7th Pay Commission 2024 Update: Good News सितंबर में बढ़ाया जाएगा DA और मासिक वेतन, सरकार ने किया ऐलान

7th Pay Commission 2024 Update: जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और रिटायरमेंट भत्ते में बढ़ोतरी करती है । 2024 के अंतर्गत पहली छमाही के महंगाई भत्ते में मार्च के माह में बढ़ोतरी हो चुकी है । इसके बाद से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46% से 50% पर पहुंच गया है।  वहीं वर्ष 2024 के दूसरी छमाही के महंगाई भत्ते में जल्द ही इजाफा किया जाने वाला है । कहा जा रहा है कि यह इजाफा सितंबर के पहले सप्ताह में कर दिया जाएगा इसके बारे में जल्दी आधिकारिक सूचना जारी की जाएगी।

2024 की दूसरी छमाही के DA की बढ़ोतरी होगी सितंबर में

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे केंद्र सरकार केन्द्रिय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों को देखकर ही बढ़ोतरी करती है। वर्ष 2024 की दूसरी छमाही के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी जुलाई के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर की जाएगी।जुलाई के ऑल इंडिया कन्ज़्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों को आधार माने तो माना जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी करने वाली है । यदि 3% की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब 50% से सीधा 53% पर पहुंच जाएगा।

7th Pay Commission 2024 Update

DA और DR में होगी 3% तक वृद्धि

केंद्रीय कर्मचारीयों के लिए महंगाई भत्ते अर्थात DA  में इजाफा किया जाता है, वहीं केंद्रीय पेंशनर्स के DR में बढ़ोतरी की जाती है। ऐसे में जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को DA और DR में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।  यदि यह बढ़ोतरी 53% तक हो जाती है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर को सीधे तौर पर काफी बड़ा लाभ देखने को मिलेगा। जैसा कि हमने आपको बताया यह बढ़ोतरी सितंबर के माह में होने वाली है जिसके होते ही कर्मचारियों को जून जुलाई अगस्त इन तीन महीनों के महंगाई भत्ते का भुगतान एरियर के रूप में कर दिया जाएगा। वहीं सितंबर के माह में मूल वेतन में महंगाई भत्ते को जोड़कर उपलब्ध कराया जाएगा।

अन्य भत्तों में भी हो चुकी है बढ़ोतरी

वर्ष 2024 के अंतर्गत जनवरी में महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की गई थी जिसकी घोषणा मार्च के माह में हुई । वहीं मार्च के माह में कर्मचारियों को जनवरी-फरवरी इन दो महीनों के महंगाई भत्ते का एरियर का भुगतान भी कर दिया गया । वहीं महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी 4% होने की वजह से महंगाई भत्ता 50% पर पहुंच गया था जिसकी वजह से कर्मचारियों के अन्य भत्तों में भी 25% की बढ़ोतरी की गई ।

अन्य भत्तों में 25% की बढ़ोतरी होते ही अब कर्मचारियों का ट्रैवलिंग एलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, ग्रेच्युटी, मेडिकल भत्ता, शिक्षा भत्ता, ट्रांसफर भत्ता, यूनिफॉर्म भत्ता इत्यादि भत्तों में बढ़ोतरी हो चुकी है । वहीं एक बार फिर से सितंबर के माह में 3% की बढ़ोतरी होने पर केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को मूल वेतन में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

क्या कहता है AICPI का आंकड़ा

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर बढ़ोतरी की जाती है । ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों की माने तो ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के मई तक के आंकड़े 139.9 पर थे । वही जून में यह आंकड़ा 141.4 तक पहुंच गया है ।  जून में 0.5 अंक की वृद्धि की वजह से अभी अंदेशा लगाया जा रहा है कि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 से 4% तक निश्चित रूप से बढ़ाया जाएगा।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि जनवरी में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स का आंकड़ा 138.9 पर था वहीं फरवरी में यह आंकड़ा 139.2 पर पहुंच गया। मार्च में इस आंकड़े में गिरावट देखी गई और यह आगरा 138.9 पर आया।  जिसकी वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4% तक बढ़ाया गया था । अब यह महंगाई दर 3% तक बढ़ाये जाने पर विचार किया जा रहा है। कुल मिलाकर सितंबर के माह में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA  और DR में 3% की वृद्धि निश्चित रूप से की जाएगी।

निष्कर्ष – 7th Pay Commission 2024 Update

कुल मिलाकर आने वाले समय में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को निश्चित रूप से काफी हद तक राहत देखने को मिलेगी। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के फाइनल आंकड़े सामने आ चुके हैं और सितंबर के पहले हफ्ते में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को 3% तक महंगाई दर में इजाफा देने वाली है। कुल मिलाकर 53% पर महंगाई भत्ता पहुंचते ही कर्मचारियों को ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा जिससे महंगाई के इस दौर में उन्हें निश्चित रूप से काफी हद तक राहत मिलेगी।

BHARAT NEWS

Leave a Comment