सभी कर्मचारी-पेंशन धारक मालामाल, बस करें इत्तु सा काम

CGHS Card link with ABHA Online 2024: भारत सरकार द्वारा केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए Central Government Health Scheme CGHS का संचालन किया जाता है।  यह स्कीम सुनिश्चित करती है कि सारे सरकारी कर्मचारियों के परिवार को निश्चित रूप से स्वास्थ्य लाभ मिले। Ayushman Bharat Scheme की तरह ही Central Government Health Scheme Scheme के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को ₹500000 तक का स्वास्थ्य लाभ दिया जाता है। इस Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार अपने सभी कर्मचारी ,पेंशन भोगियों और उनके परिवारों को चिकित्सा लाभ उपलब्ध कराने की कोशिश करती है।

जैसा कि हमने आपको बताया Central Government Health Scheme अर्थात CGHS के माध्यम से केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करती है कि केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को और उनके परिवार जनों को इस Ayushman Bharat Yojana का लाभ मिले। इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण भारत के सारे शहरों में केंद्रीय तौर पर काम करने वाले सारे कर्मचारीयों को चिकित्सा और स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध कराए जाते हैं ,जिसके अंतर्गत एलोपैथिक, होम्योपैथिक, पारंपरिक चिकित्सा, यूनानी दवाएं ,सिद्ध और योग जैसे विभिन्न उपचारों को इस योजना में शामिल किया जाता है।

हालहि में CGHS लाभार्थियों के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण ज्ञापन जारी किया गया था। केंद्र सरकार ने CGHS लाभार्थियों की कठिनाइयों को देखते हुए एक महत्वपूर्ण आदेश लाभार्थियों के हित में जारी किया है, जिसमें भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि CGHS  लाभार्थियों को सभी प्राइवेट अस्पतालों में CGHS Card का लाभ दिया जाएगा। ऐसे में कोई भी सरकारी तथा गैर सरकारी चिकित्सालय CGHS Card धारी को चिकित्सा देने से मना नहीं कर सकता ।

31 सितंबर 2024 तक करवाएं CGHS Card link with ABHA Online 2024

हालांकि इन सारी सुविधाओं का लाभ निर्बाध रूप से उठाने के लिए प्रत्येक CGHS Card Holder के लिए यह जरूरी है कि वह आभा नंबर को अपने ID से लिंक करें और निश्चित रूप से अपना आधार कार्ड बनवा लें ।  CGHS Card link with ABHA Online 2024 होने की वजह से कर्मचारियों को बिना किसी  असुविधा के सारी चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सकेंगे ।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे सीजीएचएस आईडी और आभा आईडी लिंक (CGHS Card link with ABHA Online 2024) करने का की अंतिम तिथि 31 सितंबर 2024 निर्धारित की गई है । ऐसे में प्रत्येक सीजीएचएस कार्ड धारक के लिए यह आवश्यक है कि वह सरकार द्वारा दिए गए इन निर्देशों की पूर्ति करें और इन सारी सुविधाओं का लाभ निर्बाध रूप से उठाएं।

Extension of Ayushman Bharat Scheme

$932 Tax Refund Confirmed Eligibility, Date & Claiming Process

$3800 Direct Payments 2024: Check New Eligibility, Payment Dates, Approval & Imp Facts

7th Pay Commission Latest News 2024: ग्रेच्युटी की सीमा 23% तक बढ़ी, DA भत्ता 50% तक बढ़ा, New Update

CGHS कार्ड का फायदा

पाठको की जानकारी के लिए बता दें बहुत सारे CGHS CGHS Wellness Center ऐसे भी होते हैं जिन्हें CGHS Wellness Center और CGHS Card का उपयोग पता नहीं होता। ऐसे में प्राइवेट अस्पतालों में इन सभी को उपयुक्त ट्रीटमेंट नहीं मिल पाती और उनका शोषण किया जाता है। अर्थात जो उपचार वह निशुल्क रूप से प्राप्त कर सकते थे उसके लिए उनसे मुंह मांगी फीस वसूली जाती है ।

इसी प्रकार की परेशानी को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण ज्ञापन जारी किया गया है जिसमें केंद्र सरकार ने बताया है कि CGHS Wellness Center और CGHS Card से संबंधित संपूर्ण प्राइवेट अस्पतालों में CGHS Card Holder को किसी प्रकार की कोई  असुविधा नहीं होनी चाहिए और उन्हें निशुल्क रूप से संपूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो जाना चाहिए।

