Old Pension Scheme: खुशखबरी! पेंशन और DA मिलना तय, 31 Oct तक करे आवदेन, आदेश जारी

Old Pension Scheme: केंद्र सरकार द्वारा नईपेंशन योजना जारी करने के बाद से राज्य सरकार और केंद्र सरकार के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों ने पुराने पेंशन योजना बहाल करने की मांग की है। 2005 के बाद से ही नई पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को NPS खाते में पैसे जमा करने पड़ रहे हैं। जबकि उनकी इच्छा है कि उन्हें यह निवेश पुरानी पेंशन योजना के अंतर्गत करने दिया जाए। ऐसेमें राज्य सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों को बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है जिसमें सभी कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन देने का ऐलान किया गया है।

ऐसे में यदि आप भी पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के विषय में सरकार से मांग कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जिसमें हम राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया आधिकारिक नोटिफिकेशन भी आपके साथ शेयर करेंगे जिसमें OPS यानी पुरानी पेंशन योजना बहाली के आदेश दिए गए हैं। 

Old Pension Scheme

उत्तर प्रदेश शासन द्वारा राज्य के अंतर्गत काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना की बहाली की खुशखबरी दी गई है। जिसके तहत ऐसे सभी कर्मचारी जो नई पेंशन योजना लागू होने से पहले पहले विभाग के अंतर्गत पद प्राप्त कर चुके थे या पद के लिए आवेदन कर चुके थे, उन सभी को पुरानी पेंशन योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। 

Old Pension Scheme
Old Pension Scheme

Personal Loan 2024: घर बैठे लें बिना इनकम के ₹4 लाख तक का पर्सनल लोन, बिना किसी दस्तावेज सिर्फ आधार कार्ड से [100% Safe]

अब मुफ्त में कराये अपने बच्चों का एडमिशन [Rajasthan RTE Form 2025], जाने पात्रता मानदंड से लेकर सिलेक्शन तक की सम्पूर्ण जानकारी

Indian Post GDS recruitment 2024: Good News! 10वीं पास लोगों के लिए निकली 30000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, apply online@indiapost.gov. in

CBSE Compartment Exam 2024 10th 12th: Exam Date [July 15, 2024], Admit Card Date & Process to Apply

Old Pension Scheme: इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

बता दें की पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन का लाभ केवल कुछ ही कर्मचारियों को मिलेगा इसके लिए विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। सूचना के अनुसार, उत्तर प्रदेश राज्य में नई पेंशन योजना जिसे राष्ट्रीय पेंशन योजना भी कहा जाता है 1 अप्रैल 2005 से लागू हुई थी। ऐसे में वे सभी कर्मचारी जिन्होंने 1 अप्रैल 2005 से पहले अपना पद राज्य में ग्रहण कर लिया था और इसके साथ ही ऐसे सभी कर्मचारी जिन्होंने 1 अप्रैल 2005 से पहले जारी किए गए भर्ती सूचना में आवेदन किया था, वह सभी पुरानी पेंशन योजना का लाभ दोबारा ले सकते हैं।

बता दें कि यदि आपने 1 अप्रैल 2005 से पहले जारी हुए भर्ती सूचना के अनुसार आवेदन किया है और आपकी भर्ती अप्रैल 2005 के बाद हुई है तब भी आप आवेदन करने के लिए पात्र हैं और आपको पुरानी पेंशन योजना मिल जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद साल 2023 में भी सभी राज्यों को निर्देश दिए जा चुके हैं कि ऐसे सभी कर्मचारी जिन्होंने साल 2004 से पहले राज्यों में सरकारी कर्मचारियों के पद ग्रहण कर लिए हैं उन्हें पुराने पेंशन योजना का लाभ देने का अवसर दिया जाए।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी इसी निर्देश का पालन करते हुए राज्य के कर्मचारियों को पुराने पेंशन योजना बहाली की खुशखबरी दी गई है। 

Old Pension Scheme: इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

दरअसल पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना में से किसी एक का चयन करने के लिए कर्मचारियों के पास विकल्प उपलब्ध है। यह विकल्प केवल उन हैं कर्मचारियों को दिया जाएगा जो ऊपर बताई गई पात्रता को पूरा कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप भी पुरानी पेंशन योजना पाने के लिए पात्र हैं तो आपके पास 31 अक्टूबर 2024 तक का समय है। अपने विभाग से संपर्क करके आप पुरानी पेंशन योजना और नई पेंशन योजना में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।

बता दें कि सरकार अपने पास से सभी को राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत ही पेंशन का लाभ दे रही है। ऐसे में जो भी कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना प्राप्त करने के लिए पात्र हैं और प्राप्त करना चाहते हैं तो वह अपनी इच्छा के अनुसार पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चयन कर सकते हैं। इसके बाद मार्च 2025 तक संबंधित विकल्प की जानकारी दे दी जाएगी और योजना का क्रियान्वयन संपन्न हो जाएगा। 

RTE Free Admission 2024-25: फ्री एडमिशन आवेदन [4th Phase], टॉप स्कूल में अपने बच्चे को फ्री में पढ़ाएं, इस तरह भरें फॉर्म

CPP Payment 2024: Check Eligibility, Payment Date [29th July] & Amount, @canada.ca

पक्का घर बनाने को सरकार दे रही 2 लाख रुपये, अबुआ आवास योजना दूसरी किश्त चेक करे

RUHS BSc Nursing Application Form 2024 [Registration (Started)], Entrance Exam Date and Eligibility

CAA Implementation: पुरे देश में लागू हुआ CAA, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन, गैर मुस्लिम PAK, बांग्ला और अफगान शरणार्थियों को नागरिकता मिलेगी

बंद हो जाएगी नई पेंशन योजना

राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय पेंशन योजना के बंद होने की भी सूचना दे दी है। हालांकि यह पेंशन योजना सभी के लिए बंद नहीं होगी बल्कि केवल वही कर्मचारी जिन्होंने पुरानी और नई पेंशन योजना में से पुरानी पेंशन योजना का विकल्प चयन कर लिया है, उनके लिए नई राष्ट्रीय पेंशन योजना बंद हो जाएगी। इसके लिए विभाग ने 30 जून 2025 तक का समय निर्धारित किया है। इसके बाद ऐसे सभी कर्मचारियों के नई पेंशन योजना के खाता बंद कर दिए जाएंगे जिन्होंने पुरानी पेंशन योजना का चयन कर लिया है।

हालांकि कर्मचारियों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनका राष्ट्रीय पेंशन योजना में निवेश किया गया पैसा और बर्बाद नहीं होगा बल्कि सरकार इस सारे पैसे को 30 जून 2025 के बाद JPF खाते में जमा कर देगी जिससे कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद या रिटायरमेंट से पहले ही निकाल सकते हैं।

BHARTI NEWS

Leave a Comment