CUET UG Exam Result 2024: रिजल्ट इस तरह करें चेक साथ ही स्कोर कार्ड डाउनलोड

CUET UG Exam Result 2024: National Testing Agency द्वारा हाल ही में CUET University Common Entrance Test की परीक्षा गठित की गई थी । वे सभी उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे अब उन्हें बड़ी बेसब्री से अपने परिणामों का इंतजार है । जानकारी के लिए बता दे जल्द ही National Testing Agency द्वारा CUET UG Exam Result 2024 आधिकारिक रूप से जारी कर दिए जाएंगे। जानकारों की माने तो कहा जा रहा है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी CUET यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के CUET UG Exam Result 2024, 22 जुलाई, 2024 के दिन घोषित कर सकती है।

जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक वर्ष National Testing Agency के अंतर्गत विभिन्न परीक्षाएं गठित की जाती है । इन्हीं परीक्षाओं में से एक परीक्षा है CUET यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा। इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलता है। यह CUET UG Exam 2024 हाल ही में 15 मई से 29 मई 2024 के बीच संपूर्ण भारत के 379 शहरों में और भारत के बाहर 26 विभिन्न शहरों में हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी और अब जल्द ही इसके CUET UG Exam Result 2024 आधिकारिक रूप से जारी कर दिए जाएंगे । इस परीक्षा के परिणाम आने के बाद ही छात्र जान पाएंगे कि वे CUET Results 2024 के बाद  कौन से केंद्रीय यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकते हैं?

CUET UG Exam Result 2024: रिजल्ट इस तरह करें चेक

पाठकों की जानकारी के बता दें इस वर्ष CUET Exam हाइब्रिड मोड में आयोजित की गई थी। इससे पहले CUET की परीक्षा CBT के रूप में ही गठित की जाती थी परंतु इस वर्ष CUET की परीक्षा में लिखित और कंप्यूटराइज्ड टेस्ट दोनों को जोड़कर परीक्षा गठित की गई थी और अब कहा जा रहे हैं कि इस वर्ष जल्द ही CUET UG 2024 Answer Key भी आधिकारिक रूप से जारी कर दी जाएगी ।

CUET UG 2024 Scorecard होंगे अंतिम अंक

CUET UG 2024 Answer Key जारी होने के पश्चात छात्रों को प्रश्नों पर आपत्ति उठाने की अनुमति दी जाएगी और आपत्तियों की समीक्षा संपूर्ण होने के बाद ही CUET UG Exam Result 2024 जारी किए जाएंगे। वहीं छात्रों की जानकारी के लिए बता दे कि इस वर्ष CUET के अंतर्गत छात्रों को पुनर्मूल्यांकन का कोई अवसर नहीं दिया जाएगा । CUET द्वारा जारी किए गए CUET UG Scorecard 2024 ही अंतिम अंक और अंतिम प्रतिशत के रूप में मान्य होंगे।

वे सभी छात्र जो CUET UG Exam Result 2024 में कट ऑफ अंक से उत्तीर्ण होते हैं उन्हें ही इस परीक्षा में उत्तीर्ण माना जाएगा।  CUET की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा और CUET UG Counseling प्रक्रिया में पंजीकरण करने के पश्चात छात्र पसंदीदा विश्वविद्यालय का चयन कर उनमें दाखिला के लिए आवेदन कर सकते हैं । जानकारी के लिए बता दे छात्रों की प्रतिशत और मेरिट सूची के आधार पर विश्वविद्यालय के द्वारा चयनित उम्मीदवारों की आंबटित  सूची जारी की जाएगी जिसके आधार पर छात्रों को दाखिला मिलेंगे।

NSP Scholarship Status 2024-2025: Check Pre-Matric Scholarship Status & Payment Date, @scholarships.gov.in

NSP Scholarship 2024: Check Eligibility Criteria, Registration Dates, Documents, @scholarships.gov.in

