EPFO का नया ऑनलाइन मॉड्यूल हुआ लांच, अब कुछ ही मिनटों में मिलेगा त्वरित छूट वापसी की सुविधा, जाने पूरी जानकारी

EPFO Launches Online Module for Surrender of Exemption: एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन EPFO के अंतर्गत लगातार विभिन्न प्रकार के बदलाव किए जा रहे हैं । पिछले कुछ समय से एंप्लॉयमेंट प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन डिजिटल डेटाबेस के माध्यम से संपूर्ण दावों का भुगतान कर रही है। वहीं डेथ क्लेम के भुगतान में भी कई सारे नए नियमों में संशोधन किया गया है जिससे डेथ क्लेम प्राप्त करना भी अब काफी आसान हो गया है ।

इसी क्रम में अब एंप्लॉयमेंट प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन में ऑनलाइन मॉडल लॉन्च किया गया है जिसके अंतर्गत अब योजना से छूट की वापसी के लिए खाताधारकों को ज्यादा लंबे समय का इंतजार नहीं करना होगा।

EPFO Launches Online Module for Surrender of Exemption

जैसा कि हम सब जानते हैं एंप्लॉयमेंट प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन देश की सबसे बड़ी सेवानिवृत्ति भविष्य निधि संगठन है जिसके माध्यम से देश भर के कई सारे कर्मचारी के PF खातों को संचालित किया जाता है । एंप्लॉयमेंट प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन के अंतर्गत काफी लंबे समय से किसी प्रकार का कोई संशोधन नहीं किया जा रहा था जिसकी वजह से खाताधारकों को खातों को संचालित करने में कई प्रकार की परेशानी भी झेलनी पड़ रही थी ।

वहीं दावों के भुगतान में भी एक महीने से ज्यादा का समय लग रहा था । ऐसे में पिछले कुछ समय से EPFO में डिजिटल सुविधा आने की वजह से दावे का निपटान समय से पहले होने लगा है वहीं अब ऑनलाइन मॉडल लांच होने की वजह से छूट की वापसी भी अब आसानी से उपलब्ध कराई जा रही है।

EPFO Launches Online Module

Ladli Behan Gas Subsidy 2024: लाडली बहनों को भेजी गई ₹450 की किस्त, चेक करें नयी लिस्ट

PM देंगे लड़कियों को 36000 और लड़को को 30000, ऐसे भरें फॉर्म ऑनलाइन

डिजिटल सेंट्रलाइज्ड तकिनिक से आसान होगा त्वरित छूट प्राप्त करना

हाल ही में केंद्रीय मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया ने EPFO योजना से छूट वापसी के लिए नई ऑनलाइन सुविधा लॉन्च की है। EPFO के लिए ऑनलाइन माड्यूल तैयार किया गया और अब इस नए मॉडल के लॉन्च होते ही खाताधारकों के समय और प्रयास दोनों की ही बचत होगी । देशभर के 70 प्रतिष्ठानों के एक लाख से ज्यादा सदस्यों को अब इस नई सेवा का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा जिसके अंतर्गत त्वरित छूट वापसी की सुविधा कर्मचारियों को दी जाएगी ।

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्रीय श्रम एवं रोजगार तथा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री डॉ मनसुख मांडवीया ने हाल ही में इस नई सुविधा का शुभारंभ किया जिसका मुख्य मकसद ही EPFO से छूट की वापसी को सुगम और तेज बनाना है। इस नए ऑनलाइन मॉड्यूल की वजह से खाताधारकों को सीधे तौर पर अब लाभ देखने को मिलेगा।

G-Pay Loan 2024: 1 लाख का Instant Loan 5 मिनट में, यहां जाने Online Apply करने से लेकर KYC Document तक की संपूर्ण जानकारी

7th Pay Commission 2024 Update: Good News सितंबर में बढ़ाया जाएगा DA और मासिक वेतन, सरकार ने किया ऐलान

