PMGDISHA PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024: सरकार दे रही तकनीकी फ्री ट्रेनिंग, फ्री कंप्यूटर कोर्स – डायरेक्ट करें अप्लाई

PMGDISHA PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024: वर्तमान समय में डिजिटल साक्षरता की जरूरत को देखते हुए सभी राज्य सरकारें तथा केंद्र सरकार यह कोशिश कर रही है कि देश के प्रत्येक व्यक्ति को डिजिटल साक्षरता (Digital Education) से जोड़ा जा सके । जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल तकनीकी सुविधा के आ जाने से काफी सारे काम बहुत ही आसान होने लगे हैं । ऐसे में शहरों में तो हमने तकनीकी सुविधा को और डिजिटल साक्षरता को पूरी तरह से अपना लिया है। परंतु गांव में आज भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो डिजिटल साक्षरता को लेकर मजबूत नहीं है। इसी क्रम में ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को कंप्यूटर और डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल के बारे में पूरी तरह से ट्रेनिंग देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण मिशन PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024 [PMGDISHA] चलाया जा रहा है जिसे प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024 [PMGDISHA] के नाम से जाना जाता है।

PM Digital Saksharta Abhiyan 2024 [PMGDISHA] के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों को कंप्यूटर व डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल के बारे में ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाती है। इस PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों को इंटरनेट चलाना ,इंटरनेट का उपयोग करना ,सरकारी योजनाओं का लाभ इंटरनेट के माध्यम से उठाना, इंटरनेट पर सरकारी योजनाओं की जानकारी ढूंढना, ऑनलाइन पेमेंट करना, ईमेल भेजना ,ईमेल रिसीव करना, योजनाओं के लिए आवेदन करना जैसे विभिन्न बातों की PMGDISHA Training दी जा रही है।

PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024 [PMGDISHA] के उद्देश्य

पाठको की जानकारी के लिए बता दे आजकल सरकारी दफ्तरों में संपूर्ण डिजिटल तकनीक का उपयोग किया जाने लगा है । ऐसे में ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने ,आवेदन स्वीकारने की सुविधाओं को धीरे-धीरे बंद किया जा रहा है। लोगों को समय और पैसों के महत्व को समझते हुए अब डिजिटल तरीके से साक्षर (digitally literate) होना बेहद जरूरी हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में भी नागरिकों के लिए डिजिटल साक्षरता अभियान (digital literacy campaign) चलाए जा रहे हैं। जिसमें प्रत्येक परिवार के कम से कम एक सदस्य को डिजिटल जागरूक बनाया जा रहा है।

 कुल मिलाकर Pradhan Mantri Digital Saksharta Abhiyan 2024 [PMGDISHA] के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल उपकरणों के इस्तेमाल तथा इंटरनेट के इस्तेमाल की ट्रेनिंग दी जा रही है। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी समय की बचत करते हुए ऑनलाइन माध्यम से ही सारे जरूरी काम पूर्ण करने की कोशिश करें।

UP E District Portal 2024: उत्तर प्रदेश आय जाति निवास और सभी प्रमाण पत्र – eDistrict UP Login & registration

SBI FD Scheme 2024: बैंक की बहुत ही बढ़िया स्कीम, करोड़ों रुपए का रिटर्न मिलेगा

WBJEE Result 2024: Check Tie-Breaking Policy, Ranking Methodology, Merit List For GMR, PMR

PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024 के महत्वपूर्ण तथ्य

  • PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि प्रत्येक ग्रामीण परिवार में से कम से कम एक सदस्य डिजिटल टेक्नोलॉजी को लेकर सक्षम और आत्मनिर्भर बन सके ।
  • इस योजना के अंतर्गत कोशिश की जा रही है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को डिजिटल साक्षरता अभियान से जोड़ा जा सके।
  •  जिससे कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कंप्यूटर और उसके इस्तेमाल को लेकर जागरूकता बढ़ाई जा सके ।
  • इस PM Gramin Digital Saksharta Program 2024 के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को इंटरनेट के इस्तेमाल तथा उसके उपयोग के बारे में बताया जाता है ।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के 6 करोड़ से अधिक नागरिकों को डिजिटल साक्षर बनाए जाने की कोशिश की जाएगी ।
  • जिसमें 52.5 लाख युवाओं को PMGDISHA IT Training भी दी जाएगी ।
  • इस योजना का पूरा कार्य संचालन जिला ई गवर्नेंस सोसायटी और ग्राम पंचायत ब्लॉक डेवलपमेंट के अधिकारियों के साथ मिलकर पूरा करने की कोशिश की जा रही है ।
  • इस योजना में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्र का कोई भी परिवार इस अभियान का लाभ उठाने से ना चुके।

