CBSE Skill Education Sample Paper 2024: जारी हुए 9वीं से 12वीं के कौशल शिक्षा सैंपल पेपर, यहां है डाउनलोड करने का Direct Link

CBSE Skill Education Sample Paper 2024: सेंट्रल बोर्ड का सेकेंडरी एजुकेशन देश का जाना माना परीक्षा बोर्ड है । यह परीक्षा बोर्ड अपने शिक्षा नीति के लिए देशभर में काफी प्रसिद्ध है। माना जाता है कि CBSE बोर्ड में पढ़ने वाले छात्र किताबी ज्ञान के साथ-साथ कौशल प्रशिक्षण में भी माहिर होते हैं क्योंकि सीबीएसई अपने छात्रों को किताबों के साथ-साथ प्रेक्टिकल बेसिस पर भी शिक्षा उपलब्ध कराती है ।

हाल ही में CBSE ने अपने इन्हीं नीति और नियमों का पालन करते हुए कक्षा 9 वीं से लेकर 12वीं तक कौशल विषयों को भी शामिल किया है जिसके अंतर्गत छात्रों को अब पारंपरिक शिक्षा के साथ-साथ कौशल विषयक पढ़ाई भी करवाई जाएगी।

CBSE Skill Education Sample Paper 2024

CBSE ने कुछ समय पहले ही स्कूल एजुकेशन के कॉन्सेप्ट में बदलाव लाते हुए छात्रों को पारंपरिक विषयों के साथ-साथ कौशल विषयक पाठ्यक्रम पूरा करने पर भी जोर देने की बात कही थी। जिसके अंतर्गत छात्रों को स्कूली पढ़ाई के साथ-साथ भविष्य के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। जिसमें छात्रों को वित्तीय बाजारों का परिचय, पर्यटन परिचय, सौंदर्य और कल्याण, खाद उत्पादन, फ्रंट ऑफिस संचालन ,बैंकिंग, बीमा ,स्वास्थ्य देखभाल, परिधान ,मल्टीमीडिया, मल्टी स्किल फाऊंडेशन, इलेक्ट्रॉनिक, कोर्सेज कंप्यूटर ,हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, इत्यादि व्यवहारिक कोर्स भी सिखाए जाएंगे।

CBSE Skill Education Sample Paper 2024
CBSE Skill Education Sample Paper 2024

किस प्रकार स्किल एजुकेशन मदद करेगी CBSE के छात्रों को

CBSE द्वारा उठाए गए इस महत्वपूर्ण कदम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को स्कूली शिक्षा के दौरान ही भविष्य के लिए तैयार करना है ताकि छात्र पहले से ही में कौशल प्रशिक्षण विषयों के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सके और भविष्य में इसी ज्ञान के आधार पर अपना कैरियर चुन सके ताकि छात्र भविष्य में असमंजस में ना पड़े कि उन्हें कौन से विषय पसंद है और कौन से विषय में वे भविष्य निर्माण करना चाहते हैं।

छात्रों को कौशल प्रशिक्षण में सहायता प्रदान करने के लिए ही CBSE ने कक्षा 9 वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर स्किल एजुकेशन के सैंपल क्वेश्चन पेपर भी जारी किए हैं जिसे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और इसे हल करने की कोशिश भी कर सकते हैं

PM Yashasvi Scholarship Scheme 2024: ₹75,000 से लेकर ₹1,25,000 की स्कॉलरशिप

RRB ALP Exam Pattern and Syllabus 2024 – जल्दी देखें और हो जाएं आगामी परीक्षाओं के लिए तैयार

EPFO Payment New Update 2024: सिर्फ 3 दिन के अंदर मिलेगी PF की राशि, EPFO नयी सेवा शुरू

30 लाख से ज्यादा CBSE छात्रों को होगा फायदा

हालांकि की CBSE की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी के मध्य में आयोजित की जाएगी। जिसे देखते हुए छात्रों को पहले से ही तैयार करने हेतु सीबीएसई ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर स्किल एजुकेशन संबंधित सैंपल पेपर उपलब्ध करा दिए हैं।  यह सैंपल पेपर 30 लाख से अधिक सीबीएसई छात्रों की मदद कर सकेंगे। कुल मिलाकर वर्ष 2024 में 10वीं और 12 वीं की परीक्षा में 30 लाख से ज्यादा छात्र सम्मिलित होने वाले हैं और उसकी एजुकेशन के विषय में यह पहली परीक्षा आयोजित की जाएगी ।

