NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024: नोटिफिकेशन जारी, 1377 पदों पर भर्ती [Apply Now Link], अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2024

NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024: नवोदय विद्यालय समिति के अंतर्गत non teaching से संबंधित कुल 1377 पदों पर भर्ती निकल चुकी हैं। ऐसे सभी इच्छुक उम्मीदवार जो NVS के अंतर्गत सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए यह सुनहरा मौका है। आज के इस लेख में हमने NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024 से संबंधित जानकारी आपके साथ साझा करी है, जिसके अंतर्गत NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024 में आवेदन करने की प्रक्रिया, आवेदन करने के लिए आवश्यक पात्रता, selection procedure इत्यादि की चर्चा की है, जिससे आपको आवेदन करने में सहायता होगी और अपनी पात्रता के अनुसार संबंधित पद के लिए आवेदन कर पाएंगे।

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा देश भर में बहुत सारे नवोदय विद्यालय संचालित किए जाते हैं जिसमें छात्रों को बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जाती है। नवोदय विद्यालय के अंतर्गत हाल ही में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति हुई है इसके बाद अब विद्यालयों के अंतर्गत नवोदय विद्यालय गैर शैक्षिक पदों पर NVS Bharti 2024 के लिए NVS Non Teaching Posts Notification 2024 जारी कर दिया गया है। NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024 Notification के अनुसार कुल 1377 पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए विभिन्न 14 पदों पर अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाएगा जिसमें Female Staff Nurse, assistant section officer, audit assistant, legal assistant, stenographer, computer operator, JSA, electrician, MTS इत्यादि शामिल है। यदि आपके पास उपयुक्त पदों के लिए NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024 Eligibility है तो आप 22 मार्च 2024 से NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2024 है। आवेदकों की नियुक्ति NVS recruitment exam 2024 के माध्यम से की जाएगी इसके बाद कुछ पदों के लिए अतिरिक्त इंटरव्यू भी आयोजित किया जाएगा।

NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024 के लिए पात्रता

विभिन्न पदों के अंतर्गत आवेदन NVS Bharti 2024 करने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता पूरी करनी होगी :

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम आयु अलग-अलग है जिसमें आवेदकों को आरक्षण के अनुसार आयु में छूट भी दी जा रही है। 
  • आवेदक के पास न्यूनतम शैक्षिक योग्यता दसवीं पास होना चाहिए, जबकि अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए 12वीं पास, डिप्लोमा और ग्रेजुएशन की भी आवश्यकता है।
  • कंप्यूटर का ज्ञान होना आवश्यक है तथा टाइपिंग स्पीड भी 25 से ज्यादा होनी चाहिए।
  • फीमेल स्टाफ नर्स के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक को ₹1500 की फीस जमा करनी होगी जिसमें₹1000 आवेदन फीस और ₹500 प्रोसेसिंग फीस शामिल है, जबकि अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए आपको₹1000 की फीस जमा करनी होगी जिसमें ₹500 आवेदन फीस और ₹500 प्रोसेसिंग फीस शामिल होगी। हालांकि किसी भी पद पर आवेदन करने के लिए SC/ST और PWD आवेदकों को किसी प्रकार की आवेदन फीस नहीं देनी बल्कि सिर्फ ₹500 की प्रोसेसिंग फीस ही जमा करनी है।

Yes Bank Personal Loan 2024: ये है लोन का बाप, मिलता है तुरंत अप्रूवल, 50 हजार से लेकर 50 लाख तक का लोन

KVS Admission Online Form 2024: केंद्रीय विद्यालय में दाखिला शुरू? तुरंत करे डायरेक्ट ऑनलाइन आवेदन

How to Apply for NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024?

