आया नया प्रस्ताव! जुलाई से महंगाई भत्ता हो सकता है 55%, इस तरह बदलेगी महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन

DA Hike Latest News: केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर एक और नई खबर सामने आ रही है । केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में एक बार फिर से इजाफा (DA Hike Latest News 2024) करने वाली है जिसको लेकर जुलाई के महीने में एक बहुत बड़ा निर्णय लिया जाने वाला है। जानकारी के लिए बता दे महंगाई दर को देखते हुए जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में करीबन 5% का इजाफा होने वाला है।

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जुलाई में इजाफा करने वाली है, जिसको लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% का इज़ाफ़ा तय  है । ऐसे में यदि यह 5% प्रतिशत का इजाफा होता है तो सभी केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स को 1 जुलाई 2024 से 55% तक का महंगाई भत्ता मिल सकता है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को भविष्य में काफी लाभ देखने को मिलेगा।

DA Hike Latest News: जून के AICPI के आंकड़े करेंगे स्थिति साफ

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के हिसाब से  वर्ष 2024 में मार्च के महीने में ही पहली बढ़ोतरी कर दी थी जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% से बढ़ा दिया गया था और यह महंगाई भत्ता 46% से 50% पहुंच गया था। महंगाई भत्ते के 50% होते ही अब केंद्रीय कर्मचारियों को नई दर से वेतन दिए जा रहे हैं। मार्च के महीने से लागू किए गए इस वेतन में केंद्रीय कर्मचारियों को पिछले 3 महीने के एरियर का भुगतान भी कर दिया गया है।

50% से 55% पर पहूँच जाएगा DA

केंद्रीय कर्मचारियों को 50% की दर से वेतन उपलब्ध करवाया जा रहा है । इसी के साथ ही वर्ष 2024 की अगली छमाही में वेतन बढ़ोतरी पर भी जल्द ही निर्णय लिया  जाने वाला है। 7th pay commission के अंतर्गत एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाने वाली है । All India Consumer Product Index के आंकड़ों के आधार पर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5% तक बढ़ाने वाली है यदि यह ऐसा हो जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता DA 55% हो जाएगा ।

मुद्रा स्फीति दर से होंगी DA दरें निर्धारित

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें  सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़े को देखकर ही बढ़ाया जाता है। अप्रैल मई जून में 3 महीनों के All India Consumer Product Index की आंकड़ों के आधार पर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बनाने का निर्णय देने वाली है। हालांकि इसके बारे में जून के आंकड़े आने के बाद ही स्थिति साफ हो पाएगी । ऐसे में उच्च मुद्रा स्पीति दरों और जीवन यापन की लागत को देखते हुए केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के हित में जल्दी फैसला लेगी।

हालांकि 7th pay commission के अंतर्गत कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में यदि 5% का इजाफा और होता है तो यह 50% से ऊपर चला जाएगा ऐसे में Pay Commission Rules के अंतर्गत यदि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% से ऊपर जाता है तो महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाना चाहिए और मूल वेतन में इसे जोड़ दिया जाना चाहिए । और इसके पश्चात फिर से महंगाई भत्ते की गणना शुरू हो जानी चाहिए। परंतु अब तक इस बारे में केंद्र सरकार ने किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Canada Grocery Rebate Payment 2024: Check Eligibility, Next Payment Date & Status, @canada.ca

Uttarakhand Bhu Kanoon: उत्तराखंड में जमीन नहीं खरीद पाएंगे बाहरी लोग, नया कानून

केंद्रीय कर्मचारियों ने फिर से मोदी सरकार से लगाई उम्मीदें

DA Hike Latest News: देश मे एक बार फिर से मोदी सरकार अपने कैबिनेट का गठन कर चुकी है और वित्त मंत्रालय फिर से सक्रिय हो चुका है।  जिसको देखते हुए यह कहा जा रहा है कि जल्द ही Pay Commission को लेकर भी बड़े निर्णय लिए जाएंगे । अब तक 8th Pay Commission के गठन की बात को भी सरकार टाल रही थी परंतु अब चुनाव की समाप्ति और सरकार गठन के पश्चात 8th Pay Commission पर भी कोई बड़ा फैसला जल्द ही लिया जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को काफी लंबे समय से अपने फिटमेंट फैक्टर की बढ़ोतरी का भी इंतजार है। हालांकि इस बारे में भी सरकार कुछ भी कहने से बचती आई है। परंतु अब कहा जा रहा है कि जल्द ही केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को बढाने के लिए भी कोई ना कोई निर्णय लेने वाली है । कुल मिलाकर सभी केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार के नए निर्णय का बेसब्री से इंतजार है जिसके अंतर्गत उम्मीद यही की जा रही है कि महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी के साथ-साथ Fitment Factor को लेकर भी महत्वपूर्ण निर्णय सामने आएगा।

SSC CGL 2024 Notification PDF: Check out the Online Form, Eligibility, Apply Online 27 July 2024 & Exam Date

SSC GD Result 2024[OUT] : Check Constable Cut Off, Merit List Download, @ssc.nic.in

निष्कर्ष: DA Hike Latest News

कुल मिलाकर केंद्र सरकार के बाकी किसी अन्य निर्णय पर किसी प्रकार की स्थिति साफ नहीं हो रही है परंतु इतना तय है कि अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक अर्थात All India Consumer Product Index के आंकड़ों के आधार पर केंद्र सरकार निश्चित रूप से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में (DA Hike Latest News) 5% की वृद्धि करने वाला है जिसके बारे में अंतिम सूचकांक प्रकाशित होने के बाद महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।

Bharat News

Leave a Comment