सरकार ने जारी किया जरूरी आदेश

अपने इस नोटिस में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारीयों ने साफ कह दिया है कि सीजीएचएस CGHS Card देश के सभी सीजीएचएस वैलनेस सेंटर और प्राइवेट अस्पतालों में मान्य होगा । ऐसे में कोई भी वेलनेस सेंटर इस कार्ड का लाभ देने से इनकार नहीं कर सकता। इसी बात को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा सभी सीजीएचएस वैलनेस सेंटर और प्राइवेट अस्पतालों को नोटिस भेजा जा चुका है। ऐसे में यदि कोई अस्पताल CGHS Card धारकों को उपचार देने से मन करता है या मुंह मांगी रकम मांगता है तो इन अस्पतालों और वैलनेस सेंटर पर जरूरी कार्यवाही भी की जाएगी।

अन्य दस्तावेजों की कोई आवश्यकता नही

इसी के साथ ही केंद्र सरकार ने CGHS Wellness Center को यह भी साफ कर दिया है कि सीजीएचएस कार्ड धारकों को केवल CGHS Card के माध्यम से ही संपूर्ण उपचार मिल सकता है । कार्ड धारकों को किसी भी अतिरिक्त दस्तावेज को संलग्न करने की आवश्यकता नहीं होगी।  चिकित्सा के दौरान CGHS card धारक अपने कार्ड के माध्यम से ही संपूर्ण सुविधा सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं ऐसे में अस्पताल में कोई भी अधिकारी और कोई भी डॉक्टर उन्हें अन्य दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए नहीं कह सकता।

PM Kisan Correction 2024, Form, Aadhar, Bank Info, Mobile Number @pmkisan.gov.in

Sell 50 Rs Note Online 2024: ₹50 का नोट 24 लाख में बेचें, जानें कैसे कब और कहाँ, सब मिलेगा यहां

CGHS Card पर मिलने वाले लाभ

 CGHS कार्ड धारकों को सीजीएचएस कार्ड के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा निम्नलिखित लाभ उपलब्ध करवाए जाते हैं

  • इस कार्ड के माध्यम से कर्मचारी ओपीडी उपचार ,वैलनेस सेंटर में सारे जरूरी उपचारों का लाभ उठा सकता है।
  •  इस उपचार सेवा में दवाओं के खर्च को भी शामिल किया जाता है।
  •  इसके अलावा विशेष  परामर्श ,पॉलीक्लिनिक, सकारी अस्पताल जैसे अस्पतालों के सारे उपचार कर्मचारियों को निशुल्क रूप से उपलब्ध कराए जाते हैं ।
  • इसके साथ ही ओपीडी और इनडोर दोनों तरीके के उपचार इस कार्ड के माध्यम से उपलब्ध कराए जाते हैं।
  •  वहीं ब्लड चेक अप और अन्य महत्वपूर्ण बॉडी चैकअप भी इस कार्ड के माध्यम से कैशलेस रूप से उपलब्ध कराए जाते हैं।
  • आपातकालीन स्थितियों में भी सरकारी और निजी अस्पतालों में सीजीएचएस कार्ड धारकों को विशेष सहायता उपलब्ध कराई जाती है।
  •  इसके अलावा अनुमति प्राप्त करने के पश्चात सीजीएचएस कार्ड धारकों को हियरिं इक्विपमेंट ,आर्टिफिशियल बॉडी पार्ट्स तथा अन्य चिकित्सक यंत्र खरीदने के लिए भी सरकारी कंपनसेशन दिया जाता है।
  • वहीं CGHS कार्ड धारकों को परिवार कल्याण मातृत्व और बाल स्वास्थ्य सेवाएं जैसी मूलभूत सेवाएं भी प्रदान की जाती है।
  • इस प्रकार इन सारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अब CGHS कार्ड धारकों को किसी प्रकार के अतिरिक्त दस्तावेज या किसी प्रकार के कोई अन्य फॉर्मेलिटी की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  •  सीजीएचएस कार्ड धारक केवल सीजीएचएस कार्ड के माध्यम से ही सारी जरूरी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं और कोई भी अस्पताल तथा कोई भी डॉक्टर इन सीजीएचएस कार्ड धारकों को जरूरी चिकित्सा मुहैया कराने से मना नहीं कर सकता ।

निष्कर्ष: CGHS Card link with ABHA Online 2024

इस प्रकार वे सभी सरकारी कर्मचारी जो CGHS कार्ड होल्डर हैं वे सब अब बिना किसी असुविधा के 5 लाख तक का निःशुल्क स्वास्थ लाभ CGHS कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। वहीं अब चिकित्सालय में उन्हें CGHS कार्ड के अलावा किसी अन्य दस्तावेज को प्रस्तुत करने की आवश्यकता नही होगी।

Bharti News

Leave a Comment