Railway Group D Bharti 2024: ग्रुप D में लाखों नियुक्तियां, जानें योग्यता, आवेदन लिंक, तुरंत भरें फॉर्म

Railway Group D Bharti 2024: रेलवे के अंतर्गत नियुक्ति प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए रेलवे ने एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन Railway Group D Bharti Notification 2024 हाल ही में जारी किया है । जानकारी के लिए बता दे 2019 के बाद से रेलवे में अब तक भर्तियां नहीं हो पाई हैं। लगातार कोशिश करने पर भी उम्मीदवार रेलवे में नियुक्ति प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। परंतु वर्ष 2024 के अंतर्गत अब आखिरकार रेलवे ने बम्पर नियुक्तियां Railway Group D Bharti 2024 निकालने का फैसला कर लिया है जिसके बारे में जल्द ही आधिकारिक रूप से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

जैसा कि हम सब जानते हैं 2019 के बाद से ही रेलवे ने अब तक किसी प्रकार की कोई नियुक्ति नहीं की है। कोरोना काल के दौरान आर्थिक संकट से गुजरने वाली रेल अब कहीं जाकर पटरी पर आई है और अब ढेरों नियुक्तियां होने की उम्मीद जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि वर्ष 2024 में रेलवे में बंपर नियुक्तियां होने वाली है। इसी को लेकर आज के इस लेख में हम आपको विस्तारित रूप से जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं।  आज के इस लेख में हम आपको भारी संख्या में होने वाली रेलवे नियुक्ति की चयन प्रक्रिया (Railway Group D Bharti Selection Process 2024) और योग्यता के बारे में संपूर्ण विवरण उपलब्ध करवाएंगे । हालांकि रेलवे ने अब तक नियुक्तियों की संख्या और नियुक्तियों की तिथि के बारे में किसी प्रकार की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है परंतु रेलवे मानको के अनुरूप हम आपके संपूर्ण जानकारी अपने इस लेख में उपलब्ध करवाने वाले हैं।

Railway Group D Bharti 2024: भारतीय रेलवे के अंतर्गत ग्रुप D की लाखों नियुक्तियां

वर्ष 2024 में होने वाली भारी नियुक्तियों के लिए  कहा जा रहा है कि रेलवे विभाग इस वर्ष 1,70,530 पदों पर ग्रुप D की नियुक्तियां करेगा जिसके अंतर्गत Loco Sherd, Assistant Operations Manager, Assistant TL & AC, Assistant TL & AC Workshop, Assistant Trade, Assistant Bridge, Assistant Track Machine, Assistant Work, Assistant Engineer, Assistant Tech, Assistant Loco Set Diesel Assistant Hospital, , Assistant Dept, Assistant Appointment, Assistant Mechanic इत्यादि विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

Railway Group D Bharti 2024 Imp Dates

Railway Recruitment Board ने फिलहाल इन सभी नियुक्तियों के लिए किसी भी प्रकार की अधिकारी घोषणा जारी नहीं की है और ना ही तिथियों से संबंधित कोई विवरण उपलब्ध करवाया है । परंतु माना जा रहा है कि जुलाई अगस्त के माह में रेलवे इस बारे में आधिकारिक नोटिफिकेशन Railway Group D Bharti 2024 Official Notification निश्चित रूप से जारी करेगा। जिसके अंतर्गत ऑफिशल नोटिफिकेशन आवेदन प्रक्रिया की आरंभ तिथि अंतिम तिथि Railway Group D Bharti Admit Card 2024 जारी होने की तिथि परीक्षा तिथि परिणाम तिथि जैसी विभिन्न जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएगी।

$3443 Social Security Checks June 2024: Check the Eligibility, Payment Date & Claim Process

DA ARREAR DATE 2024: इन्तजार हुआ खत्म! इस तारीख को खाते में आएंगे 2 लाख 18 हजार

$3100 OAS Extra Pension Payment June 2024: Check Eligibility, Payment Date & Claim

