PM Kisan Yojana 18th Kist SMS: आज जारी! किसान भाइयों को SMS जारी, नहीं मिला है SMS तो जल्दी करें यह काम

PM Kisan Yojana 18th Kist SMS: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त (PM Kisan Yojana 18th installment 2024) को लेकर हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की गई है । केंद्र सरकार ने 18वीं क़िस्त से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य घोषित किए हैं जिनके बारे में किसानों का जानना बेहद ही आवश्यक है । वह सभी किसान भाई जो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi के अंतर्गत 18वीं किस्त (PM Kisan Yojana 18th Kist 2024) निर्बाधित रूप से प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी को केंद्र सरकार द्वारा विशेष PM Kisan Yojana 18th Kist SMS भेजा जा रहा है, क्या है यह SMS ? और इस PM Kisan Yojana 18th Kist SMS को प्राप्त करने के लिए आप सबको क्या करना होगा इसी के बारे में आज के इस लेख में हम आपको विस्तारित रूप से बताने वाले हैं

 जैसा कि हम सब जानते हैं केंद्र सरकार ने हाल ही में 18 जून को Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi की 17वीं किस्त जारी की थी जिससे देश भर के कई किसानों को DBT के माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया गया । हालांकि वे सभी किसान जिन्होंने अब तक अपना KYC पूरा नहीं करवाया है उन सभी किसानों को अब तक लाभ की राशि ट्रांसफर नहीं की गई है अर्थात कि वे सभी किसान जो अपना KYC Update करने से चूक गए हैं अथवा अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध कराने से चूक गए हैं उन सभी को Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 के अंतर्गत 17वीं किस्त की राशि का भुगतान नहीं किया गया है।

PM Kisan Yojana 18th Kist SMS: आज 2 बजे क़िस्त जारी

वही साथ ही मई के महीने में PM Kisan Yojana 18th Kist जारी करने की योजना भी सरकार द्वारा बनाई जा रही है जिससे वे सभी किसान जिन्होंने अब तक 17वीं किस्त का पैसा प्राप्त नहीं किया है और PM Kisan Yojana 18th Installment 2024 का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी के लिए केंद्र सरकार के आदेशों का पालन करना बेहद जरूरी है, जिसके लिए प्रत्येक पंजीकृत किसान को PM Kisan Yojana 18th Kist SMS भेजा जा रहा है जिसमे किसानों से pmkisan.gov.in ekyc update, मोबाइल नम्बर अपडेट और खाता वेरिफिकेशन करने के लिए कहा जा रहा है।

जल्द कर लें यह काम तभी मिलेगा अपडेट का PM Kisan Yojana 18th Kist SMS

जैसा कि हम सब जानते हैं साल में 3 बार हर 4 महीने के अंतराल में केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की लाभ राशि किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। हाल ही में फरवरी के माह में योजना की 17वीं किस्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर की गई थी और अब अगस्त के माह में 18वीं किस्त ट्रांसफर करने की योजना बनाई जा रही है ।

ऐसे में वे सभी किसान जो Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं और 18वीं किस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी के लिए यह जरूरी है कि वह जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर KYC दस्तावेज अपडेट करवा दे , वही साथ ही साथ अपने आधार कार्ड मोबाइल नंबर और बैंक खाता को आपस में लिंक रखें।

Bina PAN Card Personal Loan 2024: पैसों की टेंशन भूल जाओ- 50,000 का लोन बिना पैन कार्ड के, 60 सेकंड में लोन अप्रूवल

$2000 Stimulus Checks Direct Deposit June 2024: Check Eligibility, Payment Dates & Claiming Process

Ekyc, Aadhaar Seeding, Land Seeding और Mobile number अपडेट है जरूरी

जानकारी के लिए बता दे प्रत्येक किसान का बैंक अकाउंट DBT की सुविधा के साथ एक्टिवेट कर दिया गया है ,ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान को लाभ राशि उसके DBT के माध्यम से उनके खातों में पहुंचाई जाती है लाभ राशि प्राप्त होते ही किसान को PM Kisan Yojana 18th Kist SMS के द्वारा सूचित कर दिया जाता है। ऐसे में वे सभी किसान जिन्होंने अब तक 17वीं क़िस्त प्राप्त नहीं की है और 18वीं सूची की लाभार्थी लिस्ट (PM Kisan Yojana Beneficiary list of 18th list) में वह अपना नाम शामिल करवाना चाहते हैं उन सभी के लिए जरूरी है कि वह जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर KYC दस्तावेज अपडेट कर दे। 

