PM Kisan 18th Installment 2024: किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त पाने के लिए इन 6 महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान, नहीं तो रुक सकती है क़िस्त

PM Kisan 18th Installment 2024: किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त पाने के लिए इन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान, नहीं तो रुक सकती है क़िस्त: मध्य प्रदेश के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर हाल ही में सामने आ रही है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के किसानों हेतु एक महत्वपूर्ण ज्ञापन जारी किया गया है।

वे सभी किसान जो निर्बाधित रूप से 18वीं किस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी के लिए जरूरी है की वजह से जल्द से जल्द E-KYC पूरा कर ले । जानकारी के लिए बता दें बिना ई केवाईसी प्रक्रिया के किसी भी किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त ट्रांसफर नहीं की जाएगी।

PM Kisan 18th Installment 2024

देशभर में विभिन्न राज्यों के किसान लगातार बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि जल्द से जल्द उनके खाते में 18वीं किस्त का पैसा आए । वही दूसरी ओर किस्त की लाभार्थी लिस्ट भी जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जाएगी और सितंबर/अक्टूबर के माह में किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 18वीं किस्त भी ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इसी बीच मध्य प्रदेश के किसानों द्वारा काफी लंबे समय से E-KYC प्रक्रिया पूरी न होने की वजह से कई सारे किसानों को अब तक क़िस्त आसानी से नहीं मिल रही है जिसकी वजह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण ज्ञापन जारी किया गया है कि जल्द से जल्द ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी करें और आसानी से सम्मान निधि योजना की किसने प्राप्त करें।

PM Kisan 18th Installment 2024

Canada Disability Benefit September 2024: Check Payment Date, Schedule, Eligibility, Apply Online & Amount Details

UP NMMS Exam 2025 Registration: 5 September है लास्ट डेट, जल्द करें आवेदन

18 वीं क़िस्त के 2000 जल्द पाएं खाते में

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से देश भर के किसानों को हर वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है । जिसके अंतर्गत प्रतीक 4 महीने के अंतराल में किसानों के खातों में ₹2000 की राशि ट्रांसफर की जाती है।  प्रत्येक राज्य के सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

वहीं राज्य सरकारों द्वारा भी किसानों के लिए अलग से सम्मान निधि योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार किसानों को ₹4000 अतिरिक्त उपलब्ध करा रही है।  इसी क्रम में काफी समय से मध्य प्रदेश के किसान ई केवाईसी करने से चूक रहे हैं जिसकी वजह से किसानों को Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की क़िस्त प्राप्त करने में असुविधा हो रही है।

RRB ALP Admit Card 2024: Check CBT 1 & 2 Exam Dates & Pattern, Admit Card Details, @rrbcdg.gov.in

UKSSSC LT Result 2024: सहायक शिक्षक परिणाम तिथि [SEP], कट ऑफ पीडीएफ डाउनलोड, @sssc.uk.gov.in

नहीं है लिस्ट में नाम तो कर लें यह काम

वे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान है परंतु फिर भी इस योजना की राशि पाने से वंचित हो रहे हैं उन सभी के लिए जरूरी है कि वह जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी करें और सारे जरूरी दस्तावेज अपडेट कर अपने बैंक अकाउंट से डीबीटी को एक्टिव [DBT Active] कर ले । वही अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक खाता आपस में लिंक रखें ताकि योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ राशि प्राप्त करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो।

बीते कुछ दिनों पहले ही मध्य प्रदेश कृषि विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के करोड़ों किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया गया जिसमें मध्य प्रदेश कृषि विभाग द्वारा किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जल्द से जल्द ई केवाईसी करने की हिदायत दी गई है। किसानों के लिए जरूरी है कि वह आधिकारिक वेबसाइट अथवा नजदीकी कृषि मित्र केंद्र में जाकर अपना ई केवाईसी पूरा करें और इस योजना का लाभ उठाएं ।

वहीं वे सभी किसान जो अब तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने से वंचित हो गए हैं वे भी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको बताया हाल ही में मध्य प्रदेश कृषि विभाग द्वारा एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया गया था। वही मध्य प्रदेश कृषि विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर भी कुछ दिनों पहले एक महत्वपूर्ण ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी आवेदक किसानों को जल्द से जल्द ई केवाईसी करने का निवेदन किया था।

किसानों के लिए इस ट्वीट पर मध्य प्रदेश किसान कृषि विभाग ने यह भी साफ किया था कि किसान योजना के अंतर्गत ई केवाईसी अपडेट करने के पश्चात किसानों को पुरानी सभी किस्तें भी खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी जिससे किसानों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी।

Cibil Score New Rules 2024: मिनटों में बढ़ाएं सिबिल स्कोर, RBI के नए नियम जारी

$1360 CPP September Payment 2024: Know Eligibility, Payment Date [25th Sep] & Amount, @canada.ca

PM Kisan KYC Process

मध्य प्रदेश कृषि विभाग ने हाल ही में संपूर्ण मध्य प्रदेश के किसानों से किसान सम्मान निधि योजना की लाभ राशि को निर्बाध रूप से प्राप्त करने हेतु E-KYC करने का निवेदन किया है 18वीं किस्त से पहले किसानों को अधिकारी वेबसाइट पर जाकर KYC प्रक्रिया को पूरा कर लेना होगा।

E-KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए किसानों को निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे.

  • सबसे पहले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा ।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर किसान को फार्मर्स कॉर्नर के विकल्प पर ई केवाईसी का विकल्प चुनना होगा।
  • इस विकल्प को चुनने के बाद किसानों को अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा ।
  • आधार नंबर दर्ज करने के बाद आवेदक किसान को ओटीपी भेजा जाएगा आवेदक को इस ओटीपी को  दर्ज करना होगा और वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • इस प्रकार किसान अपना E-KYC पूरा कर लेता है।

निष्कर्षPM Kisan 18th Installment 2024

इस प्रकार वे सभी किसान जो मध्य प्रदेश के निवासी हैं और Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi  के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं और बिना किसी रूकावट 18वीं किस्त का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी से निवेदन है कि वह जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट अथवा नजदीकी कृषि मित्र केंद्र में जाकर केवाईसी प्रक्रिया पूरी करें और बिना किसी झंझट के स्कीम के लाभ राशि प्राप्त करें.

अधिक जानकारी के लिए किसानों से निवेदन है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट अथवा नजदीकी कृषि केंद्र पर वीज़िट करें और विस्तृत विवरण प्राप्त करें।

BHARAT NEWS

Author

  • Raksha Negi

    Raksha Negi is chief Editor at bharti-axagi.co.in, excels in delivering comprehensive and up-to-date information on latest Topics. Her expert analysis and insightful articles empower readers by simplifying complex policies, making vital information accessible to all. Her leadership and writing drive the platform’s mission to inform and engage the public.

    View all posts

Leave a Comment