Fasal Bima Yojana 2024: सरकार दे रही किसानों को 25000 का लाभ, नहीं मिला लाभ तो यहां करें शिकायत

Fasal Bima Yojana 2024: फसल बीमा योजना एक सरकारी योजना (Sarkari Yojana) है । यह किसानों को फसल के नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को फसलों के क्षतिग्रस्त होने पर उन्हें अनुदान प्राप्त करवाना है। किसानों द्वारा भरे गए प्रीमियम के आधार पर फसलों के नुकसान पर इस Fasal Bima Yojana 2024 के अंतर्गत आपूर्ति की जाती है। इसके साथ ही यदि किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदा द्वारा क्षति होती है तो ऐसे में भी Fasal Bima Yojana 2024 के अंतर्गत बीमा कंपनियां किसानों को भुगतान उपलब्ध कराती है।

 इस PM Fasal Bima Yojana 2024 के अंतर्गत किसानों की फसल जोखिम जैसे खराब मौसम, प्राकृतिक आपदा या कृषि बाजार में कीमतों में उतार-चढ़ाव की वजह से क्षतिग्रस्त होने से बच जाती हैं और किसानों को नुकसान नहीं उठाना पड़ता । किसी योजना के अंतर्गत हाल ही में सरकार ने निर्णय लिया है की 75 फ़ीसदी फसल बीमा का वितरण शुरू किया जाएगा । 2023 खरीफ Fasal Beema Yojana 2024 में जुड़े 16 जिलों को इस योजना से जोड़ा जाएगा जिसमें 75% फसल बीमा राशि किसानों के खातों में जमा की जाएगी । इसके लिए सरकार ने Fasal Bima Yojana List 2024 भी जारी कर दी है ।

Fasal Bima Yojana 2024 क्या है?

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana की शुरुआत 13 मई 2016 को की गई थी। इसमें प्रीमियम राशि को प्रत्येक किसान की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए निर्धारित किया गया था । खरीफ़ पर 2% और रबी पर 1.5% प्रतिशत प्रीमियम राशि निर्धारित की गई थी । इस फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी और खरीफ की फसलों  का बीमा किया जाता है । जिसके लिए खरीफ़ की फसल के बीमा की 31 जुलाई अंतिम तिथि निर्धारित की गई है । वे सभी किसान जिन्होंने अभी तक अपने खरीफ फसल का बीमा (Fasal ka Bima) नहीं कराया है इस योजना के अंतर्गत जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं ।

PNB Apprentice Recruitment 2024 Apply Online [30th June to 14th July 2024] Form fill to Selection Process

AP TET 2024 Exam Pattern & Syllabus for Paper 1 & 2 PDF Download Link

RTE Free Admission 2024-25: फ्री एडमिशन आवेदन [4th Phase], टॉप स्कूल में अपने बच्चे को फ्री में पढ़ाएं, इस तरह भरें फॉर्म

Fasal Bima Yojana 2024 के मुख्य बिंदु

आइए आपको इस Fasal Bima Yojana 2024 के मुख्य बिंदु के बारे में बताते हैं

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों से रबी के लिए 1:5 प्रतिशत तथा खरीफ़ के लिए 2% प्रीमियम निर्धारित किया गया है।
  • इंश्योरेंस में किसानों से बहुत कम प्रीमियम लिया जाता है और बाकी प्रीमियम सरकार द्वारा भरा जाता है जिससे किसान बीमा से वंचित ना रह जाए और आपदा में नुकसान की भरपाई हो सके।
  • Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana में तकनीकी का उपयोग कर क्षति के भुगतान के समय काफी कम समय लिया जाता है ।
  • यह बीमा एग्रीकल्चर इंडिया इंश्योरेंस कंपनी द्वारा किया जाता है ।

$3600 Child Tax Credit (CTC) Payment July 2024 Confirmed: Check out Eligibility, Payout Dates

UKSSSC Inter Level Answer Key 2024 Download PDF, Check Abkari Sipahi Solved Paper 2024

SAMS Odisha +3 Application Form 2024: Second Seat Allotment (Merit List) Released Date!

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Registration 2024

  •  यदि आप किसान हैं और स्वयं फसल का Bima कराना चाहते हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर के विकल्प का चयन कर सकते हैं ।
  • Farmer Corner विकल्प के चयन के पश्चात् आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी वहां पर आपको गेस्ट फार्मर का विकल्प चुनना होगा ।
  • फार्मर के विकल्प को चुनने के पश्चात आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा इस फॉर्म को आप को सावधानीपूर्वक भरना होगा तथा जमीन और बैंक के दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे ।
  • आपको प्रीमियम का भुगतान भी ऑनलाइन माध्यम से करना होगा ।
  • खरीफ फसल बीमा कराने के लिए आपको केवल 2% का प्रीमियम भरना होता है तथा अन्य बाकी का प्रीमियम सरकार द्वारा भरा जाता है।

 इस प्रकार किसान Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं और अपनी फसल को प्राकृतिक आपदाओं तथा बाजार के उतार-चढ़ाव से सुरक्षित कर लेते हैं.

bhartiaxa

Leave a Comment