किसानों के लिए KYC दस्तावेज अपडेट करने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि वह अपने भूमि संबंधित महत्वपूर्ण दस्तावेज भी अपडेट करवा ले। इसके साथ ही आधार और भूमि के दस्तावेजों की सिडिंग भी करवा ले । वही वे सभी किसान जिनका मोबाइल नंबर बदल गया है उन सभी के लिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट और बैंक खाते में मोबाइल नंबर अपडेट करवाना बेहद ही आवश्यक है ।

जानकारी के लिए बता दे केंद्र सरकार ने योजनाओं में पारदर्शिता बनाए रखने के लिए सभी दस्तावेजों को एक दूसरे के साथ लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। वहीं मोबाइल नंबर को बैंक खातों के साथ और आधार कार्ड के साथ लिंक करना बेहद ही आवश्यक है। ऐसे में योजना के अंतर्गत होने वाली कालाबाजारी और फर्जी वाले पर रोक लगाई जा रही है। इसीलिए प्रत्येक किसान के लिए यह अनिवार्य कर दिया गया है कि वह जल्दी अधिकारी वेबसाइट पर जाकर दस्तावेज अपडेट करवाए और निर्बाध रूप से सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई लाभ राशि प्राप्त कर सके।

$1800 Automatic Stimulus Checks Payment of June 2024 for Social Security, SSI, SSDI & VA

5 Rs Old Coin Sell Online 2024: ₹5 का यह सिक्का दिलाएगा आपको ₹20 लाख, जानें किस प्रकार बेचें यह बहुमूल्य सिक्का

17 वीं किस्त और 18 वीं क़िस्त का पैसा ₹4000

वे सभी किसान जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है और वह 18वीं किस्त अपने अकाउंट में प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी से निवेदन है कि वह जल्द से जल्द सरकारी आदेशों का पालन करें और महत्वपूर्ण प्रक्रियाएं पूरी कर योजना के लाभार्थी बने। सरकार द्वारा निर्देशित सारी जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात किसानों को 17वीं क़िस्त और 18वीं किस्त के पैसे एक साथ अकाउंट में भेज दिए जाएंगे । इस प्रकार वे सभी किसान जो 17वीं किस्त प्राप्त करने से चूक गए थे वह सभी KYC दस्तावेज अपडेट करने के पश्चात 17वीं किस्त 18वीं किस्त के ₹4000 एक साथ प्राप्त कर सकेंगे।

जानकारी के लिए बता दे 18th installment रिलीज करने से पहले केंद्र सरकार द्वारा 18वीं किस्त की लाभार्थी सूची जारी की जाती है । आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात किसान अधिकारी वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम जान सकते हैं।

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2024

लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए किसानों को निम्नलिखित स्टेप  फॉलो करने पड़ेंगे

  • सबसे पहले किसानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात उन्हें know your status के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  •  यहां क्लिक करने के पश्चात उन्हें मोबाइल नंबर भरना होगा।
  •  मोबाइल नंबर भरने के पश्चात OTP Verification के बाद उनके सामने 18वीं किस्त की लाभार्थी स्थिति (Beneficiary Status of 18th Installment) आ जाती है ।

Bina Bank Statement Personal Loan 2024: ₹96000 का Urgent लोन बिना बैंक कागजों के, अप्लाई करते ही पैसा सीधे खाते में

Google Pay Se Paisa Kamaye: घर बैठे कमाए हर दिन 500 से 1000 रूपए, बिलकुल नया तरीका

Low Cibil Score Instant Loan Apps 2024: सिबिल 300 से कम है तो टेंशन न लें – यहां से लो 1000 से 7 लाख का लोन

निष्कर्ष: PM Kisan Yojana 18th Kist SMS

इस प्रकार वे सभी किसान जिन्होंने Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है और केवाईसी दस्तावेज अपडेट कर लिए हैं और साथ ही साथ भूमि के दस्तावेजों और आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर को वापस में लिंक कर लिया है वे सभी किसान 17वीं की किस्त के ₹2000 और 18वीं किस्त के ₹2000 अपने खाते (PM Kisan Yojana 18th Kist SMS) में जल्द ही प्राप्त कर सकेंगे।

bhartiaxa

Leave a Comment