New Rules From January 2024: 1 जनवरी 2024 से बदले ये जरूरी नियम, तुरंत जानें बड़े अपडेट

New Rules From January 2024: New Year 2024 बस शुरू ही होने वाला है और साल शुरू होने से पहले ही कई सारी कंपनियों ने अपने आर्थिक क्षेत्र में होने वाले बदलाव (New Rules From January 2024) के बारे में लोगों को सूचना देना शुरू कर दिया है। जानकारी के लिए बता दे नए साल (New Year 2024) की शुरुआत से ही आर्थिक क्षेत्र में विभिन्न बदलाव किए जाते हैं जिसमें कई नए नियम (New Rules From January 2024) भी बनाए जाते हैं ।

ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको नए साल की शुरुआत से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में बताने वाले हैं जिसको लेकर आपका अभी से सतर्क होना जरूरी है । ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जो 31 दिसंबर के पश्चात अपने नियमों में बदलाव (New Rules From January 2024) लाने वाली है । वहीं बहुत सारी ऐसी सुविधाएं हैं जो 31 दिसंबर के बाद से बंद हो जाएगी ऐसे में आप सभी के लिए जरूरी है कि इन सारे नए नियमों और सुविधाओं के बारे में विस्तारित रूप से जान ले और जल्द से जल्द इस पर एक्शन ले ले। जैसा कि हमने आपको बताया नए साल की शुरुआत से ही कई कंपनियां अपने आर्थिक क्षेत्र में बदलाव करती हैं, ऐसे में ग्राहकों को किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो इसी का ध्यान रखते हुए कंपनियां समय से पहले ही New Rules From January 2024 के बारे में सूचित भी कर देती  है ।

New Rules From January 2024

Demat and mutual fund New Rules 2024

इसी कड़ी में Demat and mutual funds को लेकर भी एक महत्वपूर्ण खबर जारी की गई है।  वे सभी उपभोक्ता जो डीमैट और म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं उनके लिए 31 दिसंबर से पहले nomination form भरना आवश्यक है । सेबी ने अपने सभी डीमैट खाता धारकों को एक 1 जनवरी 2024 तक nomination form भरना अनिवार्य कर दिया है। यदि खाताधारक यह नॉमिनेशन फॉर्म भरने में विफल रहता है तो वह शेयरों की लेनदेन नहीं कर पाएंगे ।

हालांकि जानकारी के लिए बता दें पहले इसकी सीमा 30 सितंबर निर्धारित की गई थी परंतु उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए इस सीमा को आगे बढ़ा दिया गया था। परंतु अब इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित कर दी गई है ।खाताधारक से निवेदन है कि वह व्यक्तिगत रूप से मौजूद होकर पैन कार्ड नॉमिनेशन कॉन्टैक्ट डिटेल बैंक खाता विवरण संबंधित विभिन्न जानकारियां 31 दिसंबर से पहले उपलब्ध करा दे। इन सभी जानकारी के साथ खाताधारक के हस्ताक्षर होने भी आवश्यक है अन्यथा खाताधारक को 1 जनवरी के पश्चात शेयरों में इन्वेस्ट करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

NPCI New Guidelines to UPI ID Blocked 2024: Deactivate UPI IDs [GPay, Paytm, PhonePe, and others] by December 31

NPCI UPI Alert! 31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएंगे Phone Pay, Patym, Gpay | देखें कैसे होगा फिर पैसा ट्रांसफर

नए सिम कार्ड नियम (New Rules for Purchasing new sim card 2024)

इसके साथ ही 1 जनवरी 2024 से नई सिम कार्ड खरीदने के नियमों में भी बदलाव (Rules Changed for Purchasing New Sim Card) किया जा रहा है । भारतीय दूरसंचार विभाग ने नये सिम कार्ड खरीदने पर अब ग्राहकों को KYC जमा करना अनिवार्य कर दिया है। इस प्रकार यदि ग्राहक किसी भी प्रकार का नया नंबर खरीदता है तो उसे दूरसंचार कंपनियों को KYC दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। केवाईसी दस्तावेजों का सत्यापन होने के पश्चात ही उपभोक्ता को सिम कार्ड प्रोवाइड किया जाएगा। कुल मिलाकर 31 दिसंबर के बाद से बिना दस्तावेजों के सिम कार्ड लेना बंद कर दिया जाएगा।