यदि आप संबंधित पद पर आवेदन करने के लिए पात्र हैं तो निम्नलिखित प्रक्रिया के अनुसार आपको ऑनलाइन माध्यम संवेदन करना होगा:

  • सबसे पहले आप Navodaya Vidyalaya Non Teacher Recruitment 2024 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसके लिए आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं; https://navodaya.gov.in/nvs/
GNGvi4sgNajmbESMY5C5KxeRbcHW6OfCEyipbWrnCiCiJSc9I vYkoDoLABV5Dzf6lW782h9BYe1NoUKR09hspiNwTj duSwoK2nV5PDc8UzUNNCalcdAeT3 IZsqzHBgFhsZuC CmQHobB2FcI 0Pg
  • इसके बाद आपको वेबसाइट पर गैर शैक्षिक पदों पर भारती के लिए NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024 Apply Link पर क्लिक करना होगा।
sUdSjk0Ot6 LeNoO57zmSpmlsNPJ28HJaj5FI6REh8iFk2m1xAnkv7KVMdYYqPVSt RcEzCCOQEUwUFLV68fV1jGwT9bJxHP1yydxyBQwdSi0FnBVLkUoz8qhv6E9hF TnYhDqQQ1 EOgSOQ2U 90lo
  • इस प्रकार आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको सबसे पहले NVS Non Teaching Posts Recruitment 2024 Registration Link पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप वेबसाइट पर अपना आधार नंबर लिखिए जिसके बाद आपके पास OTP आएगा और आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा।
  • अब संबंधित पद का चयन करना है जिसके लिए आप आवेदन करेंगे।
  • इसके पश्चात आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी लिखना है और लोगिन करने के लिए एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।
  • जैसे ही आपका पासवर्ड बन जाता है आपको तुरंत Login करना है और NVS Non Teaching Posts Application Form 2024 भरना है जिसमें व्यक्ति के जानकारी और शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ कार्य से संबंधित एक्सपीरियंस और अन्य जानकारियां देनी है।
  • अब आप सभी दस्तावेजों को ऑनलाइन माध्यम से स्कैन करके अपलोड करेंगे।
  • जैसे ही आप अपने दस्तावेज अपलोड कर देते हैं आपको ऑनलाइन फीस जमा करने के लिए लिंक पर भेज दिया जाएगा जहां आप फीस को अदा करते ही NVS Non Teaching Posts Application Form 2024 Download कर सकते हैं।

यदि आप संबंधित पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 30 अप्रैल 2024 से पहले ही आवेदन कर दें, हालांकि आवेदन करने के बाद आपको आवेदन फार्म में करेक्शन करने का ही मौका दिया जाएगा जो कि may महीने में आयोजित होगा।

Indian Railway Apprenticeship 2024: रेलवे में अपरेंटिस पदों पर निकली सीधी भर्ती, Last Date – 12 अप्रैल 2024

MP Akansha Yojana 2024: फ्री में करें JEE NEET की कोचिंग, सरकार भरेगी फीस

Google Pay Se Paisa Kamaye: घर बैठे कमाए हर दिन 500 से 1000 रूपए, बिलकुल नया तरीका

NVS Non Teaching Posts Selection Process 2024

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा अलग-अलग पदों पर NVS Non Teaching Posts Bharti 2024 के लिए परीक्षा आयोजित होगी जो की ऑनलाइन माध्यम से संचालित की जाएगी। पदों पर भारती के लिए आवेदकों को दो घंटा, 150 मिनट और अधिकतम 3 घंटे तक का समय अलग-अलग पदों के लिए दिया जाएगा। इसमें आपको विभिन्न विषयों से संबंधित प्रश्न के बहुविकल्पीय उत्तरों में से बिल्कुल सटीक उत्तर का चयन करना है। इसमें तर्कशक्ति, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य हिंदी, अंकगणित, सामान्य ज्ञान इत्यादि के प्रश्न शामिल होंगे जिसमें कंप्यूटर से संबंधित ज्ञान को भी जांचा जाएगा। यदि आप इस परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर लेते हैं तो आपको मेरिट के अनुसार डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और चुने गए विद्यार्थियों को अंत में विभिन्न पदों पर भर्ती दे दी जाएगी।

bhartiaxa

Leave a Comment