PMGDISHA के लाभ और विशेषताएं

  • Prime Minister Rural Digital Literacy Campaign के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में कंप्यूटर को लेकर जागरूकता देखी जा रही है ।
  • ग्रामीण क्षेत्र अब धीरे-धीरे डिजिटल साक्षर भी हो रहे हैं ।
  • वहीं प्रत्येक घर से एक व्यक्ति डिजिटल उपकरणों को उसके इस्तेमाल में कुशल भी बन रहा है।
  • अर्थात इस योजना के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घर में से एक व्यक्ति कंप्यूटर स्मार्टफोन इंटरनेट टैबलेट जैसे विभिन्न उपकरणों को इस्तेमाल करने में कुशल हो सके ।
  • इस PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024 के माध्यम से गांव के स्कूलों कॉलेजों को भी साक्षरता अभियान से जोड़ने की कोशिश की जा रही है ।
  • इस योजना के माध्यम से गांव के लोग अब इंटरनेट का उपयोग कर विभिन्न योजनाओं सरकारी सेवाओं और वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा पाने में सक्षम हो रहे हैं ।
  • इस योजना के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि ग्रामीणों को अब छोटे-मोटे काम के लिए बार-बार शहरों के चक्कर न लगाने पड़े ।
  • वह गांव में बैठकर ही इंटरनेट के माध्यम से सारे जरूरी काम ऑनलाइन ही पूरे कर सके ।
  • इस योजना के अंतर्गत ई गवर्नेंस और पंचायत को जोड़ने की वजह से योजना में ज्यादा लाभार्थियों को जोड़ा जा रहा है जिससे कि अगले 2 सालों के भीतर संपूर्ण ग्रामीण इलाकों में डिजिटल ही साक्षरता देखने को मिलेगी।
  •  इस योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति जनजाति गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोग महिलाएं दिव्यांग अल्पसंख्यक लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है जिससे वह डिजिटल ही सशक्त वह कर आत्मनिर्भर बन सके और अपने रोजगार को भी बढ़ा सके ।
  • इस योजना में 9वीं से 12वीं के छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर ट्रेनिंग (PMGDISHA Free Computer Training) दी जा रही है जिससे वह भविष्य में उच्च शिक्षा की ओर अग्रसर हो।

JEE Advanced Answer Key 2024: डाउनलोड करें जेईई एडवांस्ड उत्तर कुंजी, Question Papers with Solutions PDF

Pensioner DA Hike 2024: बड़ी खुशखबरी! पेंशनर्स को महंगाई राहत, आदेश जारी

How to Apply for PM Gramin Digital Saksharta Mission 2024?

प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान के अंतर्गत आवेदन (PMGDISHA Apply Online) करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को निम्नलिखित प्रक्रिया पूरी करनी होगी

  • सबसे पहले आवेदक को प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान PMGDISHA Official Website की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आवेदक को डायरेक्ट कैंडिडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आवेदक के सामने PMGDISHA Login Form आ जाता है ।
  • आवेदक को यहां PMGDISHA Registration की प्रक्रिया पूरी कर लॉगिन क्रैडेंशियल्स प्राप्त करने होंगे ।
  • लॉगिन क्रैडेंशियल्स प्राप्त करने के पश्चात आवेदक को पोर्टल पर PMGDISHA Login करना होगा और आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • अभियान के अंतर्गत आवेदन करने के पश्चात आवेदक को ट्रेनिंग दी जाती है ।
  • इसके पश्चात PMGDISHA Training के बाद आवेदक को PMGDISHA Online Test 2024 भी हल करना पड़ता है।
  •  ऑनलाइन टेस्ट में यदि आवेदक ने सही उत्तर दे दिए तो आवेदक को परीक्षा पास करने का PMGDISHA Certificate भी दिया जाता है।

निष्कर्ष: PMGDISHA PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024

इस प्रकार वे सभी ग्रामीण निवासी जो ग्रामीण क्षेत्र के रहवासी हैं और डिजिटल तकनीक में सशक्त होना चाहते हैं वह PMGDISHA PM Gramin Digital Saksharta Abhiyan 2024 से जुड़कर डिजिटली सशक्त हो सकते हैं और इंटरनेट तथा कंप्यूटर के इस्तेमाल के बारे में विस्तारित रूप से जान सकते हैं।

Bharat News

Leave a Comment