सिर्फ SMS से पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ या नहीं इस तरह करें चेक

PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS: अगर आप भी अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के लिंक स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो हम आज आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा निदान जहां आप बिना किसी झंझट बिना किसी दफ्तर के चक्कर लगाए घर बैठे ही पैन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक का स्टेटस (PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS) देख सकते हैं । जी हां हम जिस तकनीक की बात कर रहे हैं वह है घर बैठे ही PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS देखने की तकनीक।

 इस तकनीक के लिए आपको किसी भी व्यक्ति की मदद की आवश्यकता नहीं होती और ना ही आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होते हैं। आप घर बैठे ही अपने मोबाइल पर sms के माध्यम से अपने पैन और आधार कार्ड का लिंक स्टेटस (PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS) देख सकते हैं।

PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS

जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक व्यक्ति का पैन कार्ड और आधार कार्ड आपस में लिंक (PAN card and Aadhar card linked) होना बेहद जरूरी है । सरकार और वित्तीय विभाग देश भर में सुनियोजित तरीके से व्यवस्था बरकरार रखने के लिए पैन और आधार कार्ड के लिंक करवाने पर जोर दे रहे हैं।

इसीलिए वे सभी पैन कार्ड होल्डर जो अपने पास में पैन कार्ड रखते हैं उन सभी के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Linking PAN card to Aadhar card) करवाना बेहद आवश्यक कर दिया गया है। यदि आप भी पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा चुके हैं और अब घर बैठे ही इसका PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS देखना चाहते हैं तो आप बिना किसी झंझट के SMS के माध्यम से अपना स्टेटस देख सकते हैं।

DA Hike 50%: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% तक की बढ़ोतरी, प्रस्ताव पारित

 TCS Work From Home Apply 2024: TCS में बंपर नियुक्तियां, 36000 रुपए प्रतिमाह वेतन

UGC NET Admit Card 2024 Download Link:  जारी हुई सिटी इंटिमेशन स्लिप, डाउनलोड करें

SBI Recruitment 2024: 12000 से अधिक पदो पर भर्ती, Apply Online, लास्ट डेट 27 जून

EPFO Big News June 2024: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के कारण ग्रेच्युटी में 25% बढ़ोतरी रोकी

PM Solar Rooftop Scheme 2024: फ्री सोलर पैनल लगाने को बस भरें ये फॉर्म, Second Phase शुरू

पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना है जरूरी

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे पैन कार्ड और आधा कार्ड का आपस में लिंक होना बेहद जरूरी है। पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना सरकार द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक (PAN card linked to Aadhar card) नहीं है तो आप पर कार्यवाही भी की जा सकती है और आपको जुर्माना भी भुगतना पड़ सकता है।

 पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के निम्नलिखित फायदे होते हैं

  • सबसे पहले तो पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक (Linking PAN card to Aadhar card) करने पर टैक्स भुगतान करने वाले नागरिकों का पूरा ट्रैक रिकॉर्ड सरकार द्वारा मेंटेन किया जाता है जिससे टैक्स डिपार्टमेंट को सारा रिकॉर्ड मेंटेन करने में आसानी होती है ।
  • इस तरीके से टैक्स घोटाले और काले धन प लगाम लगाई जा सकती है।
  •  इसके अलावा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने पर एक से ज्यादा पैन कार्ड बनाने वाले व्यक्तियों पर भी नकेल कसी जा रही है जिससे की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आए दिन होने वाली धोखाधड़ी में भी कमी देखने को मिल रही है।
  •  पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने पर टैक्स भुगता करने वाले आवेदकों को भी सीधे तौर पर फायदा देखने को मिलता है जिससे कि उन्हें विभिन्न प्रकार की टैक्स छूट का लाभ भी दिया जाता है और टैक्स का भुगतान करते समय उन्हें ज्यादा किसी दस्तावेजीकरण से गुजरना भी नहीं पड़ता।
  • कुल मिलाकर पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करने के ढेर सारे फायदे को देखते हुए आपके लिए भी यह जरूरी है कि आप अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक करवा दें और यदि आप से लिंक कर चुके हैं तो आप आसानी से SMS के माध्यम से घर बैठे इस स्टेटस को बिना किसी झंझट से भी देख सकते हैं।

PAN Card Aadhar Card Link Status Check Via SMS

पैन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक होने पर आप घर बैठे ही PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS देख सकते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया से गुजरना होगा

  •  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Message APP में जाना होगा ।
  • Sms ऐप में जाकर आपको मैसेज टाइप करना होगा।
  •  मैसेज टाइप क्षेत्र में आपको UIDAI नम्बर <>स्पेस<> आपका आधार नंबर दर्ज करना होगा।
  •  यह मैसेज टाइप करने के बाद आपको इस मैसेज को 5 6 7 6 7 8 पर भेज देना होगा ।
  • इस नंबर पर मैसेज भेजने के कुछ समय में ही आपको आपके पैन आधार लिंक का कंफर्मेशन मिल जाता है।

Ration Card EKYC 2024: राशन कार्ड का ईकेवाईसी 30 जून तक जरूर कर दें, वरना नहीं मिलेगा राशन

किसानों को मिल रहे 14,700 रुपये प्रति हेक्टर, करना होगा बस ये छोटा सा काम

Kisan Shiksha Yojana 2024: किसानों के बच्चों को बिल्कुल फ्री में शिक्षा, आवेदन फार्म इस तरह भरे

PM Atta Chakki Yojana 2024: सरकार दे रही फ्री आटा चक्की, आज ही भरदो फॉर्म

PAN Card Aadhar Card Link Status Online Check

यदि आप अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक स्टेटस (PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS Online) को ऑनलाइन माध्यम से देखना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी

  •  सबसे पहले आपको पैन कार्ड विभा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आपको Quick Link के क्षेत्र में जाना होगा ।
  • क्विक लिंक के क्षेत्र में आपको लिंक आधार का विकल्प दिखाई देगा आपको इस लिंक आधार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपको एक Form में सारी जरूरी जानकारी भरनी होगी और प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  इसके पश्चात आपको ओटीपी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  •  ओटीपी वेरीफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको Continue के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करने के बाद आपको आधार नंब और पैन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने मैसेज बॉक्स पर आपका PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS आ जाता है।

निष्कर्ष: PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS

इस प्रकार यदि आप भी अपने पैन कार्ड और आधा कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं और अब देखना चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड का लिंक स्टेटस क्या है तो आप SMS के माध्यम से घर बैठे ही यह स्टेटस PAN Aadhar Card Link Status Check by SMS देख सकते हैं इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी स्टेटस के बारे में पता कर सकते हैं.

Bharat News

Leave a Comment