JEECUP Counselling 2024: राउंड 1 चॉइस फिलिंग 12 जुलाई से शुरू, पंजीकरण प्रक्रिया, सीट आवंटन

JEECUP Counselling 2024: Joint entrance examination Council of Uttar Pradesh उत्तर प्रदेश द्वारा प्रत्येक वर्ष पॉलिटेक्निक में दाखिला के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन गठित की जाती है । वर्ष 2024 के अंतर्गत भी उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा JEECUP 2024 Exam गठित की गई थी। इस JEECUP Exam Result 2024, 27 जून 2024 को आ चुके हैं। जानकारी के लिए बताते हैं यह परीक्षा 13 ,14, 15 ,16 ,18 ,19 और 20 जून को आयोजित की गई थी।  परीक्षा पूरी होने के पश्चात शिक्षा विभाग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर JEECUP Answer Key 2024 जारी की गई थी और आपत्तियों की समीक्षा होने के बाद में परिणाम भी जारी कर दिए गए हैं।

JEECUP के परिणाम जारी होने के पश्चात अब उम्मीदवारों को JEECUP Counselling 2024 प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन पूरे करने हैं ।जानकारी के लिए बता दें उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी JEECUP Counselling Registration 2024 पूरा कर सकते हैं । JEECUP Exam Result 2024 आने के पश्चात उम्मीदवारों को अपने मनपसंद कॉलेज में दाखिला हेतु काउंसलिंग करवानी पड़ती है जिसके लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeecup.admission.nic.in Couselling 2024 के लिए पंजीकरण करवाना होता है।

JEECUP Counseling Fees and Registration

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा JEECUP counseling registration आरंभ हो चुका है। उम्मीदवार आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर 250 रुपए के शुल्क के भुगतान के पश्चात JEECUP 2024 counseling registration पूरा कर सकते हैं। पाठकों की जानकारी के लिए बता दें उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश JEECUP counseling 2024 Process जल्द ही शुरू की जाएगी । इसके लिए उम्मीदवार को पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा और अपनी प्रेफरेंस के अनुसार JEECUP Counselling 2024 Seat Allotment करनी होगी।

JEECUP Counseling Subjects and Dates

JEECUP विभाग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी भी उपलब्ध करवा दी गई है। हालांकि यह तिथियां कभी भी बदली जा सकती हैं। फिलहाल JEECUP के द्वारा गठित की गई संपूर्ण परीक्षा के अंतर्गत कोर्सेज के आधार पर ग्रुप A एवं I 2 के काउंसलिंग ऑफलाइन मोड में की जाएगी। वहीं ग्रुप B IK I और के 8 की संपूर्ण काउंसलिंग ऑनलाइन मोड में गठित की जाएगी । इसके लिए एक (TENTATIVE) तिथियाँ आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है

JEECUP ROUND 1 COUNSELING ALLOTMENT 2024

JEECUP ROUND 1 COUNSELING eventDate ( tentative)
Choice filling and lockingJULY 2024
Round 1 JEECUP 2024 SEAT ALLOTMENTSJULY 2024
ONLINE FREEZEJULY 2024
DOCUMENT VERIFICATIONJULY 2024
  

JEECUP ROUND 2 COUNSELING 2024 Dates

Counseling eventDate ( tentative)
Choice filling and lockingJULY 2024
Round 1 JEECUP 2024 SEAT ALLOTMENTSJULY 2024
ONLINE FREEZEJULY 2024
DOCUMENT VERIFICATIONJULY 2024

Amazon Prime Sale July 2024: धमाकेदार सेल- 20 और 21 जुलाई, अमेजॉन भारी डिस्काउंट

CSC Aadhar UCL Registration 2024: Steps Aadhar Update UCL Software Install & Check Status

RPSC RAS 2024 Notification PDF, Check Eligibility, Fee, Exam Date (Oct) & Selection at rpsc.rajasthan.gov.in