Railway Recruitment Board Group D Eligibility Criteria

  •  RRB में ग्रुप D नियुक्ति में पात्रता मापदण्ड की यदि बात करें तो विभिन्न पदों पर अलग-अलग पात्रता मापदंड मांगे जाएंगे।
  • पाठकों की जानकारी के लिए बता दें ग्रुप D की भर्तियां पूरी तरह से टेक्निकल और असिस्टेंट भर्तियां होती है।
  • ऐसे में 10 वीं उत्तीर्ण  होना बेहद ही आवश्यक हो जाता है।  इसके साथ ही उम्मीदवार का ITI  पास और इंजीनियरिंग की डिग्री होना बेहद जरूरी होता है ।
  • वही आयु सीमा की बात करें तो ग्रुप D की भर्ती के लिए न्यूनतम आयु सीमा 24 से 32 वर्ष के बीच निर्धारित की जाती है ।
  • इसके अलावा विशेष वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में विशेष छूट भी दी जाती है।

Railway Recruitment Board Bharti 2024 आवेदन शुल्क

Railway Group D Bharti 2024 के लिए आवेदन शुल्क इस प्रकार से निर्धारित किए जाएंगे

  • सामान्य ओबीसी : ₹500
  • ST SC EWS  महिला एक्स सर्विसमैन : 250 रुपए
  • पाठकों की जानकारी के लिए बता दे आवेदन शुल्क का भुगतान आवेदकों को ऑनलाइन माध्यम से ही करना होगा और रेलवे की परीक्षा का यह शुल्क रिफंडेबल होता है अर्थात यदि किसी वजह से आवेदकों की आवेदन स्वीकार नहीं जाते तो रेलवे शुल्क का पुनर भुगतान कर देता है।

RRB Group D Recruitment 2024 Exam Pattern

Railway Recruitment Board Group D Recruitment के लिए आवेदन स्वीकारने के पश्चात उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा गठित की जाती है। जानकारी के लिए बता दे इस परीक्षा के अंतर्गत जनरल साइंस, मैथमेटिक्स, जनरल इंटेलिजेंस, रीजनिंग ,जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स के प्रश्न पूछे जाते हैं । यह प्रश्न पत्र 100 अंकों का होता है । वहीं लिखित परीक्षा में कट ऑफ अंक हासिल करने वाले उम्मीदवार को ही अगले चरण में बुलाया जाता है।

$3822 Social Security Payment for Retired and Disabled Pensioners: Check New Payment Dates

RTE Free Admission 2024: चौथे राउंड के आवेदन शुरू, फ्री एडमिशन लास्ट डेट 20 जून

$3800 SSA 1st Round Payment June 2024 Bill Passed For SSA, SSO, SSDI, VA

DWP Universal Credit £470 Increase for June 2024: Check Eligibility & Payment Dates

RRB Recruitment Group D 2024 Selection Process

  • रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत ग्रुप D की भर्ती के अंतर्गत चयन प्रक्रिया इस प्रकार निर्धारित की जाती है ।
  •  सबसे पहले आवेदक के आवेदन पत्र स्वीकार जाते हैं ।
  • इसके पश्चात कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट गठित किया जाता है।
  •  कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में उत्तीर्ण उम्मीदवार का फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट किया जाता है ।
  • फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट  उत्तीर्ण कर चुके उम्मीदवार को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है और उसके बाद उम्मीदवारों की नियुक्ति विभिन्न पदों पर की जाती है।

How to Apply for Railway Group D Bharti 2024?

Railway Recruitment Board Group D Bharti 2024के अंतर्गत आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित चरण प्रक्रिया से गुजरना होगा

  •  सबसे पहले आवेदक को रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  INDIANrailway.gov.in पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात आवेदक को होम पेज पर  Railway Group D Bharti 2024 Link पर क्लिक करना होगा।
  •  इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आवेदक को दिशा निर्देश और पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध कराई गई जानकारी पढ़नी होगी और प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • प्रोसीड के बटन पर क्लिक करने के बाद आवेदक के सामने आवेदन फॉर्म आ जाता है।
  •  आवेदक को इस Railway Group D Bharti 2024 Application Form को सावधानीपूर्वक भरना होगा और मांगे गए दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करने होंगे।
  •  इसके पश्चात आवेदक को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा ।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होगा ।

निष्कर्ष: Railway Group D Bharti 2024

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार 2024 के अंतर्गत रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा निकाले जाने वाली बंपर नियुक्तियों  का लाभ लेना चाहते हैं वे सभी आवेदक जल्द ही इन बंपर नियुक्तियों Railway Group D Bharti 2024 का लाभ उठा सकेंगे ।अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट INDIANrailways.gov.in पर समय-समय पर विज़िट करें और विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

Bharat News

Leave a Comment