UP NMMS Exam 2025 Registration: 5 September है लास्ट डेट, जल्द करें आवेदन

UP NMMS Exam 2025 Registration: उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण द्वारा प्रत्येक वर्ष NMMS-UP छात्रवृत्ति का चयन करने के लिए UP NMMS Exam आयोजित की जाती है। संपूर्ण उत्तर प्रदेश के करीबन 15,143 छात्रों को इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिया जाता है, जिसके लिए UP NMMS 2024-25 हेतु आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इस परीक्षा हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है । वे सभी छात्र जो उत्तर प्रदेश के निवासी है और उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह सभी 5 सितंबर 2024 से पहले enddata.co.in इस अधिकारी वेबसाइट पर जाकर NMMS UP छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

UP NMMS 2024-25

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा 10 नवंबर 2024 को NMMS UP परीक्षा आयोजित की जाने वाली है जिसके लिए आवेदन प्रक्रियाएं शुरू हो चुकी है। आवेदन की अंतिम तिथि 5 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है। वे सभी छात्र जो इस स्कॉलरशिप परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं वह enddata.co.in इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस बारे में विस्तृत विवरण प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

5 September है लास्ट डेट जल्द करें आवेदन

UP NMMS Exam 2025 Registration

जानकारी के लिए बता दें NMMS UP Scholarship संपूर्ण उत्तर प्रदेश के राज्य के छात्रों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत मेधावी छात्रों को 4 साल की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।  नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप के अंतर्गत संपूर्ण उत्तर प्रदेश से 15000 से ज्यादा छात्रों का चयन किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत 8वीं में अध्यनरत छात्रों को 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई पूरी करने के लिए हर महीने ₹1000 की स्कॉलरशिप दी जाती है। अर्थात योजना के माध्यम से चयनित छात्र को हर वर्ष 12000 की छात्रवृत्ति का लाभ दिया जाता है. जिसके अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी के SBI खाते में DBT के माध्यम से लाभ राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।

NMMS UP Scholarship 2024-25 Important Dates

नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप उत्तर प्रदेश 2024-25 के अंतर्गत महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार निर्धारित की गई है

विवरणतिथि
आवेदन तिथि5 अगस्त 2024- 5 सितंबर 2024
एडमिट कार्डअक्टूबर 2024
परीक्षा तिथि10 नवम्बर2024
उत्तर कुंजीनवंबर 2024
परिणामअप्रैल 2024

NMMS Uttar Pradesh 2024-25 परीक्षा विवरण

National Means come merit Uttar Pradesh छात्रवृत्ति वितरित करने हेतु राज्य सरकार और शिक्षा विभाग द्वारा मेंटल एबिलिटी टेस्ट और स्कॉलास्टिक एबिलिटी टेस्ट गठित किए जाते हैं. जिसके अंतर्गत परीक्षा 10 नवंबर 2024 को निर्धारित की गई है। MAT और SAT पर आधारित पेपर 90 मिनट की अवधि के लिए आयोजित किया जाता है जिसमें उत्तीर्ण उम्मीदवार को ही छात्रवृत्ति में शामिल किया जाता है।

NMMS परीक्षा 2024-25 पात्रता मापदण्ड

 नेशनल मींस कम मेरिट उत्तर प्रदेश की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मापदंड भी जाँचने आवश्यक है

  •  इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार का उत्तर प्रदेश का निवासी होना जरूरी है।
  •  इस परीक्षा के अंतर्गत सम्मिलित होने वाले उम्मीदवार 2023-24 में कक्षा 7वीं की परीक्षा में 55% से अधिक अंक हासिल किया होना आवश्यक है ।
  • इस परीक्षा के अंतर्गत अनुसूचित जाति जनजातियों को 5% की विशेष छूट भी दी जाती है ।
  • इस स्कॉलरशिप परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों के पारिवारिक वार्षिक आय 3,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • वही इस स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत केवल सरकारी, गैर सरकारी, सहायता प्राप्त ,स्थानीय निकाय परिषद, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक विद्यालय ,आवासीय विद्यालय के 8वीं में पढ़ रहे छात्रों को ही आवेदन योग्य माना जाता है।

किस प्रकार करें NMMS UP 2024-25 के लिए आवेदन

  • NMMS UP 2024-25 की परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु आवेदन प्रक्रिया उम्मीदवार को इस प्रकार पूरी करनी होगी।
  • सबसे पहले आवेदक को उत्तर प्रदेश NMMS UP की आधिकारिक वेबसाइट enddata.co.in पर जाना होगा ।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को पहले पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदक को लॉगिन विवरण से पोर्टल पर लॉगिन करना होगा।
  •  पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद आवेदक को NMMS UP 2024-25 के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आवेदक को आवेदन फार्म सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदक को मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे ।
  • इसके पश्चात आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा ।

निष्कर्ष

इस प्रकार आवेदक बिना किसी आवेदन शुल्क के उत्तर प्रदेश NMMS UP 2024-25 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

इस प्रकार वे सभी छात्र जो उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और 7 वीं कक्षा उत्तीर्ण कर 8वीं कक्षा में अध्यनरत है और भविष्य में नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप हेतु सरकार से सहायता प्राप्त करना चाहते हैं वह सभी 5 सितंबर 2024 से पहले अधिकारी वेबसाइट पर जाकर NMMS UP 2024-25 के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Bharti News

Author

  • Raksha Negi

    Raksha Negi is chief Editor at bharti-axagi.co.in, excels in delivering comprehensive and up-to-date information on latest Topics. Her expert analysis and insightful articles empower readers by simplifying complex policies, making vital information accessible to all. Her leadership and writing drive the platform’s mission to inform and engage the public.

    View all posts

Leave a Comment