JEECUP  counselling 2024 :आवश्यक दस्तावेज

JEECUP Exam Result 2024 आने के पश्चात अब छात्रों को काउंसलिंग के लिए JEECUP Counseling Registration पूरा करना होगा ।  इस पंजीकारण को करने के लिए छात्रों को निम्नलिखित दस्तावेज आधिकारिक वेबसाइट पर फॉर्म के साथ संलग्न करने होंगे

  • आवेदक छात्र का JEECUP Admit Card 2024
  •  छात्र का JEECUP रैंकिंग कार्ड
  • छात्र का JEECUP Counseling Allotment Letter
  • छात्र का सर्टिफिकेट और मार्कशीट
  • छात्र का करैक्टर सर्टिफिकेट
  • छात्र का माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  • छात्र का जाति प्रमाण पत्र
  • छात्र की पासपोर्ट साइज फोटो
  • छात्र का डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  • और छात्र का वैध आयु प्रमाण पत्र

NEET PG Admit Card 2024 Download Link: Check out the NEET PG New Exam Date – August 11 in Two Shifts

JEECUP Rank Wise Colleges List 2024: Know the UP Polytechnic Govt & Private College List, Check Marking Scheme

JEECUP Counselling 2024 Registration & Seat Allotment Process, Officially Schedule Released!

JEECUP 2024 Counseling : Seat Allotment Procedure

वर्ष 2024 के अंतर्गत JEECUP Exam Result 2024 आने के बाद अब काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए JEECUP 2024 Counseling Registration आरंभ हो चुके हैं । छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उत्तर प्रदेश के विभिन्न पॉलिटेक्निक कॉलेज में दाखिला हेतु काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। JEECUP 2024 Counseling प्रक्रिया के अंतर्गत सीट अलॉटमेंट हेतु छात्र को निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया से गुजरना होगा

  •  सबसे पहले छात्र को JEECUP की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर UP Polytechnic Counseling Registration 2024 प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  •  इस पंजीकरण प्रक्रिया के अंतर्गत वे सभी छात्र ही हिस्सा ले सकते हैं जो उत्तर प्रदेश पॉलिटेक्निक एग्जाम अर्थात JEECUP उत्तीर्ण कर चुके हैं.
  • इसके पश्चात छात्र को इस आधिकारिक वेबसाइट पर JEECUP 2024 Counseling Link पर क्लिक करना होगा ।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद छात्र को JEECUP 2024 Counseling Application Form सावधानी पूर्वक भरना होगा और मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे।
  •  इसके पश्चात छात्र को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • जानकारी के लिए बता दे JEECUP 2024 Counseling Application Fee को 250 रुपए निर्धारित किया गया है ।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद छात्र को अपनी JEECUP 2024 Choice Filling का कॉलेज चुनना होगा और लॉगिन प्रोसीजर और टाइमलाइन सेलेक्ट करनी होगी ।
  • इसके बाद छात्र को सारे विवरण सबमिट कर देने होंगे।
  •  इस प्रकार छात्र के रैंक के आधार पर विभिन्न कॉलेज काउंसलिंग के लिए छात्रों को आमंत्रित करते हैं और इस काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद छात्र अपने मनपसंद कॉलेज में दाखिला हेतु आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष: JEECUP 2024 Counseling Registration

इस प्रकार वे भी सभी छात्र जो वर्ष 2024 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग द्वारा गठित की गई JEECUP 2024 की परीक्षा में उत्तीर्ण हो चुके हैं और अब उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक कॉलेज में दाखिला पाना चाहते हैं वह जल्द से जल्द अधिकारी वेबसाइट पर जाकर JEECUP 2024 Round 1 Counseling Process प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण विवरण पढ़ सकते हैं और काउंसलिंग प्रक्रिया हेतु आवेदन पूरा कर सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए छात्रों से निवेदन है कि वह जी कब की आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट  करें और विस्तृत विवरण प्राप्त करें.

Bharat News

Leave a Comment