UP में इन किसानों को नहीं मिलेगी PMKSNY 17th Installment 2024, जाने सम्पूर्ण जानकारी !!

PMKSNY 17th Installment 2024 : जैसा कि हम सब जानते हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6,000 की आर्थिक राशि उपलब्ध कराई जाती है। यह ₹6000 किसानों को साल में तीन किस्तों में दिए जाते हैं जो प्रत्येक 4 माह के अंतराल में किसानों के अकाउंट में डीबीटी के द्वारा ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

फरवरी तक इस योजना की 16वीं किस्त किसानों के अकाउंट में भेज दी गई थी और अब जल्द ही मई में किसानों के अकाउंट में PMKSNY 17th Installment 2024 के पैसे भी ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। परन्तु उससे पहले हम आपको PMKSNY 17th Installment 2024 से सम्बंधित एक सूचना सूचना देने जा रहे हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में PMKSNY 17th Installment 2024 की बात कर रहे किसानों को अभी इस सहायता राशि (PMKSNY 17th Installment 2024) का इंतजार करना है, क्योंकि मोदी सरकार ने किसान सम्मान निधि दिलाने वाले किसानों के लिए किसान सम्मान निधि KYC करना जरूरी किया था। लेकिन यूपी में ऐसे बहुत से किसान हैं जिन्होंने यह E-KYC का काम नहीं किया है। ऐसे में कई किसान PMKSNY 17th Installment 2024 से वंचित रह जाएंगें।

PMKSNY 17th Installment 2024
PM Kisan 17th Installment 2024

PMKSNY 17th Installment 2024

इस योजना के अंतर्गत देश के करोड़ों किसान लाभार्थी घोषित किये जा चुके हैं और वह बिना किसी समस्या के प्रत्येक 4 महीने के अंतराल में ₹2000 की लाभ राशि अपने अकाउंट में प्राप्त कर रहे हैं। परंतु PMKSNY 17th Installment 2024 जारी करने से पहले केंद्र सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण खबर सामने आ रही है, केंद्र सरकार ने जानकारी उपलब्ध कराई है कि उत्तर प्रदेश के ऐसे कई किसान हैं जिन्हें हो सकता है इस बार PMKSNY 17th Installment 2024 का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा जल्द ही मई के महीने में PMKSNY 17th Installment 2024 जारी करने की बात की जा रही है। इसके बारे में सरकार जल्द ही ऑफिसियल वेबसाइट पर घोषणा करेगी।

इसका मुख्य कारण यह है कि Pradhan Mantri Kisan Sammaan Nidhi Yojana 2024 के अंतर्गत E-KYC करना बहुत जरुरी है परन्तु कई ऐसे किसान है जिनका KYC अपडेट न होने के कारण सरकार द्वारा इन्हे PMKSNY 17th Installment 2024 से वंचित कर देगी।

PMKSNY KYC Update नहीं करने पर होगा ऐसा नुकसान !!

एक ओर जहां यह योजना किसानों की सहायता के लिए चलाई जा रही है, वहीं सरकार द्वारा इतना बड़ा बयान आना किसानों को अब संकट में डालने वाला है। उत्तर प्रदेश में किसानो को PMKSNY 17th Installment 2024 का पैसा नहीं मिलेगा यह खबर चौंकाने वाली खबर साबित हो सकती है पर जानकारी के लिए बता दें यह किसान वे किसान है जिन्होंने अब तक Pradhan Mantri Kisan Sammaan Nidhi Yojana 2024 के अंतर्गत अपनी  केवाईसी अपडेट नहीं की है।

जैसा कि हम सबको पता है कि Pradhan Mantri Kisan Sammaan Nidhi Yojana 2024 के अंतर्गत अपनी लाभ राशि निर्बाध रूप से प्राप्त करने के लिए किसानों को केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया था ।

योजना के अंर्तगत होने वाले फर्ज़ीवाड़े को रोकने के लिए PMKSNY KYC Update है जरूरी !!

