सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थी राशि बैंक खाते में भेजनी शुरू कर दी है. ऐसे में यदि आपका बैंक एक्टिवेट नहीं है या KYC पूरी नहीं हुई है तो आप अपने बैंक में संपर्क करके सभी कमी को दूर कर सकते हैं ताकि आपके बैंक में भी जल्द से जल्द प्रधानमंत्री आवास योजना का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाए.

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची चेक करने की विधि 

प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए आपके पास मोबाइल फोन होना चाहिए जिसमें आप घर बैठे ही अपनी लाभार्थी स्थिति को देख सकते हैं. 

  • इसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है. इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आप सीधा वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे  https://pmaymis.gov.in/ 
kYrM2LIQRE6EGScg4lX4hz9CacOGawUl1BuQqsiTjZ4HpVDqx7mmtfi0yeFlg9abzViMWZF1AkNSU6WvS RIbLS Fs
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर Search Beneficiary का लिंक देखने को मिल जाएगा जिस पर क्लिक करना है और इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे.
Tn4GTnO37uvmEXsCLy4Iu8cZs47dM1E5NvE HXBdtbCVVcbZu HuoU81qOij7VdnPfjN5xOGkdnShiMxlDMblU9NlkHyYl21PNllbeHe5ha6rf6AX4h0PT
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर यहां लिखना होगा जिस नंबर से आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पंजीकरण किया था और इस पर सरकार द्वारा OTP मैसेज दिया जाएगा.
  • जैसे ही अपने व्यक्ति का जानकारियां देकर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, आपके सामने लाभार्थी सूची की सूचना आ जाएगी जहां आप अपना नाम भी चेक कर सकते हैं. 

इससे जुडी अधिक जानकारी के लिए आप हमें Bharat News पर फॉलो कर सकते हैं।

Bharti Axa

Leave a Comment