बैंक लॉकर अग्रीमेंट (bank locker agreement Rules 2024)

वहीं वे सारे उपभोक्ता जिन्होंने बैंक में लाकर की सुविधा ले रखी है उन सभी के लिए भी bank locker contract पर हस्ताक्षर कर अनिवार्य कर दिया गया है । रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने नए निर्देश में बैंक लॉकर हस्ताक्षर पर नए निर्देश पारित किया है जिसमें उन्होंने सारे बैंकों को निर्देश दिया है कि वह अपने-अपने उपभोक्ताओं से बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर ले ले।  यदि कोई बैंक ऐसा करने में विफल रहता है तो उस ग्राहक का लॉकर फ्रीज कर दिया जाएगा । इस प्रकार वे सभी उपभोक्ता जो निर्बाध रूप से लाकर सर्विसेज का लाभ लेना चाहते हैं उन सभी के लिए जरूरी है कि वह 31 दिसंबर 2023 से पहले बैंक लॉकर अनुबंध पर हस्ताक्षर कर रिन्यूअल की प्रक्रिया को पूरा कर ले।

DA Hike January 2024: महंगाई भत्ता जनवरी से 4% बढ़ाने का फैसला, कर्मचारियों को वेतन में इजाफा और पदोन्नति

The government amended rules effective from January 1, 2024

ITR File 2024 New Rules (Income Tax Return 2024)

वही साल 2022-23 के अंतर्गत जिन करदाताओं ने अपना ITR File नहीं किया है उन सभी की ITR 2024 File करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई है । आयकर अधिनियम की धारा 234f के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति इस तिथि से पहले अपना रिटर्न दाखिल नहीं करता तो itr विभाग उसके खिलाफ कार्यवाही करेगा । इसीलिए वे सभी करदाता जिन्होंने अभी तक अपना आईटीआर फाइल नहीं किया है वह 31 दिसंबर 2023 से पहले आईटीआर फाइल कर दे अन्यथा उन पर ₹5000 का जुर्माना लग सकता है।  इसके अलावा वे सभी करदाता जिनकी कुल आय 5 लाख रुपए से कम है उन्हें ₹1000 का जुर्माना देना होगा।

निष्क्रिय Upi id होगीं बन्द (Inactive Upi id will be closed)

इसके साथ ही नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया ने हाल ही में एक नया निर्देश जारी किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि वह सभी उपभोक्ता जिन्होंने गूगल पे ,पेटीएम ,फोन पे इत्यादि यूपीआई सुविधा अपने मोबाइल में ले रखी है परंतु काफी लंबे समय से वे इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं ऐसे UPI ID को अब डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।  इसलिए वे सभी उपभोक्ता जो इन सारी यूपीआई आईडी का इस्तेमाल भविष्य में निर्बाध रूप से करना चाहते हैं उन सभी के लिए जरूरी है कि वह 31 दिसंबर से पहले इसका इस्तेमाल शुरू कर दें अन्यथा नये दिशा निर्देशों के अनुसार यह सारी नंबर निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।

निष्कर्ष: New Rules From January 2024

इस प्रकार नए साल की शुरुआत के साथ ही विभिन्न नए बदलाव (New Rules From January 2024) किये जाएंगे जिनका उपभोक्ताओं पर निश्चित रूप से असर होगा। इसीलिए सभी उपभोक्ताओं से निवेदन है कि वह 31 दिसंबर से पहले ही यह सारे महत्वपूर्ण काम पूरे करें और निर्बाध रूप से सेवाओं का लाभ उठाएं।

bhartiaxa

Leave a Comment