RBI New Rules for 100 Rs Note: चलेगा या बंद हो जायेगा ₹100 का नोट?

RBI New Rules for 100 Rs Note: चलेगा या बंद हो जायेगा ₹100 का नोट? आजकल सोशल मीडिया के बढ़ते प्रचलन के चलते इतनी सारी खबरें आए दिन वायरल होती है कि जिसमें यह पहचान कर पाना मुश्किल हो जाता है कि कौन सी खबर पर भरोसा करें और कौन सी खबर पर नहीं?  विभिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी ढेर सारी खबरें जारी की जाती है जिनकी सच्चाई पता कर पाना लगभग मुश्किल हो जाता है और यह खबरें इतने कम समय में वायरल हो जाती है कि इससे पहले इन खबरों की सच्चाई सामने आए लोगों में भ्रम फैल जाता है । आज के इस लेख “RBI New Rules for 100 Rs Note” में ऐसी ही एक खबर की सच्चाई हम आपके सामने लेकर आए हैं।

हम आज आपको एक ऐसी खबर की सच्चाई बताने वाले हैं जिसे काफी लंबे समय से मार्केट में हलचल पैदा कर रखी है। पिछले कुछ समय से रिजर्व बैंक आफ इंडिया को लेकर सोशल मीडिया पर दावे किए जा रहे हैं कि जल्दी ही ₹100 का नोट बंद (RBI New Rules for 100 Rs Note) हो जाएगा। इस बात को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक पर भी एक पोस्ट शेयर किए जाने का दावा किया जा रहा है जिसमें यह कहा जा रहा है कि यह पोस्ट रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा जारी की गई है।  इस पोस्ट RBI New Rules for 100 Rs Note के अंतर्गत यह बताते हुए रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया सामने आया है कि जल्द ही रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ₹100 के पुराने नोट बंद कर देगा।

RBI New Rules for 100 Rs Note: RBI का दावा सच या झूठ?

यह खबर इतने कम समय में सोशल मीडिया पर वायरल हो गई कि लोगों में इस खबर को लेकर भ्रम फैल गया है और अब 2018 में जारी हुए ₹100 के नोटों को लेकर भ्रमित करने वाली खबरें सामने आ रही है कि यह ₹100 के नोट बंद होने वाले हैं । परंतु जानकारी के लिए बता दे कि RBI ने साफ तौर पर जारी कर दिया है कि यह ₹100 के नोट बंद नहीं होने वाले। ₹100 के नोट का प्रचलन बाजार में उसी प्रकार जारी रहेगा और यह एक वैध मुद्रा के रूप में प्रचलित रहेंगे।

क्या है वायरल खबर का सच

जानकारी के लिए बता दे जब हमने इस खबर का पोस्टमार्टम किया तो हमने पाया कि RBI  द्वारा सोशल मीडिया एक पर ऐसा कोई पोस्ट RBI द्वारा शेयर नहीं किया गया है जिसमें आरबीआई ने कहा हो की ₹100 का यह नोट बंद होने वाला है । हालांकि विभिन्न वेबसाइट पर इस प्रकार की स्क्रीनशॉट निश्चित रूप से शेयर किया जा रहे हैं जिसे यह साफ तौर से पता चल रहा है कि यह स्क्रीनशॉट पूरी तरह से फेक है जिसे खबरों को वायरल करने के लिए गलत तरीके से बनाया गया है।

RRB Group C and D Bharti 2024: रेलवे बम्पर भर्ती 2,80,000 पदों पर, 10वीं 12वीं पास को नौकरी

आया नया प्रस्ताव! जुलाई से महंगाई भत्ता- 55%, इस तरह बदलेगी महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन

$1050 Golden State Stimulus Check 2024: Know the Eligibility, Payment Date & Claim

Bank KYC Update 2024: घर बैठे फोन से करें बैंक का KYC, भरें फोन से फॉर्म, जानें हर स्टेप

RBI ने किया झूठी खबर का खंडन

इस खबर के बाजार में वायरल होने के कुछ समय पश्चात RBI को आखिरकार सामने आकर यह साफ करना पड़ा कि यह वायरल दावा पूरी तरह से गलत है । RBI ने इस प्रकार की कोई सूचना नहीं दी है हालांकि वे सभी पाठक जो किसी भी खबर पर विश्वास करने से पहले उस खबर की संपूर्ण जानकारी हासिल करना चाहते हैं वह गूगल पर ऐसी खबरों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। यदि पाठक को ऐसी किसी खबर की आधिकारिक घोषणा दिखाई देती है तभी ही पाठक को इस प्रकार की खबरों पर भरोसा करना चाहिए अन्यथा यह सारी खबरें अपनी पोस्ट वायरल करने के लिए वेबसाइट द्वारा अपनाए गए विभिन्न हथकंडे भी हो सकते हैं।

पाठक हो जाएं जागरूक और करें ऐसी खबरों की शिकायत

कुल मिलाकर ₹100 के बंद होने वाली यह खबर पूरी तरह से गलत साबित हो रही है और पाठकों की जानकारी के लिए बता दें कि आप सभी को इस बारे में किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। बाजार में100 का नोट उसी तरह से वैध और चलन में है जिस तरह से बाकी अन्य नोट है और कोई भी व्यक्ति आपको इस नोट को स्वीकार करने से मना नहीं कर सकता। इसके अलावा पाठकों से निवेदन है कि ऐसी किसी भी भ्रामक खबर के फेर में ना आए। बल्कि RBI  की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऐसी खबरों की पुष्टि करें और उसके बाद ही ऐसी खबरों को आगे शेयर करें अन्यथा ऐसी झूठी खबरें आगे शेयर करने से भी बचें।

जैसा कि हमने आपको बताया यह दावा पूरी तरह से गलत साबित हुआ है और इस बारे में किसी प्रकार की कोई सच्चाई नहीं है इसीलिए एक जागरूक नागरिक होने के नाते यह प्रत्येक पाठक का फर्ज बनता है कि वह ऐसी वायरल खबरों के बारे में अधिकारियों को सूचित करें और जब तक आधिकारिक रूप से किसी प्रकार के नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज की जानकारी नहीं मिलती तब तक ऐसी किसी भी झूठी खबर पर भरोसा करने से बचें और इसे   अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर ना करें जिससे यह खबरें वायरल नहीं होगी और देश में भ्रामकता नहीं पहले की।

$2,200+ Extra $1,900 Deposits For Social Security SSI SSDI & VA: Check Eligibility, Payment Process

$2000 CRA Stimulus Check Payment June 2024: Check Eligibility, Date & Claim

PNB Loan 2024: लोन लेना हुआ आसान, 8 लाख मिलेगा तुरंत, बिन डाक्यूमेंट्स और गारेंटी के

निष्कर्ष: RBI New Rules for 100 Rs Note

कुल मिलाकर इस खबर का खंडन RBI कर चुकी है और आरबीआई यह बात साफ कर चुकी है कि ऐसी झूठी खबरों को फैलाने वाली वेबसाइट की जांच के आदेश भी दिए जा चुके हैं ताकि भविष्य में ऐसी कोई झूठी खबर और फेक सोशल मीडिया पोस्ट उपभोक्ताओं को भ्रमित ना कर सके।

Bharat News

Leave a Comment