EPFO Launches Online Module for Surrender of Exemption

EPFO के इस नए ऑनलाइन मॉड्यूल के लॉन्च होते ही सबसे पहले तो सेंट्रलाइज्ड डाटाबेस में खाताधारकों की जानकारी जुटाई जाएगी। वहीं केंद्रीय IT सिस्टम 2.01 के अंतर्गत लागू किए गए 6 मॉड्यूल में से यह पहला मॉडल है जिसमें खाताधारकों को भौतिक दस्तावेजीकरण प्रक्रिया से छुटकारा मिलेगा। मतलब अब खाताधारकों को बार-बार दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे बल्कि IT 2.01 के माध्यम से ही वे अपनी आवेदन स्थिति को ट्रैक कर सकेंगे जिससे खाताधारकों का समय और मेहनत दोनों ही बचेंगे।

EPFO  द्वारा जारी किये गए इस नए मॉडल के अंतर्गत देश के 70 प्रतिष्ठानों के लगभग 1 लाख से अधिक सदस्यों को इसका लाभ उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें से लगभग 1000 करोड रुपए की राशि का स्थानांतरण संभव हो सकेगा। ईपीएफओ द्वारा शुरू की गई इस नई पहल से ईपीएफओ के खाताधारकों को और ज्यादा बेहतर सेवाएं मिल सकेंगी। वहीं इन सेवाओं को गुणवत्ता पूर्व और पारदर्शी बनाने में भी मदद मिलेगी जिससे खाता धारों का का विश्वास ईपीएफओ के प्रति और ज्यादा बढ़ेगा।

Ladli Behna Yojana 15th Installment 2024: Ladli Behna Yojana की 15वीं क़िस्त जारी, 1500 रूपये खाते में ,ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

Tata Capital Pankh Scholarship 2024-25: Check Eligibility, Application Dates, Selection Details, Here

जल्द ही अन्य मॉड्यूल भी लांच करेगा EPFO

वही भविष्य की यदि बात करें तो EPFO ने फिलहाल आईटी प्रणाली 2.01 के अंतर्गत 6 मॉडल में से पहले मॉड्यूल ही लॉन्च किया है। पहले मॉड्यूल के लॉन्च होते ही डिजिटलीकरण की वजह से कई सारी सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध कराई जा रही है । वहीं अन्य पांच मॉड्यूल भी जल्द ही ईपीएफओ में लॉन्च किए जाएंगे जिसकी वजह से संपूर्ण ईपीएफओ के क्रियान्वयन में काफी सुविधा देखी जाएगी।

नई आईटी प्रणाली ,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ,तकनीक के आधार पर बनाई गई है जिसकी वजह से ग्राहकों को काफी हद तक सुविधा प्राप्त होगी।  वही एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली की योजनाओं को भी इन मॉड्यूल में लॉन्च किया जाएगा जिससे ग्राहक को 24/7 कस्टमर सपोर्ट वही शिकायत निवारण की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

PMKSNY 18th Installment 2024: यहां जाने 18वीं किस्त जारी होने की तिथि और ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

World Economy Ranking 2024, Top 10 Countries by GDP

फिर से बढ़ रहा है EPFO की तरफ कम्पनियों का विश्वास

पिछले कुछ समय से EPFO लगातार नए बदलाव अपनी सेवाओं में कर रही है और विभिन्न विभागों को डिजिटल कारण से जोड़ने की वजह से ईपीएफओ की सेवाएं और लाभ और ज्यादा बढ़ गए हैं जिसकी वजह से देश भर में कई सारी कंपनियों का भरोसा फिर से EPFO की तरफ जुड़ा है जिसके चलते देश में पिछले दो वर्षों से 27 कंपनियों ने ईपीएफओ की बेहतर सेवाओं और लाभ की वजह से अपनी छूट वापस ली है जिसकी वजह से ईपीएफओ में 30000 अन्य कर्मचारी भी जुड़े हैं। 

निष्कर्ष

कुल मिलाकर ईपीएफओ की बेहतर सेवाओं और पारदर्शी प्रक्रिया की वजह से ज्यादा से ज्यादा लोग अब ईपीएफओ से जुड़ना पसंद कर रहे हैं। वही भविष्य में ईपीएफओ अन्य डिजिटल मॉड्यूल को भी लॉन्च करने वाला है जिससे सीधे तौर पर लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा। वही ईपीएफओ का विषय की तरफ भी कंपनियों का विश्वास बढ़ेगा जिससे देश की अर्थव्यवस्था को भी फायदा देखने को मिलेगा।

BHARAT NEWS

Leave a Comment