SSC GD Question Paper Download: SSC GD के पिछले साल के पेपर यहाँ से करें डाउनलोड

SSC GD Question Paper Download: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा SSC GD भर्ती परीक्षा 2024 आयोजित हो चुकी है जो 20 फरवरी 2024 से 12 मार्च 2024 तक संचालित होगी. इसके लिए आयोग ने विभिन्न केंद्र निर्धारित किए हैं जहां परीक्षाएं आयोजित होगी. ऐसे में यदि आपने भी सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए SSC GC भर्ती परीक्षा 2024 में आवेदन कर रखा है, तो यह लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है जिसमें हम आपको Direct link के माध्यम से SSC GD Question paper Download करने की प्रक्रिया बताएंगे.

परीक्षा के अंतिम दिनों में Question paper का अभ्यास करना बहुत ज्यादा जरूरी है जिससे न केवल Time management का अभ्यास होगा बल्कि SSC GD Exam Pattern 2024 के बारे में भी छात्रों को जानकारी प्राप्त होगी. 

SSC GD Question Paper 2024

BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP, Assam Rifles और SSF के अंतर्गत कुल 26,146 पदों पर GD की भर्ती के लिए SSC द्वारा आवेदन पत्र मांगे गए थे, इसके बाद कर्मचारी चयन आयोग ने सभी पात्र अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड अपलोड कर दिए हैं और इन भारतीयों के लिए परीक्षाएं भी 20 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी हैं. SSC द्वारा इन भारतीयों के लिए CBT पर आधारित परीक्षाएं हो रही हैं, जिसमें अभ्यार्थियों को बहुविकल्पीय प्रश्नों में से सही उत्तर का चयन कंप्यूटर स्क्रीन पर करना होगा.

अलग-अलग परीक्षा केंद्र पर तीन से चार शिफ्ट के अंदर परीक्षाएं हो रही हैं. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा अभी तक आयोजित नहीं हुई है उनके पास revision करने का मौका बचा हुआ है जिसमें SSC GD previous year question paper solve किया जा सकता है. 

SSC GD Question Paper Download
SSC GD Question Paper Download

Salary Hike News 2024: उपनल कर्मचारियों का बढ़ेगा 10% मानदेय ! यहां देखें पूरी जानकारी

Confirm! 10th 12th Board Exams 2025-26 to be held twice a year

SSC GD Question Paper के लाभ 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 40 लाख से ज्यादा अभ्यर्थीइन भारतीय परीक्षाओं में शामिल हो रहे हैं जिनमें केवल 26000 के आसपास अभ्यर्थियों का ही चयन किया जाएगा. बता दें कि बीते कुछ सालों से SSC GD cut off भी बहुत ज्यादा ऊंची जा रही है, ऐसे में जो अभ्यर्थी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं, और आप पहले से ज्यादा अभ्यास करने की आवश्यकता है.

इसलिए अभ्यर्थी अंतिम दिनों में भी SSC GD practice set और PYQ solve कर रहे हैं ताकि उनको बेहतर परिणाम मिल सके और इस भर्ती परीक्षा में उनका चयन हो जाए. पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करने से आपको निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे:

  • अभ्यर्थियों को यह पता चल जाएगा कि वह किन क्षेत्रों में कमजोर हैं और इन दोनों उन विशेष क्षेत्रों पर मेहनत करके आप अपने marks को बढ़ा सकते हैं
  • पिछले साल के परीक्षा पत्रों को हल करने के बाद आपको यह याद हो जाएगा कि आप समय रहते कितने प्रश्नों को हल कर पा रहे हैं, ऐसे में आप और ज्यादा अच्छे तरीके से कम समय में ज्यादा प्रश्नों का उत्तर लगाने के प्रैक्टिस कर पाएंगे.
  • SSC ने GD परीक्षा का पैटर्न अभी चेंज नहीं किया है इसलिए आपको PYQ हल करते समय परीक्षा पैटर्न का भी ज्ञान होगा जिससे आप आगामी परीक्षाओं में बेहतर अंक लाने के लिए रणनीति बना पाएंगे. 

Download SSC GD Question Paper 

अभ्यर्थियों की आसानी के लिए हम आपको निम्नलिखित टेबल के माध्यम से पिछले सालों के SSC GD भर्ती परीक्षा पत्र दे रहे हैं. जैसे ही आप डाउनलोड लिंक पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल में SSC GD परीक्षा पत्र खुल जाएगा और आप इसको अपने मोबाइल में सेव करके प्रैक्टिस कर पाएंगे.

SSC GD Exam pattern 2024

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दो चरणों में अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी जिसमें पहले चरण के अंतर्गत CBT परीक्षा आयोजित हो रही है, इसके बाद चुने गए अभ्यर्थियों को PET (शारीरिक परीक्षा) के लिए आमंत्रित किया जाएगा, जिसमें पास हो जाने के बाद अभ्यर्थियों का चयन हो जाएगा और document verification के पश्चात आपको joining letter भी प्राप्त हो जाएगा। लेकिन इस भर्ती परीक्षा में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चरण Exam का है जिसके अंतर्गत बहुत सारे बच्चे फेल हो जाते हैं.

इसलिए आपको सही पैटर्न के अनुसार तैयारी करनी चाहिए. SSC GD की परीक्षा में कुल 80 प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका उत्तर आपको केवल 60 मिनट के अंदर ही लगाना है. सामान्य रीजनिंग से 20 प्रश्न, सामान्य ज्ञान से 20 प्रश्न, गणित से 20 प्रश्न और अंग्रेजी या हिंदी भाषा में से 20 question पूछे जाएंगे. प्रत्येक सही उत्तर का चयन करने पर जहां 2 अंक मिलेंगे वहीं गलत उत्तर का चयन करने पर 0.5 अंक काट भी दिए जाएंगे. ऐसे में आपको सावधानी पूर्व की परीक्षा में सही प्रश्नों का उत्तर लगाना चाहिए. 

Bharti Axa

Leave a Comment