12वीं किस्त के पश्चात ही PMKSNY के अंतर्गत E-KYC करना जरूरी हो गया था। वे सभी किसान जिन्होंने अब तक PMKSNY KYC Update नहीं की है उन्हें अब PMKSNY 17th Installment 2024 का पैसा अकाउंट में नहीं मिलेगा। इसी क्रम कई किसान आते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने PMKSNY के खाते में KYC Update करने के निर्देश दे दिए थे परंतु इन निर्देशों की अवहेलना करते हुए जिन किसानों ने इस योजना के अंतर्गत PMKSNY KYC Update नहीं की है और तो अब आपको बता दें कि सरकार द्वारा PM Kisan Beneficiary List 2024 में इन किसानों का नाम शामिल नहीं किया जाएगा।

ये किसान PMKSNY 17th Installment 2024 से रह जाएंगे वंचित !!

सरकार द्वारा बार-बार निर्देश जारी करने के पश्चात भी अब तक कई सारे किसान ऐसे हैं जिन्होंने इस योजना के अंतर्गत ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है। इसी के चलते कई किसान अब इस योजना की PMKSNY 17th Installment 2024 से वंचित रह जाएंगे और इन किसानों के खाते में PMKSNY 17th Installment 2024 का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।

यदि आप भी ऐसी गलती कर चुके हैं तो आपसे निवेदन है कि आप जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी कर दे अन्यथा आप भी योजना की अगली किस्त (PMKSNY 17th Installment 2024) से वंचित रह जाएंगे।

जल्दी करें E-KYC UPDATE !!

जैसा कि हम सब जानते हैं केवाईसी अपडेट करने का अर्थ अपने केवाईसी दस्तावेज आधार कार्ड और मोबाइल नम्बर से सत्यापित करना ताकि किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से लाभ राशि यानी PMKSNY 17th Installment 2024 ट्रांसफर की जा सके। जिन किसानो ने अपनी ई केवाईसी अपडेट नहीं की है उन्हें ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी करनी होगी ताकि वे अगली क़िस्त का लाभ उठा सकें।

PM Kisan E-KYC Documents

अगर हम पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी दस्तावेज़ के बारे में बात करते हैं, तो केवल पंजीकृत किसान का आधार कार्ड होना आवश्यक है। यदि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर पंजीकृत हो तो किसान आधिकारिक पोर्टल पर जाकर अपना PM Kisan E-KYC खुद कर सकते हैं। अगर उनके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो उन्हें ऑफलाइन ईकेवाईसी यानी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बायोमेट्रिक के जरिए पीएम किसान ई-केवाईसी करानी होगी।

PM Kisan E-KYC ऑनलाइन प्रक्रिया @Pmkisan.Gov.In

  • ️सबसे पहले आपको PM Kisan Official Website : pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
PMKSNY 17th Installment 2024
  • जैसे ही आप pmkisan.gov.in पर जाएंगे, आपके सामने इसका होमपेज खुल जाएगा, जहां आपको फार्मर कॉर्नर के नीचे शीर्ष पर e-KYC का विकल्प देखना होगा।
PM Kisan E-KYC
  • ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर सबसे पहले आपको अपना आधार नंबर और फिर दिख रहे कैप्चा कोड को दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • ️अब यहां आपको अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और Get OTP के बटन पर क्लिक करना होगा।
PM Kisan E-KYC
  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर जो OTP आया है उसे दर्ज करना होगा और Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • संबित के बटन पर क्लिक करने पर ही आपकी PM Kisan E-KYC सफलतापूर्वक अपडेट हो जाएगी।

FAQ’s : PMKSNY 17th Installment 2024

PMKSNY 17th Installment 2024 कब जारी की जाएगी ?

सूत्रों के मुताबिक, PMKSNY 17th Installment 2024 मई तक जारी हो सकती है।

PM Kisan 17 Beneficiary List 2024 देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

PM Kisan Online E-KYC कैसे करें ?

आप pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद से ऑनलाइन पीएम किसान ई-केवाईसी कर सकते हैं। हमने ऑनलाइन केवाईसी करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया है, जिसे आप इस लेख के ऊपर पढ़ सकते हैं।

Bharti Axa

Leave a Comment