PM Kisan Yojana 17th Kist Released: 17वीं क़िस्त हुई जारी, सूची मे देखें अपना नाम

PM Kisan Yojana 17th Kist Released: केंद्र सरकार लगातार यह प्रयत्न कर रही है कि देश के किसानों को हर संभावित सहायता उपलब्ध कराई जा सके।  इसी क्रम में केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं में यह ध्यान रखा जा रहा है कि किसानों की आय में वृद्धि हो और उन्हें किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने किसानों के लिए Kisan Samman Nidhi Yojana भी शुरू की है जिसके अंतर्गत किसानों को हर चार महीने के अंतराल में आर्थिक राशि उपलब्ध करवाई जाती है जिससे वह अपने खर्चों का निर्वहन कर सके। PM Kisan Yojana 17th Kist 17वीं क़िस्त जारी हो गई है।

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से प्रयत्न कर रही है कि किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा सके जिसमें प्रत्येक 4 महीने के अंतराल में उन्हें ₹2000 की राशि खाते में भेजी जा रही है। यह ₹2000 किसानों के खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करनी होती है। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होते ही किसानों का नाम PM Kisan Yojana 17th Kist जारी कर दी है और इसी के आधार पर प्रत्येक लाभार्थी किसान को ₹2000 की किस्त उसके बैंक खाते में भेजी जा चुकी है।

PM Kisan Yojana 17th Kist Released: 17वीं क़िस्त हुई जारी

पाठको की जानकारी के लिए बता दे केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई स्कीम के अंतर्गत अब तक 16 किस्त किसानों के खातों में ट्रांसफर की जा चुकी थी, और अब 17 वीं किस्त किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है । बात करें 17 वीं किस्त की तो 17 वीं क़िस्त की लाभ किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है।

वे सभी किसान जो 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे उन्हें आधिकारिक रूप से उनके डीबीटी अकाउंट में राशि प्राप्त हो गई है । इसी के साथ वह सभी किसान जो किसी कारणवश 16वीं किस्त की राशि भी अपने अकाउंट में प्राप्त नहीं कर पाए हैं उन सभी को भी 16 वीं और 17वीं किस्त एक साथ ट्रांसफर कर दी।

PM Kisan Yojana 17th Installment Check Now

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत 17वीं क़िस्त का पैसा किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी गई है। माना जा रहा है कि यह राशि जून के बीच में किसानों के खातों में भेजी गई है । इस राशि को प्राप्त करने के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर KYC दस्तावेज अपडेट करने होंगे । वहीं किसानों को यह भी ध्यान रखना होगा कि किसानों का मोबाइल नंबर और आधार कार्ड आपस में लिंक हो । इसके साथ ही किसानों के बैंक खाते में डीबीटी सेवा शुरू होनी चाहिए । उपरोक्त दी गई सारी बातों का ध्यान रखने के पश्चात किसानों को बिना किसी बाधा के 17वीं किस्त का पैसा उनके अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना दंपति लाभ

 किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत काफी सारी वेबसाइट यह दावा कर रही है कि एक परिवार के दंपतियों को अलग-अलग लाभ राशि इस योजना में ट्रांसफर की जाती है । परंतु पाठकों की जानकारी के लिए बता दें किसान सम्मान निधि योना का लाभ केवल एक परिवार से एक किसान को ही दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत किसान दंपति अथवा किसान पिता पुत्र में से किसी एक ही लाभार्थी की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया स्वीकारी जाती है और परिवार से केवल एक ही किसान के खाते में इस योजना का पैसा भेजा जाता है।

SBI Recruitment 2024: 12000 से अधिक पदो पर भर्ती, Apply Online, लास्ट डेट 27 जून

EPFO Big News June 2024: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के कारण ग्रेच्युटी में 25% बढ़ोतरी रोकी

$914 + $2400 Double Stimulus Checks Payment June 2024: Check Eligibility Criteria, Payment Dates & Claim

PM Solar Rooftop Scheme 2024: फ्री सोलर पैनल लगाने को बस भरें ये फॉर्म, Second Phase शुरू

किसान सम्मान निधि योजना आवेदन प्रक्रिया : ऑनलाइन

  • Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आवेदक किसान को किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर किसान को PM Kisan Yojana New Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद किसान को यहां PM Kisan Yojana Application Form सावधानी पूर्वक भरना होगा और मांगे गए संपूर्ण दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे।
  •  इसके पश्चात आवेदक किसान को सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा ।
  • इस प्रकार आवेदक Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेता है।

Kisan Samman Nidhi Yojana Application Process: Offline

  • किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए किसान को नजदीकी किसान मित्र केंद्र अथवा किसान सर्विस सेंटर पर जाना होगा।
  • किसान मित्र केंद्र पर जाकर आवेदक किसान को वहां इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी होगी और Kisan Samman Nidhi Yojana Application Form भरना होगा।
  •  इसके साथ ही किसान को यहां पर सारे दस्तावेज भी उपलब्ध कराने होंगे।
  •  इसके पश्चात किसान मित्र केंद्र अथवा किसान सहायता संगठन द्वारा किसान के द्वारा दी गई जानकारी का सत्यापन किया जाता है और किसान को इस योजना का लाभार्थी घोषित किया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना : बेनिफिशियरी स्टेटस

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वे सभी किसान जो 17वीं किस्त, अधिकारी वेबसाइट पर जाकर Kisan Samman Nidhi Yojana Application भी देख सकते हैं ।
  • PM Kisan Yojana 17th Kist Beneficiary Status देखने के लिए किसानों को सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर किसानों को Farmer Corner Link पर क्लिक करना होगा ।
  • फार्मर कॉर्नर के लिंक पर क्लिक करने के बाद किसानों को यहां पर बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करने के बाद किसान को यहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा आधार नंबर भरना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • विवरण दर्ज करते ही किसान के सामने उसके बेनिफिशियरी स्टेस का संपूर्ण विवरण आ जाता है।

Aadhar Kaushal Scholarship 2024: करें आवेदन, मिलेगी 50,000 स्कॉलरशिप, योग्यता 12th पास

$4873 Social Security Payment For SSI SSDI & VA: Check out Eligibility, Payment Date & Claim

सिर्फ SMS से पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हुआ या नहीं इस तरह करें चेक

DA Hike 50%: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% तक की बढ़ोतरी, प्रस्ताव पारित

TCS Work From Home Apply 2024: TCS में बंपर नियुक्तियां, 36000 रुपए प्रतिमाह वेतन

निष्कर्ष: PM Kisan Yojana 17th Kist

इस प्रकार वे सभी किसान जो Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं अथवा बेनिफिशियरी स्टेटस देखना चाहते हैं वह जल्द से जल्द अधिकारी वेबसाइट पर जाकर संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं और वही 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार करने वाले किसानों का भी इंतजार समाप्त हो गया है, क्योंकि जल्द ही किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार 17वीं किस्त का पैसा किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी है । अधिक जानकारी के लिए किसानों से निवेदन है कि वह किसान सम्मान निधि योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करें और संपूर्ण विवरण प्राप्त करें।

Bharat News

Leave a Comment