CUET UG Answer Key 2024

 जैसा कि हमने आपको बताया CUET Undergraduate Exam 2024 Result जल्द ही जारी होने वाले हैं । परिणाम जारी करने से पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आधिकारिक रूप से उत्तर कुंजी जारी की जाती है। माना जा रहा है कि जुलाई, 2024 तक आधिकारिक वेबसाइट पर CUET Answer Key UG 2024 जारी कर दी जाएगी। छात्र इस उत्तर कुंजी की समीक्षा कर आकलन लगा सकते हैं कि उन्हें कितने अंक मिलेंगे और इस उत्तर कुंजी के आधार पर छात्र आपत्ति उठाकर प्रश्नों की समीक्षा भी कर सकते हैं इसके पश्चात ही CUET Undergraduate Exam Result 2024 जारी किए जाएंगे।

CUET UG Result 2024

 CUET 2024 के अंतर्गत नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही आधिकारिक रूप से CUET UG Exam Result 2024 भी जारी कर देगी । अपने परिणाम देखने के लिए छात्रों को निम्नलिखित चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  • सबसे पहले छात्रों को National Testing Agency की आधिकारिक वेबसाइट cuetug.nt online.in पर जाना होगा।
  •  इस आधिकारिक वेबसाइट पर CUET UG Result 2024 Link पर छात्रों को क्लिक करना होगा ।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात छात्रों के सामने एक लॉगिन विंडो आ जाता है छात्रों को इस लॉगिन विंडो पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जन्मतिथि और पासवर्ड भरना होगा।
  •  विवरण भरने के पश्चात छात्रों को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  छात्र के सामने CUET Parinaam 2024 आ जाएंगे छात्र यहां CUET UG Exam Result 2024 को डाउनलोड कर अपने पास सुरक्षित रख सकता है।

PM Scholarship 2024-25 : Check Eligibility, Application Form [CLOSED], Direct Link to apply online HERE !!

UP E District Portal 2024: उत्तर प्रदेश आय जाति निवास और सभी प्रमाण पत्र – eDistrict UP Login & registration

CUET Result 2024 उल्लेखित विवरण

CUET Result 2024 के अंतर्गत National Testing Agency निम्नलिखित विवरण परिणाम में उल्लेखित करती है छात्रों को के लिए यह जरूरी है कि अपने परिणामों पर निम्नलिखित उल्लेखित विवरण ध्यान से जांचें और यदि वे किसी प्रकार की त्रुटि देखते हैं तो उनके लिए जरूरी है कि वे जल्द से जल्द अधिकारियों से संपर्क कर उसे संशोधित करवा ले

CUET Result UG 2024 उल्लेखित विवरण इस प्रकार से होता है

  •  उम्मीदवार का नाम
  • उम्मीदवार का रोल नंबर
  • उम्मीदवार की जन्म तारीख
  •  उम्मीदवार के अभिभावक का नाम
  •  उम्मीदवार का वर्ग
  • उम्मीदवार का Gender
  •  उम्मीदवार द्वारा चुना गया कार्यक्रम
  •  उम्मीदवार का योग्यता रैंक
  •  उम्मीदवार के प्राप्तांक
  •  उम्मीदवार का विषय कोड
  •  उम्मीदवार की योग्यता स्थिति

निष्कर्ष: CUET UG Exam Result 2024

इस प्रकार वे सभी छात्र जो वर्ष 2024 के अंतर्गत CUET Undergraduate 2024 Result का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं की वे उम्मीद अनुसार 22 जुलाई, 2024 के दिन आधिकारिक रूप से अपने CUET UG Exam Result 2024 देख सकेंगे।

इसके अलावा छात्रों के लिए जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी CUET UG Exam Answer Key 2024 भी आधिकारिक रूप से जारी करने वाली है। अधिक जानकारी के लिए छात्रों से निवेदन है कि वह समय-समय पर अधिकारी वेबसाइट पर विज़िट करें और विवरण प्राप्त करते रहे।

Bharat News

Leave a Comment