Ration Card EKYC 2024: राशन कार्ड का ईकेवाईसी 30 जून तक जरूर कर दें, वरना नहीं मिलेगा राशन

Ration Card EKYC 2024: वह सभी नागरिक जो राशन कार्ड के माध्यम से अब तक मुफ्त राशन Free Ration प्राप्त कर रहे थे उन सभी के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण घोषणा जारी की है । वह सभी राशन कार्ड धारक जो राशन कार्ड का उपयोग कर रहे हैं उन सभी के लिए सरकार द्वारा Ration Card EKYC 2024 पूरी करना आवश्यक कर दिया गया है । राशन कार्ड धारकों को e-KYC update करने की इस प्रक्रिया को 30 जून से पहले पूरा करना होगा । Ration Card EKYC 2024 पूरी होने के पश्चात ही राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन वितरण किया जाएगा अन्यथा उन्हें मिलने वाली इस सुविधा को सरकार निष्क्रिय कर देगी।

जैसा कि हमने आपको बताया सरकार द्वारा राशन कार्ड के माध्यम से नागरिकों को मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। यदि आप भी राशन कार्ड का उपयोग कर मुफ्त राशन प्राप्त करते हैं तो आप सभी के लिए सरकार ने एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन Ration Card EKYC 2024 जारी किया है। भारत के सभी राशन कार्ड धारकों को 30 जून से पहले अपने नज़दीकी राशन कार्ड केंद्र पर जाकर e KYC update करना आवश्यक हो गया है।  खाद्य सुरक्षा नियमों के अंतर्गत जारी की गए इस नए नियम का पालन करना प्रत्येक राशन कार्ड धारक के लिए आवश्यक है अन्यथा राशन कार्ड धारक को मुफ्त राशन वितरित नहीं किया जाएगा।

30 जून तक करें Ration Card EKYC 2024

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे की राशन कार्ड धारक अपने नजदीकी राशन डीलर के पास जाकर भी ई Ration Card EKYC 2024 की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं । इसके अलावा जानकारी के लिए यह भी बताते चले कि प्रत्येक राशन कार्ड में जितने लोगों का नाम है उन सभी आवेदकों की Ration Card KYC 2024 प्रक्रिया पूरी करनी आवश्यक है ।

अर्थात यदि एक राशन कार्ड में परिवार के 6 लोगों का नाम शामिल किया गया है तो इन सभी 6 लोगों की अलग-अलग ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी आवश्यक है ।इसके साथ ही राशन कार्ड में सम्मिलित नाम के नागरिकों को नजदीकी Ration Card Dealer के पास में जाकर Biometric verification करवाना भी आवश्यक कर दिया गया है।

अयोग्य और अपात्र राशन कार्ड होंगे निरस्त

जैसा कि हम सब जानते हैं राशन कार्ड के माध्यम से कई प्रकार की धोखाधड़ी होती है । ऐसे में राशन के गैर जरूरी वितरण से लेकर राशन की कालाबाजारी भी हो सकती है। इसके अलावा कई सारे ऐसे नागरिक होते हैं जो योग्य राशन कार्ड धारक नहीं होते परंतु फिर भी उनके पास में राशन कार्ड होता है और ऐसे संपन्न लोग सरकार की मुफ्त अन्न वितरण योजना Free food distribution scheme का लाभ उठा लेते हैं जिसकी वजह से जरूरतमंद व्यक्ति तक इस योजना का लाभ नहीं पहुंच पाता । इसलिए सरकार ने अब राशन कार्ड की ई केवाईसी Ration Card KYC 2024 करवानी आवश्यक कर दी है जिससे जरूरतमंद व्यक्ति की पहचान हो सके और अवैध राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड योजना से हटाया जा सके।

UGC NET Admit Card 2024 Download Link:  जारी हुई सिटी इंटिमेशन स्लिप, डाउनलोड करें

