NEET UG Hearing 8 July: NTA से मांगी गई जांच रिपोर्ट, छात्रों को फिर से परीक्षा देनी होगी

NEET UG Hearing 8 July: देशभर में लोकसभा इलेक्शन के बाद अब सबसे बड़ा चर्चा का विषय NEET UG Exam 2024 बनी हुई है । NEET UG Result 2024 आने के बाद से ही इस परीक्षा के परिणाम ने सबको  चकित कर रखा है । अभिभावको समेत सभी छात्र इस परीक्षा NEET UG 2024 Result के पश्चात काफी परेशान हो चुके हैं । वर्ष 2024 में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी किए गए NEET UG 2024 Result सवालों के दायरे में आ गए हैं । इस परिणाम को लेकर कई सारे याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। ऐसे में इन्हीं याचिकाओं को लेकर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए आदेश दे दिया है कि NEET Exam 2024 के अंतर्गत NEET UG 2024 Grace Marks पाने वाले 1563 छात्रों को फिर से परीक्षा देनी होगी।

जैसा कि हम सब जानते हैं वर्ष 2024 के NEET UG Result 2024 सवालों के दायरे में आ चुके हैं। इस वर्ष 1563 छात्रों को ग्रेस मार्क दिए गए हैं । परीक्षा में छात्रों को 720 में से छात्रों 718, 719 अंक मिले हैं जो पूरी तरह से असंभव है । ऐसे में याचिका कर्ताओं ने जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से इस बारे में सवाल किया तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कहना था कि National Testing Agency ने छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए हैं। ऐसे में इससे पहले NEET की किसी भी परीक्षा के दौरान grace marks देने का कोई प्रचलन नहीं था पर इस बार 2024 में ऐसा क्या हुआ कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को छात्रों को 70 से 80 ग्रेस मार्क्स देने पड़े?

8 जुलाई को SC में होगी अगली सुनवाई

इन्हीं सब सवालों के चलते आखिरकार सुप्रीम कोर्ट ने अपनी कार्यवाही आगे बढ़ाई है और NEET UG 2024 में 1563 छात्र जिन्हें ग्रेस मार्क्स मिले हैं उन्हें फिर से परीक्षा देने के लिए कहा  है ।इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने National Testing Agency से दो हफ्ते में इस सारी कार्यवाही का जवाब भी मांगा है । सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मामले पर अगली सुनवाई NEET UG Hearing 8 July को होगी इसके लिए सुप्रीम कोर्ट ने बेंच के जज भी नियुक्त कर दिए हैं।

फिर से ली जाएगी NEET UG Exam 2024

इन सब पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यह बयान दिया जा रहा है कि इस परीक्षा में छात्रों का डर दूर करने का प्रयत्न किया गया है जिसके लिए उन्हें Grace Marks दिए गए हैं । हालांकि यह जवाब कहीं से भी संतोषजनक साबित नहीं हो रहा है। 2024 की NEET Pariksha में जिन छात्रों को ग्रेस मास्क मिले हैं उन सभी को अब फिर से परीक्षा देनी होगी और इस NEET Pariksha Result 2024, 23 जून को जारी किया जाएगा । NEET Pariksha Result 2024 आने के पश्चात ही अगली NEET UG 2024 counseling process शुरू की जाएगी।

सरकार दे रही सभी बेटियों को 2,78,100 आज ही भरें फॉर्म

State DA Hike News June 2024: इन राज्यों में बढ़ा महंगाई भत्ता, कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि

BOI Star Personal Loan 2024: तुरंत 25 लाख का लोन सिर्फ 1105 की मासिक EMI पर

याचिकाकर्ताओं ने किया NTA को कटघरे में खड़ा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी किए गए NEET UG 2024 Result को चुनौती देते हुए कई सारे याचिका कर्ताओं ने विभिन्न कोर्ट में इन मामले को दर्ज किया है। याचिका कर्ताओं ने बताया है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का यह ग्रेस मार्क देने का फैसला मनमाना ही कहलाया जाएगा ।  इस पूरी प्रक्रिया में बेवजह 1500 छात्रों को लगभग 70 से 80 ग्रेस मार्क्स दे दिए गए हैं जिससे कि NEET Undergraduate 2024 Result सवालों के घेरे में आ गए हैं।  इस NEET Undergraduate Result 2024 के अंतर्गत यह पता कर पाना मुश्किल हो जा रहा है कि कौन सा छात्र सच में डॉक्टर बनने लायक है और कौन से छात्र ने परीक्षा के दौरान चीटिंग का सहारा लिया है?

NEET UG 2024 Scam

इसी के साथ ही National Testing Agency द्वारा जारी किए गए यह परिणाम भी संतोषजनक नही माने जा रहे हैं जिसमें कई सारे छात्रों को 720 में से 718 और 719 अंक मिले हैं जो की स्टैटिकली कहीं भी से भी संभव दिखाई नहीं दे रहे हैं । ऐसे में यह भी साफ तौर से पता चल रहा है की परीक्षा में बहुत बड़ी धांधली और घोटाले बाजी की गई है जिसकी वजह से यह निर्णय लिया गया कि NEET 2024 Result रद्द कर दिए जाएं और फिर से परीक्षा गठित की जाए।

ग्रेस मार्क्स को देखते हुए National Testing Agency दावा कर रही है कि यह छात्रों को loss of time की भरपाई करने के लिए किया गया है, परंतु याचिका कर्ताओं का कहना है कि यह loss of time की भरपाई नहीं बल्कि अयोग्य छात्रों को पिछले दरवाजे से प्रवेश देने की दुर्भाग्यता पूर्ण कोशिश है जिसमें अयोग्य छात्रों को ग्रेस मार्क्स देकर 718 से 719 अंक दे दिए गए हैं इस पूरी प्रक्रिया की वजह से देश भर की Medical Professional Entrance Examination सवालों के दायरे में आ गई है।

Electric Vehicle Subsidy Yojana 2024: इस तरह मिलेगी इलेक्ट्रिक वाहन पर 50,000 की सब्सिडी

2024 में बस 2 मिनट में – 5 लाख का लोन, Urgent लिजिए घर बैठे फ़ोन से

Indian Note Image: RBI हटा देगा महात्मा गांधी की तस्वीर?

SC ने की SIT गठित होगा जल्द फैसला

कुल मिलाकर याचिकाकर्ताओं की याचिका को देखते हुए आखिर को सुप्रीम कोर्ट ने यह निर्णय ले लिया है कि NEET Undergraduate 2024 Old Result को रद्द कर दिया जाएगा और एक बार फिर से परीक्षा आयोजित की जाएगी । वहीं NEET UG Counselling 2024 पर भी रोक लगा दी जाएगी और परीक्षा के रिजल्ट आने के पश्चात ही काउंसलिंग का गठन किया जाएगा ।

इसके अलावा इस पूरी प्रक्रिया में हुई गड़बड़ियों की जांच के लिए एक NEET UG Systematic Investigation Team के गठन की भी का भी आदेश दे दिया गया है जिससे यह पता चल पाएगा कि NEET 2024 UG Result जारी करने में क्या गड़बड़ी हुई थी और इसके पीछे किसका हाथ था ताकि 8 जुलाई को अगली सुनवाई में फैसला किया जा सके।

Bharat News

Leave a Comment