RRB ALP Bharti 2024 में अभ्यर्थियों को मिली बड़ी राहत, आयु सीमा में मिलेगी 3 साल की अतिरिक्त छूट

RRB ALP Bharti 2024: बिहार में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत नियुक्तियों को लेकर काफी लंबे समय से अभ्यर्थियों द्वारा आंदोलन किया जा रहा था। अभ्यर्थी लंबे समय से मांग उठा रहे थे कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत आयु सीमा में अतिरिक्त छूट दी जानी चाहिए । जानकारी के लिए  बता दें अब तक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड बिहार के अंतर्गत आवेदन करने की आयु सीमा 18 साल से 30 साल के बीच ही होती थी ।

परंतु अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड बिहार ने आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा में इजाफे का प्रस्ताव पारित कर दिया है। और अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत आवेदन करने वाले आवेदक 33 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं।

बिहार RRB ने बढाई असिस्टेंट लोको पायलट की रिक्ति के निवेदन हेतु आयु सीमा

जैसा कि हम सब जानते हैं कोरोना महामारी के दौरान काफी लंबे समय तक बिहार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत किसी प्रकार की कोई नियुक्ति नहीं की गई थी । ऐसे में आवेदन करने वाले आवेदक लंबे इंतजार की वजह से अपनी आयु सीमा पार कर चुके हैं ।अब यह आवेदक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की पात्रता मानदण्ड के अनुसार आवेदन नहीं कर सकते । इसीलिए ओवरऐज आवेदक काफी लंबे समय से रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड से आयु सीमा में राहत की मांग कर रहे थे।

आखिरकार बिहार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इस पर फैसला कर लिया है और अब नई आयु गणना के अनुसार 1 जुलाई 2024 तक 33 साल के आवेदक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड बिहार 2024 अंतर्गत होने वाली लोको पायलट नियुक्तियों में आवेदन कर सकेंगे ।

RRB ALP Bharti 2024
RRB ALP Bharti 2024

18 वर्ष से 33 वर्ष के आवेदक कर सकते है आवेदन

जानकारी के लिए बता दे 31 जनवरी 2024 से बिहार राज्य के अंतर्गत रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड लोको पायलट की नियुक्तियां की जाने वाली है। जिसमें अब 18 वर्ष से लेकर 33 वर्ष तक के आवेदक आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। आवेदन करने वाले आवेदक आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं और आवेदन के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Bina PAN Card ke Loan 2024: बिना पैन कार्ड के पाएं 50,000 रुपये का पर्सनल लोन, 101% गारंटीड अप्रूवल

Pradhan Mantri Aadhar Card Loan 2024: बिना गारंटी सिर्फ आधार से लोन [10 लाख], 2 क्लिक में पूरी प्रक्रिया, लोन वही जो है सही

2024 में 5696 पदों पर होगी नियुक्तियां

बिहार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत साल 2024 में असिस्टेंट पायलट के नियुक्ति के लिए कुल 5696 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। इसके लिए 20 जनवरी 2024 आवेदन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी, परंतु अब आयु सीमा में फिर से बढ़ोतरी करने के पश्चात आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है । इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदक जल्द से जल्द अधिकारी वेबसाइट पर जाकर असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन कर सकते हैं।

बिहार RRB में आखिरी नियुक्ति 2018 में हुई थी

 जानकारी के लिए बता दें इससे पहले 2018 में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड बिहार के द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के कुल 64371 पदों पर भर्तियां निकाली गई थी और उसके पश्चात लगातार 5 सालों तक किसी प्रकार की कोई नियुक्ति नहीं की गई थी जिसको लेकर आवेदक लगातार आयु सीमा में छूट की मांग उठा रहे थे और आखिरकार आवेदकों की मांग को देखते हुए आयु सीमा में छूट के प्रस्ताव को पारित कर दिया गया है।

RRB ALP Bharti 2024 पात्रता

जानकारी के लिए बता दे रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन करने के लिए आवेदक 10 वीं पास और साथ ही साथ आईटीआई से प्रबंधन इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं आवेदकों को आयु सीमा में अब 3 साल की अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

RRB ALP Bharti 2024 चयन प्रक्रिया

 रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत बिहार रेलवे द्वारा होने वाली इस नियुक्ति में सबसे पहले आवेदन पत्र स्वीकार किये जाएंगे। उसके पश्चात कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट लिए जाएंगे । यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट दो चरणों में लिए जाएंगे। इसके बाद उत्तीर्ण आवेदकों का कंपलीट कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट लिया जाएगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के पश्चात नियुक्तियां की जाएगी।

महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी

Free Laptop Yojana Application Form 2024: विद्यार्थियों को मिलेंगे फ्री में लैपटॉप, सरकार की पूरी तैयारी, जल्दी से भरे ऑनलाइन फॉर्म

RRB ALP Bharti 2024 आवेदन शुल्क

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है । इसके अलावा बिहार रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने बताया है कि इन पदों पर आवेदन करने के लिए यदि एससी एसटी महिला या दिव्यांग उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं तो उन्हें 250 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देना होगा।

निष्कर्ष

इस प्रकार आयु सीमा में छूट के पश्चात अब बिहार सरकार द्वारा निकाली गई रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत कुल 5696 पदों पर जल्द ही इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं । आवेदन प्रक्रियाएं शुरू हो चुकी है और आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन स्वीकार्य जा रहे हैं ।

वे सभी उम्मीदवार जो बिहार सरकार द्वारा नियुक्त की जाने वाली रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड लोको पायलट के पद पर आवेदन करना चाहते हैं वह जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी पढ़ने के पश्चात 19 फरवरी 2024 से पहले इस आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

Bharti Axa

Leave a Comment