इसके लिए सीबीएसई ने छात्रों को तैयार करना भी शुरू कर दिया है और इसी तैयारी की मद्देनजर सीबीएसई ने आधिकारिक वेबसाइट पर स्किल एजुकेशन के सैंपल पेपर भी जारी कर दिए हैं ताकि छात्र सैंपल पेपर के माध्यम से पता कर सकें कि किस प्रकार के एजुकेशन में प्रश्न पूछे जाएंगे। CBSE सैंपल पेपर को हल करने के लाभ सीबीएसई द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए  हैं।

Skill Education Sample Paper 2024 छात्रों को निम्नलिखित प्रकार से मदद करेंगे

  • इन सैंपल पेपर को हल कर छात्र सबसे पहले तो परीक्षा पैटर्न के बारे में आसानी से समझ पाएंगे और प्रश्नों के प्रकार और उनके अंक योजन के बारे में उन्हें पता चलेगा।
  •  इसके अलावा इन प्रश्न पत्रों को हल करते समय छात्र यह जान पाएंगे कि छात्रों की रुचि किन विषयों में ज्यादा है और किन विषयों में अधिक अंक हासिल करने के लिए छात्रों को मेहनत करनी होगी ।
  • इसके अलावा इन प्रश्न पत्रों को हल करते समय छात्र टाइम मैनेजमेंट के बारे में भी जान पाएंगे कि छात्रों को एक प्रश्न पत्र को हल करने में कितना समय लगता है और कितनी ज्यादा मेहनत की आवश्यकता है।
  •   सैंपल प्रश्न पत्र हल करते-करते मुख्य प्रश्न पत्र को हल करने का आत्मविश्वास भी बड़ा लेते हैं जिसकी वजह से सैंपल प्रश्न पत्र को हल करते समय धीरे-धीरे छात्रों की चिंता कम हो जाती है और मुख्य प्रश्न पत्र के समय छात्र तनाव रहित होकर प्रश्न पत्र हल कर पाते हैं ।
  • वहीं सैंपल क्वेश्चन पेपर हल करने से छात्रों के प्रदर्शन में भी सुधार होता है और छात्र मुख्य प्रश्न पत्र में बेहतर अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Personal Loan Criteria Update 2024:  पर्सनल लोन के साथ नौकरी पाने का सुनहरा मौका | IBPS में Job हेतु Credit Score बन गया अनिवार्य।

SSC CGL Admit Card 2024 Released: Exam dates [9 to 26 Sep], Download Tier-1 hall ticket, @ssc.gov.in

$4873 SSI Benefit September 2024: Who is Eligible, Deposit Date & Fact Check

CBSE Skill Education Sample Paper 2024 किस प्रकार डाउनलोड करें

  • CBSE स्किल एजुकेशन सैंपल क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने के लिए छात्रों को निम्नलिखित करनदेव चरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाना होगा ।
  • इस आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर छात्रों को सैंपल क्वेश्चन पेपर स्किल एजुकेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही छात्रों के सामने एक नया पेज आ जाता है जहां पर कक्षा 9वी 10वीं 11वीं और 12वीं कक्षाओं के लिंक दिए होते हैं छात्र अपनी कक्षा का चयन कर उसे कक्षा पर क्लिक कर सकता है।
  •  कक्षा के विकल्प पर क्लिक करते ही छात्र के सामने सारे विषयों के नाम आ जाते हैं।
  •  छात्र जिस स्किल एजुकेशन विषय का क्वेश्चन पेपर प्राप्त करना चाहता है छात्र को उस विषय पर क्लिक करना होगा ।
  • विषय पर क्लिक करते ही छात्र के सामने संपूर्ण नमूना प्रश्न पत्र और उसका अंक योजना आ जाता है छात्र चाहे तो इसे डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट भी निकलवा सकता है।

निष्कर्ष – CBSE Skill Education Sample Paper 2024

इस प्रकार CBSE में अध्यनरत कक्षा 9वी से 12वीं तक के छात्र वर्ष 2024-25 की परीक्षा हेतु स्किल एजुकेशन के संपूर्ण कोर्स बेहतर तैयारी और अंक योजन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए छात्रों से निवेदन है कि वह सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें और इस बारे में संपूर्ण विवरण प्राप्त करें।

BHARAT NEWS

Author

  • Vijayan Samantha

    Hello Friends, I am Vijayan Samantha. I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me at [email protected].

    View all posts

Leave a Comment