EPFO Big News June 2024: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के कारण ग्रेच्युटी में 25% बढ़ोतरी रोकी

PM Solar Rooftop Scheme 2024: फ्री सोलर पैनल लगाने को बस भरें ये फॉर्म, Second Phase शुरू

राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम द्वारा जारी नए नियम मानना हुआ अनिवार्य

जैसा कि हमने आपको बताया राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत प्रत्येक राशन कार्ड धारक को बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन और Ration Card EKYC Update 2024 करवाना अनिवार्य कर दिया गया है । इस नई व्यवस्था के अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को अपने नजदीकी राशन डीलर दुकान पर जाकर सारी जरूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

 इसके लिए 30 जून 2024 अंतिम तिथि निर्धारित की गई है । वे सभी राशन कार्ड धारक जो यह प्रक्रिया पूरी करने में असफल होते हैं उन सभी के राशन कार्ड को निरस्त कर दिया जाएगा और उन्हें मुफ्त राशन वितरित नहीं किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे या पूरी प्रक्रिया होने वाली धोखाधड़ी और फर्जीवाड़ेपर रोकथाम करने के लिए शुरू की गई है।

वे सभी उपभोक्ता जो अपने राशन कार्ड का ई केवाईसी और बायोमैट्रिक अपडेट प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर लेते हैं उन्हें निर्बाध रूप से भविष्य में राशन कार्ड के माध्यम से राशन उपलब्ध करवाया जाएगा । इसके अलावा यदि इस पूरी प्रक्रिया में उम्मीदवार फर्जी पाया गया तो उम्मीदवार पर बड़ी कार्यवाही भी की जा सकती है।

राशन कार्ड और मुफ्त राशन वितरण प्रणाली में होने वाली इस धोखाधड़ी और गड़बड़ी को रोकने के लिए ही केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है जिसके अंतर्गत जल्द अपात्र लोगों के नाम हटा दिए जाएंगे और योग्य पत्रों को राशन कार्ड के माध्यम से मुफ्त राशन वितरण का लाभ दिया जाएगा।

किसानों को मिल रहे 14,700 रुपये प्रति हेक्टर, करना होगा बस ये छोटा सा काम

PM Atta Chakki Yojana 2024: सरकार दे रही फ्री आटा चक्की, आज ही भरदो फॉर्म

Ration Card E KYC Update Process

  •  Ration Card E KYC Update Process प्रक्रिया के लिए राशन कार्ड धारक नजदीकी राशन कार्ड डीलर के पास जाकर केवाईसी और बायोमैट्रिक अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं ।
  • इसके लिए उन्हें अपने राशन कार्ड तथा आधार कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज के साथ नजदीकी राशन कार्ड डीलर के पास जाना होगा ।
  • राशन कार्ड डीलर के पास आवेदकों को  मशीन से Biometric KYC Verification करवाना होगा और अपने अंगूठे की छाप से ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी ।
  • इसके बाद उम्मीदवार को आइरिस स्कैनर से Biometric KYC Verification पूरा करना होगा ।
  • जिसके अंतर्गत प्रत्येक उम्मीदवार का राशन कार्ड का kyc सत्यापन हो जाता है और योग्य उम्मीदवार को भविष्य में बिना किसी परेशानी के निर्बाध रूप से राशन वितरण किया जाता है।

निष्कर्ष: Ration Card EKYC 2024

इस प्रकार वे सभी राशन कार्ड धारक जो अब तक ई केवाईसी और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवाना टाल रहे थे उन सभी के लिए 30 जून 2024 तक बायोमेट्रिक और ई केवाईसी वेरीफिकेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। Ration Card EKYC 2024 प्रक्रिया पूरी करने के लिए सभी राज्यो के जिला प्रभारीयों को आदेश दे दिए गए हैं जिसके अंतर्गत 30 जून 2024 तक इस मामले में जरूरी और उचित कार्यवाहियां पूरी करवाई जाएगी।

Bharat News

Leave a Comment