Ladli Behna Yojana 9th Installment OUT: लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त हुई जारी, लिस्ट में चेक करें अपना नाम ।

Ladli Behna Yojana 9th Installment: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पिछले वर्ष ही लाडली बहन योजना का आरम्भ किया गया था। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को मासिक रूप से आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के बाद लाभार्थी महिलाओं की एक लिस्ट बनाई जाती है और उन महिलाओं को मासिक तौर पर 1250 रुपये की लाभ राशि DBT के माध्यम से उनके खातों में भेजी जाती है।

10 फरवरी को जारी हुई Ladli Behna Yojana 9th Installment

अब तक इस योजना के अंतर्गत 8 क़िस्त लाभार्थी महिलाओं के अकॉउंट में ट्रांसफर की जा चुकी हैं और अब 9 विं क़िस्त कल अर्थात 10 फरवरी को भेजी जाएगी।वे सभी महिलाएं जो इन योजना में आवेदन कर चुकी हैं उन्हें कल 1250 रुपये DBT के माध्यम से खाते में भेजे जाएंगे। 10 फरवरी के दिन मध्यप्रदेश प्रदेश के CM मोहन यादव प्रदेश की 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं के खाते में यह लाभ राशि भेजने वाले हैं जिससे मध्यप्रदेश की बहनों और माताओं को इस योजना की लाभ राशि से आर्थिक सहायता प्राप्त होगी ।

Ladli Behna Yojana 9th Installment OUT min

BOB Tiranga Plus FD Scheme 2024 : Check BOB 399-day fixed deposit scheme Features, Eligibility, Interest rates, @bankofbaroda.in

MOST EXPENSIVE SCHOOLS IN INDIA: भारत के शीर्ष 10 सबसे महंगे स्कूलों की सूची

1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

जानकारी के लिए बता दें यह योजना मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गठित की गई थी परंतु प्रदेश में हुए चुनाव के बाद bjp ने मुख्यमंत्री का चेहरा बदल दिया और शिवराजसिंह चौहान की जगह मोहन यादव को नया cm नियुक्त किया और अब  कल अर्थात 10 फरवरी के दिन मध्यप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव एक क्लिक में प्रदेश की 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को उनके खाते में 1250 रुपये भेजने वाले हैं। लाभार्थी महिलाएं इस राशि का उपयोग अपनी आर्थिक जरूरत को पूरा करने के लिए कर सकती हैं।

1250 रुपये आएंगे खाते में

लाडली बहना योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश की करोड़ों महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा चुकी है। हर महीने की 10 तारीख को सरकार इस योजना के अंतर्गत 1250 रुपए महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करती है। अगर आप भी लाडली बहन योजना की लाभार्थी है तो कल आपके खाते में इस योजना की 9 वी किस्त आ जाएगी और आप भी इस राशि का उपयोग अपनी आर्थिक जरूरत है पूरी करने के लिए कर सकते हैं।

3000 की जगह 1250 ही मिल रहे हैं अब तक

हालांकि जब यह योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा प्रदेश में शुरू की गई थी तब उन्होंने प्रदेश की जनता से वादा किया था कि इस योजना के अंतर्गत उन्हें ₹3000 मासिक रूप से दिए जाएंगे, परंतु योजना शुरू होने के बाद महिलाओं के खाते में केवल ₹1000 ही ट्रांसफर किए जाते थे। हालांकि कुछ समय के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना की लाभ राशि को 250 रुपए से बढ़ा दिया और तब से इस योजना के अंतर्गत 1250 रुपए लाभ राशि के रूप में दिए जाते हैं।

परंतु प्रदेश की महिलाओं का कहना है कि वह सारी महिलाएं सरकार की तरफ से ₹3000 की आर्थिक सहायता की उम्मीद कर रही थी पर सरकार उन्हें केवल 1250 रुपए ही सहायता के रूप में दे रही है। फिलहाल जो भी हो मुख्यमंत्री बदलने के पश्चात भी सरकार इस योजना को अभी तक सुचारू रूप से संचालित कर रही है और इसी क्रम में कल अर्थात 10 फरवरी इस योजना की अगली किस्त लाभार्थी बहनों के अकाउंट में जमा कर दी जाएगी।

Jharkhand E-Kalyan Scholarship 2024 : Check Eligibility, Application Form, Apply Online, @ekalyan.cgg.gov.in

PBISE 2024 : Check Eligibility, Application Procedure, Scholarship Amount, Merit List, @pbise.in

Ladli Behna Yojana जल्द करें आवेदन

वे सभी महिलाएं जिन्होंने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए आवेदक महिलाओं को अपनी पात्रता मानंदण्ड जांचने  होंगे । जानकारी के लिए बता दे इस योजना के नए चरण के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिलाओं में निम्नलिखित पात्रता होनी जरूरी है

  • आवेदक महिला मध्य प्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला की आयु 23 से 7 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • महिला की पारिवारिक आय 2.5 लाख से कम होनी आवश्यक है ।
  • और महिला के परिवार से कोई भी व्यक्ति सरकारी पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।

लाडली बहना योजना के अंतर्गत अन्य जरूरी लाभ

  • लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस इस सहायता राशि का उपयोग महिलाएं अपनी पढ़ाई ,अपने स्वास्थ्य तथा अपने रोजमर्रा के खर्चों के लिए कर सकती हैं।
  •  इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को पढ़ाई पूरी करने के लिए भी सहायता दी जाती है। जिसमें उन्हें उनकी किताबों के लिए तथा पढ़ाई के लिए आवश्यक खर्चों के लिए भी आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।
  • जैसा कि हमने बताया यह रकम DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है जिसकी वजह से लाभार्थी महिलाओं के खाते में डायरेक्ट सहायता राशि ट्रांसफर हो जाती है।
  •  इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को समय-समय पर स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग भी दी जाती है जिससे महिलाएं रोजगार अर्जित कर सके ।
  • वही योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जाती है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर लाडली बहना योजना के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण सुविधा भी सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाती हैं । और इसी क्रम में कल 10 फरवरी को योजना की 9वीं क़िस्त मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री द्वारा जारी की जाएगी।

Bharti Axa

Leave a Comment