Amrit 2.0 Yojana Mahila Mitra 2024: हर महिला को मिलेगा ₹3000 का मानदेय

Amrit 2.0 Yojana Mahila Mitra: उत्तर प्रदेश सरकार ने पेयजल की महत्वता को देखते हुए amrit scheme का संचालन शुरू किया था । इसी अमृत योजना के अंतर्गत वर्ष 2024 में भी घरों में पेयजल कनेक्शन (drinking water connection) उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। वहीं लोगों को जल संरक्षण और साफ पेयजल की महत्वता तथा आवश्यकता के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है । इस संदर्भ में संपूर्ण उत्तर प्रदेश में महिला मित्रों की नियुक्ति की जा रही है । यह सभी महिला मित्र Mahila Mitra संपूर्ण उत्तर प्रदेश के जरूरतमंद परिवारों को Amrit 2.0 Yojana से जोड़ने का काम कर रही हैं । इस Amrit 2.0 Yojana के अंतर्गत जल संरक्षण के लिए झील, तालाब विकसित किये जा रहे हैं वही अमृत सरोवर योजना का संचालन भी किया जा रहा है।

सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में Amrit 2.0 Yojana के संचालन के लिए महिला मित्रों Mahila Mitra की नियुक्ति की जा रही है। महिला मित्रों को इस योजना के कुशल संचालन हेतु ट्रेनिंग भी दी जा रही है और उसके साथ ही इन महिला मित्रों को प्रत्येक सप्ताह ₹3000 का मानदेय भी दिया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस Amrit 2.0 Yojana के अंतर्गत शासन 166 अमृत सरोवरों का पुनर्विवादन भी कर रही है । वहीं जल संरक्षण और जल के महत्व को लेकर जागरूकता अभियान भी चल रही है । इस पूरे अभियान के अंतर्गत महिला मित्र का सक्रिय योगदान सुनिश्चित किया जा रहा है ।जिसके माध्यम से विभिन्न महिला मित्रों की नियुक्ति की जा रही है और उन्हें उचित मानदेय भी दिया जा रहा है।

Amrit 2.0 Yojana Mahila Mitra 2024
Amrit 2.0 Yojana Mahila Mitra 2024

Amrit 2.0 Yojana Mahila Mitra: महिलाओं को मिल रहा 3000 रुपये का लाभ

संपूर्ण उत्तर प्रदेश में विभिन्न निकायों में शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इस Amrit 2.0 Yojana का संचालन किया जा रहा है। योजना के माध्यम से पानी की जांच के लिए केमिकल किट, प्रशिक्षण शिविरों आयोजन और विभिन्न प्रकार के जागरूकता कैंप आयोजित किया जा रहे हैं । यह पूरा संचालन अमृत 2.0 की महिला मित्रों द्वारा किया जा रहा है ।

इस संपूर्ण संचालन में महिला समूह की नियुक्ति की जा रही है और इस नियुक्ति के अंतर्गत प्रत्येक महिला मित्र Mahila Mitra को एक सप्ताह के लिए ₹3000 का मानदेय दिया जा रहा है योजना के अंतर्गत जुड़ी प्रत्येक कार्यकारी महिला मित्र को उसके बैंक खाते में भत्ते का भुगतान किया जा रहा है जिससे कि महिलाओं को पारिश्रमिक बिना किसी झंझट के मिल सके।

SSC Phase 12 Result 2024: Check the Qualifying Marks & Expected Cut Off Marks
Uttarakhand Cooperative Bank Result 2024: Check Merit List and Cut Off PDF at cooperative.uk.gov.in

Amrit 2.0 Yojana में महिलाओं की भागीदारी

Amrit 2.0 Yojana के अंतर्गत नियुक्त की गई सभी महिला मित्रों को प्रशिक्षण किट के लिए भी ₹3000 की धनराशि दी जा रही है। वहीं उन्हें उनके द्वारा सुनियोजित तरीके से किए जाने वाले काम के बारे में भी समझाया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दे अमृत 2.0 के अंतर्गत नियुक्त महिलाओं को 7 दिनों के भीतर प्रशासन को पूरे काम की रिपोर्ट उपलब्ध करानी होगी। इसी काम के अंतर्गत यदि किसी कार्यकर्ता से कोई लापरवाही हो जाती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही भी की जाएगी। कुल मिलाकर Amrit 2.0 Yojana संपूर्ण उत्तर प्रदेश में पीने युक्त पेड़ जल की उपलब्धता और जल संरक्षण की दृष्टि से शुरू की गई योजना है।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार इस पूरी योजना के अंतर्गत महिलाओं की राय को काफी महत्वता दे रही है। उत्तर प्रदेश की सरकार यह जानती है कि प्रत्येक महिला जल संरक्षण के इस अभियान की अध्यक्ष बने और महिलाओं की अध्यक्षता में ही संपूर्ण उत्तर प्रदेश में इस अमृत 2.0 योजना का संचालन किया जा सके ताकि पूरी योजना में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जा सके और संपूर्ण उत्तर प्रदेश में जल संरक्षण और पैर जल उपलब्धि सुनिश्चित हो सके।

CTET Result 2024[July]: Check Qualifying Marks, Download Papers I & II Scorecard

SSC CPO Answer Key 2024 (Released 6 July): Download SI and CAPF Paper 1 Response Sheet [PDF]

UP में पेयजल और जल संरक्षण अभियान

उत्तर प्रदेश सरकार अमृत 2.0 के अंतर्गत 24000 करोड रुपए की लागत से प्रोजेक्ट शुरू कर चुकी है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत पेयजल सीवर के साथ शहरों में ,पार्कों में भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ।वहीं पीने के पानी की गुणवत्ता पर  नज़र रखने के लिए लैब भी निर्माण किया जा रहे हैं ।

कुल मिलाकर पूरे उत्तर प्रदेश में एड़ी चोटी का जोर लगाकर पीने के पानी की सुव्यवस्था बनाए रखने और पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अमृत 2.0 योजना का संचालन किया जा रहा है। वहीं इस योजना के अंतर्गत महिलाओं की सक्रिय भागीदारी भी सुनिश्चित की जा रही है । इस योजना में भागीदार महिलाओं को मेहनताना भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

 कुल मिलाकर वे सभी महिलाएं जो प्रदेश में पेयजल की गुणवत्ता बनाए रखने तथा पीने के पानी की उपलब्धता बनाए रखने के इस अभियान में सक्रिय भागीदारी उपलब्ध करा रही है उन्हें सरकार की ओर से ₹3000 का मानदेय भी दिया जा रहा है।

CSEET July 2024 Result Link [Today], Steps to Download CSEET Result, Passing Marks & Qualifying Marks

सरकारी कर्मचारियों को कम्युटेड पेंशन 15 साल के बजाय मिलेगी 12 साल में? सरकार को मिला प्रपोज

निष्कर्ष: Amrit 2.0 Yojana Mahila Mitra

कुल मिलाकर Amrit 2.0 Scheme Uttar Pradesh की महिलाओं के लिए एक लाभकारी योजना सिद्ध हो रही है जहां वे अपने घरों में शुद्ध पीने युक्त पानी की उपलब्धता भी सुनिश्चित करवा रही है वही साथ ही साथ सरकार को इस काम मे सहयोग कर  Amrit 2.0 Yojana Mahila Mitra ₹3000 का मानदेय अभी प्राप्त कर पा रही हैं।

Bharat News

Leave a Comment