Old Coin Sell Online 2024: पुराना सिक्का बेचें – ₹1 ₹5 ₹10 के सिक्कों को बेचने का आसान तरीका

Old Coin Sell Online 2024: नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको एक विशेष प्रकार की जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों यहां हम आपको पुराने सिक्कों को बेच कर लखपति (Old Coin Sell Online 2024) बनने के तरीके के बारे में विस्तारित रूप से बताने वाले हैं । जी हां, आप सब ने सही सुना पुराने सिक्कों को बेचकर आप लखपति बन सकते हैं । यदि आपके पास में भी कुछ ऐसे पुराने सिक्के हैं जो अब चलन में नहीं है तो आप इन सिक्कों को बेचकर 2 से 5 लाख रुपए तक की रकम कमा सकते हैं।

जिन सिक्कों के बारे में हम बात करने वाले हैं वह हैं दुर्लभ 1 रुपए, ₹5, ₹10 के सिक्के। यह सिक्के बहुत पुराने सिक्कों में गिने जाते हैं ।वइन सिक्कों को आप यूनिक एंटीक सिक्कों की श्रेणी में भी रख सकते हैं । अगर आपके पास में भी ऐसे सिक्के हैं तो आप भी इन सिक्कों को ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेचकर लखपति (Old Coin Sell Online 2024) बन सकते हैं।

Old Coin Sell Online 2024

Old Coin Sell Online 2024: पुराना सिक्का बेचें लाखों में

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे की ऐसे पुराने सिक्के  अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी डिमांड में होते हैं। कुछ विशेष धर्म में  इन सिक्कों की मान्यता मानी जाती है । वहीं कुछ लोग इन सिक्कों को अपने लिए शुभ मानते हैं। जानकारी के लिए बता दे हम जिस सिक्के की बात कर रहे हैं यह सिक्के 1913 में जारी किए गए थे। जी हां ,हम आजादी से पहले के जारी किए गए सिक्कों के बारे में बात कर रहे हैं ।

यह सिक्के मिश्र धातुओं से बने हुए होते हैं जिनमें मूल रूप से चांदी का इस्तेमाल किया जाता है । यह धातुएं काफी महंगी होती हैं । इन्हें अंग्रेजों के द्वारा जारी किया गया था जिसे जारी होकर 100 साल से भी ज्यादा समय हो गया है।  यदि आपके पास में भी ऐसे सिक्के हैं तो आप इन्हें बेच कर आसानी से लखपति बन सकते हैं।

Anganwadi Vacancy 2024: बिना एग्जाम सीधी भर्ती, डायरेक्ट आवेदन करें, 10वीं पास सरकारी नौकरी

MSME Loan 2024: बिज़नेस के लिए सरकार से लें 1 करोड़ का लोन [100% सुरक्षित]

AICTE Post Doctoral Fellowship 2024: AICTE हर साल देगी फेलोेशिप – Seats: 200+ | 70,000 प्रतिमाह

Jan Dhan Khata 2024: सबको मिल रहे 10000 रूपए, 1 लाख 30 हजार का मुफ्त बीमा, आज ही खुलवाएं अकाउंट

1 रुपये का पुराना सिक्का बेचें लाखों में

दोस्तों यदि आपके पास में ₹1 का ऐसा सिक्का है जिस पर माता वैष्णो देवी बनी हुई है तो आप इस सिक्के को अंतरराष्ट्रीय बाजार में मुंह मांगे दाम पर बेच सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे ₹1 का या दुर्लभ सिक्का अंतरराष्ट्रीय मार्केट में काफी डिमांड में है। यह सिक्का लोग अपने मंदिर में पूजा कक्ष में रखने के लिए खरीद रहे हैं । यदि आपके पास में भी ऐसा सिक्का है तो आप माता रानी के भक्तों को ऐसे सिक्का बेचकर लखपति बन सकते हैं।

10 रुपये के विक्टोरियन सिक्के पर कमाएं 24 लाख रुपये।

इसके अलावा यदि आपके पास में विक्टोरियन श्रेणी के दौरान जारी किया गया ₹10 का सिक्का है जिससे 1913 से पहले जारी किया गया था तो आप ऐसे सिक्के को बेचकर भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे यह सिक्का 100 साल से भी पुराना होना जरूरी है। वही इस सिक्के का निर्माण विशेष धातु से किया हुआ होना चाहिए।

यदि आपके पास में भी ऐसा सिक्का है तो आप इसे बेचकर 24 लाख रुपए जितनी मोटी रकम कमा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे विक्टोरियन श्रेणी द्वारा निर्मित किया यह सिक्का विदेश में काफी मांग पर है । लोग इसे दुर्लभ सिक्के के रूप में देखते हैं और सिक्कों को जमा करने वाले लोग अपनी कलेक्शन बढ़ाने के लिए इस प्रकार के सिक्के खरीदते हैं।

5 रुपये का पुराना सिक्का बेचें लाखों में

इसके अलावा यदि आपके पास में ₹5 का कोई पुराना सिक्का है जो मिश्र धातु से बना हुआ है अथवा ₹5 का चांदी की धातु से बना हुआ पुराना सिक्का है तो आप ऐसे सिक्के को भी अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट पर बेचकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

 हालांकि आपके पास में मौजूद ₹5 का यह सिक्का भी 1913 से पहले जारी हुआ होना चाहिए।  कुल मिलाकर यदि आपके पास में आजादी से पहले जारी किए गए सिक्के हैं जो अंग्रेजों द्वारा भारत में जारी किए गए थे तो ऐसे दुर्लभ सिक्कों को बेचकर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

घर बैठे आसानी से ₹30000 से ₹60000 कमाने का मौका, यहां से जानें आपको क्या करना होगा

Ration Card E-KYC: इस तरह करें राशन कार्ड का ई केवाईसी, वरना राशन मिलना बंद

किस प्रकार बेचें अपने दुर्लभ सिक्के?

 दोस्तों अपने दुर्लभ सिक्के बेचने के लिए आपको निम्नलिखित चरण प्रक्रिया फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आपको अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  •  पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा।
  • मोबाइल नंबर का सत्यापन होने के बाद आपको quikr, ebay, olx, coin bazaar, indiamart जैसी वेबसाइट पर सेलर के रूप में रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।
  •  रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरना होगा।
  •  इसके पश्चात आपको सिक्के के बारे में संपूर्ण जानकारी अपलोड करनी होगी।

 इसके पश्चात आपको सिक्के के दोनों तरफ की साफ फोटो निकालनी होगी और अपलोड करनी होगी। इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

निष्कर्ष: Old Coin Sell Online 2024

 इस तरह आप अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्म पर सेलर के रूप में Old Coin Sell Online 2024 Registration प्रक्रिया पूरी कर अपने पुराने सिक्के बेच सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Bharat News

Leave a Comment