किसानों को मिल रहे 14,700 रुपये प्रति हेक्टर, करना होगा बस ये छोटा सा काम

Fasal Bima Yojana 14700 rs: किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार ने किसानों के फसलों के खराब होने पर भरपाई करने का फैसला कर लिया है । जानकारी के लिए बता दे वे सभी किसान जो फसल खराब होने की वजह से भारी नुकसान झेल रहे हैं उन सभी के लिए राहत की खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Apply 2024 के माध्यम से अब जल्द ही किसानों को 14, 700 प्रति हेक्टर की दर से फसल बीमा का भुगतान (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 14700 rs) करने वाली है। कुल मिलाकर किसानों को जल्द ही खराब फसलों का हरजाना सरकार द्वारा चुकाया जाएगा।

जैसा कि हमने आपको बताया Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत वे सभी किसान जो अपनी फसलों का बीमा कर चुके हैं उन्हें जल्द ही उनकी खराब हुई फसलों का भुगतान कर दिया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान को 14,700 प्रति हेक्टेयर के आधार पर फसल बीमा का भुगतान (Fasal Bima Yojana 14700 rs) किया जाएगा ।जिसके अंतर्गत सभी किसान जो मौसम की मार और प्राकृतिक कारणों की वजह से फसलों पर नुकसान झेल रहे थे उन्हें कुछ हद तक राहत निश्चित रूप से मिल जाएगी।

Fasal Bima Yojana 14700 rs: न्यूनतम प्रीमियम राशि पर अधिकतम कवरेज

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे Fasal Beema Yojana की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 18 फरवरी 2022 को की गई थी। इस योजना के माध्यम से किसानों को प्राकृतिक आपदा और मौसम की मार से होने वाले फसल नुकसान से बचाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके अंतर्गत प्रत्येक किसान को एक निश्चित प्रीमियम राशि का भुगतान (Fasal Bima Yojana 14700 rs) करना होता है।

इस प्रीमियम राशि के माध्यम से किसानों के फसलों का बीमा किया जाता है और यदि मौसम की मार और प्राकृतिक आपदा की वजह से फसलों का नुकसान होता है तो किसानों को प्रति हेक्टर के आधार पर बीमा राशि का भुगतान किया जाता है।

PM Crop Insurance Scheme 2024: किसानों को मिल रहे 14,700 रुपये प्रति हेक्टर

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत सरकार अलग-अलग फसलों के नुकसान पर अलग-अलग प्रकार से लाभ राशि उपलब्ध कराती है । जानकारी के लिए बता दे फसलों के आधार पर ही प्रीमियम राशि तय की जाती है और इसी प्रीमियम राशि (Fasal Bima Yojana 14700 rs) के आधार पर फसलों के नुकसान की भरपाई की जाती है ।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे की फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को 5% से लेकर 7% तक की प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ता है जिसमें धान, गेहूं, बाज़रा ,कपास, गन्ना ,जूट, चना ,मटर ,अरहर, मूंग ,सोयाबीन, तिल ,सरसों, मूंगफली ,सूरजमुखी ,आलू ,प्याज, अदरक, इलायची ,हल्दी, आम ,सेब, संतरा जैसे सभी फसलों का बीमा किया जाता है।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के लाभ

  • PM Fasal Bima Yojana के लाभ की यदि बात की जाए तो इस योजना के माध्यम से किसानों को प्राकृतिक आपदा की वजह से होने वाले फसलों के नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाती है।
  •  इस योजना के अंतर्गत खेती को लाभकारी बनाने का प्रयत्न किया जा रहा है जिससे कि किसानों की परेशानियों का निदान खोजा जा सके और किसानों की आए दिन होने वाली आत्महत्या पर रोक लगाई जा सके।
  • Fasal Bima Yojana 14700 rs के माध्यम से किसानों को खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और उनके नुकसान की भरपाई की जा रही है।
  •  इस योजना के अंतर्गत किसानों को न्यूनतम प्रीमियम राशि पर अधिकतम लाभ उपलब्ध कराया जाता है जिससे किसान अपनी फसलों का बीमा कर सकते हैं और नुकसान होने पर आसानी से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Eligibility Criteria

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत पात्रता मापदंड कि यदि बात करें तो इस योजना के अंतर्गत सभी लघु और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं।
  •  योजना के अंतर्गत केवल वे किसान आवेदन कर सकते हैं जो अपनी भूमि पर ही खेती कर रहे हैं।
  •  किराए के रूप में खेती करने वाले किसान इस योजना में शामिल नहीं किए जाते ।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला किसान मूल रूप से भारत का नागरिक होना चाहिए।
  •  किसान के पास में भूमि से जुड़े सारे जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है ।
  • आवेदक किसान ,किसान  मित्र सहयोग संगठन में पंजीकरण (Registration in Kisan Mitra Sahayog Sangathan) होना जरूरी है।
  •  इसके अलावा किसान के पास में आधार कार्ड और अन्य KYC दस्तावेज होने आवश्यक है।

How to Apply for Fasal Bima Yojana 14700 rs?

  • Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत Fasal Bima Yojana 14700 rs आवेदन करने के लिए किसान को सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmfby.gov.in पर जाना होगा ।
  • इस अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को Fasal Bima Yojana Registration 2024 प्रक्रिया पूरी करनी होगी और आवेदन फार्म सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  • Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Application Form 2024 भरने के पश्चात आवेदक किसान को सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा ।
  • इस प्रकार आवेदक किसान इस योजना में प्रीमियम राशि का भुगतान (payment of Fasal Bima Yojana premium amount) करते ही फसल बीमा योजना का लाभार्थी घोषित कर दिया जाता है।

निष्कर्ष: Apply for Fasal Bima Yojana 14700 rs

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे वर्ष 2023-24 के अंतर्गत वे सभी किसान जो मौसम की मार और प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसलों पर नुकसान झेल रहे हैं उन्हें जल्द ही सरकार द्वारा 14700 प्रति हेक्टेयर (Fasal Bima Yojana 14700 rs) के आधार पर अधिकतम 200000 तक का बीमा भुगतान किया जाएगा । इसके लिए जल्द ही सरकार आधिकारिक रूप से घोषणा जारी करेगी।

अधिक जानकारी के लिए किसानों से निवेदन है कि यह प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana की अधिकारी वेबसाइट पर विज़िट करें और संपूर्ण विवरण प्राप्त करें।

Bharat News

Leave a Comment