SSC CPO Answer Key 2024 PDF Download: उत्तर कुंजी डाउनलोड करें, डायरेक्ट लिंक उपलब्ध @ssc.nic.in

SSC CPO Answer Key 2024: स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा हाल ही में कुछ समय पहले SSC CPO Exam 2024 गठित की गई थी।  इस परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा एक बहुत बड़ी घोषणा सामने आ रही है। जानकारी के लिए बता दे स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा गठित की गई इस परीक्षा की SSC CPO Answer Key 2024 PDF जल्द ही जारी की जाने वाली है ।

वह सभी अभ्यर्थी जो इस परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वे सभी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर SSC CPO Exam Link के माध्यम से अपनी SI CPO Provisional Answer Key 2024 देख सकते हैं। वही जरूरत पड़ने पर यह SSC CPO Answer Key 2024 PDF Download भी कर सकते हैं।

SSC CPO Answer Key 2024 PDF Download

जैसा कि हमने आपको बताया Staff Selection Commission द्वारा कुछ समय पहले ही CPO में नियुक्ति हेतु भर्ती परीक्षा गठित की गई थी।  इस पुलिस परीक्षा के माध्यम से दिल्ली पुलिस और CAPF में सब इंस्पेक्टर की भर्ती की जाने वाली है।

इस SSC CPO Exam 2024 के अंतर्गत अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा ली गई थी जिसके लिए अब जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर SSC CPO Answer Key 2024 जारी की जाने वाली है।अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस SSC CPO Response Key 2024 को देख सकते हैं जिसके लिए जल्द ही अभ्यर्थियों को स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की अधिकारी वेबसाइट पर डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

SSC CPO Vacancy 2024

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे स्टाफ सिलेक्शन कमीशन प्रत्येक वर्ष दिल्ली पुलिस और CFPF में सब इंस्पेक्टर के पदों पर नियुक्ति के लिए विभिन्न भर्ती मिशन गठित करता रहता है। ऐसे में हाल ही में 27 ,28 और 29 जून को  पेपर 1 गठित किया गया था जिसके माध्यम से स्टाफ सिलेक्शन कमिशन दिल्ली पुलिस और CAPF में सब इंस्पेक्टर के पद पर भर्ती करने वाला है।

इस SSC CPO Exam के पश्चात अब जल्द ही अभ्यर्थियों के लिए अधिकारी वेबसाइट पर उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इस उत्तर कुंजी के माध्यम से अभ्यर्थी अपने उत्तरों का आंकलन लगा सकेंगे और यह पता कर सके कि वह कट ऑफ अंक हासिल कर पाएंगे या नहीं।

Uttarakhand Rojgar Mela 12 July: 8वीं पास से पोस्ट ग्रेजुएट तक को मिलेगा रोजगार, भरें रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Anganwadi Bharti 2024: जारी हुई आंगनवाड़ी में 25000 से ज्यादा भर्ती, इस तरह करें आवेदन, जानें चयन प्रक्रिया

SSC CPO Cut-Off Marks हासिल करना है जरूरी

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा गठित की जाने वाली इन परीक्षाओं के पश्चात SSC CPO Answer Key 2024 जारी करने के बाद अभ्यर्थियों को आपत्ति उठाने का मौका दिया जाता है। इसके पश्चात स्टाफ सिलेक्शन कमिशन इन आपत्तियों की समीक्षा करता है और तत्पश्चात परिणाम जारी किए जाते हैं। वे सभी उम्मीदवार  जो इस परीक्षा में न्यूनतम 30% अंक हासिल कर लेते हैं उन्हें इस परीक्षा के दूसरे चरण में बुलाया जाता है । वहीं OBC EWS तथा अन्य अभ्यर्थियों के लिए इस परीक्षा में 25 से 20% अंक हासिल करना आवश्यक है।

स्टाफ़ सिलेक्शन कमीशन द्वारा प्रत्येक परीक्षा के लिए कट ऑफ अंक भी निर्धारित किए जाते हैं। उम्मीदवार के लिए यह जरूरी है कि वह कमिशन द्वारा निर्धारित कट ऑफ अंक हासिल करें । वह उम्मीदवार जो कट ऑफ अंक मेरीट बेसिस पर उत्तीर्ण कर लेते हैं उन्हें अगले चरण में निश्चित रूप से बुलाया जाता है। पाठकों की जानकारी के लिए बता दे स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में पेपर 1 के अंतर्गत भी इसी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा । इसके लिए जुलाई के पहले सप्ताह में उत्तर कुंजी आधिकारिक रूप से जारी कर दी जाएगी।

Uttarakhand News Today: रहें सावधान! इन जगह पर लगा रेड अलर्ट, इन जिलों में होगी भारी वर्षा

IRS Bonus Payments July 2024: Check Who is Eligible, Payment Amount & Dates

SSC CPO answer key 2024 आपत्ति और समीक्षा

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा जारी की गई इस उत्तर कुंजी के पश्चात अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा।  आपत्ति दर्ज करने के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शुल्क का भुगतान करना होगा और प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज करानी होगी जिसके बाद स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा इन आपत्तियों की समीक्षा की जाएगी और उसके पश्चात परिणाम जारी किए जाएंगे।

वे सभी अभ्यर्थी जो स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत गठित की गई इस SSC CPO 2024 Exam में उत्तीर्ण हो जाते हैं उन्हें स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा दिल्ली पुलिस और CAPF में सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त किया जाएगा। कुल 4187 पदों पर होने वाली इस नियुक्ति के अंतर्गत अभ्यर्थी को Level 6 Pay Grade के अनुसार 35,400 से 1,12,400 का वेतन दिया जाएगा।

Australia Pension Increase July-August 2024: Check Eligibility, Pension Payment Dates

|Live| CUET UG 2024 Answer Key PDF [आज जारी], सीयूईटी परीक्षा की उत्तर कुंजी करें डाउनलोड, रिजल्ट डेट 10 जुलाई

Staff Selection Commission CPP Answer Key Download Process

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत SSC CPO Exam Answer Key 2024 करने के लिए अभ्यर्थियों को निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया पूरी करनी होगी

  • सबसे पहले अभ्यर्थियों को स्टाफ कसिलेक्शन  कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर अभ्यर्थियों को स्टाफ सिलेक्शन कमीशन CPO  2024 Answer Key 2024 Link पर क्लिक करना होगा ।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अभ्यर्थियों के सामने एक पीडीएफ फॉर्मेट खुल जाता है।
  •  अभ्यर्थी को इस  पीडीएफ फॉर्मेट को डाउनलोड कर अपने द्वारा हल किए गए उत्तरों का आकलन कर सकते हैं।

 वहीं वे सभी अभ्यर्थी जो इन उत्तर कुंजी के उत्तर से संतुष्ट नहीं है वह स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत शुल्क का भुगतान कर  इस उत्तर कुंजी पर आपत्ति उठा सकते हैं।

निष्कर्ष: SSC CPO Answer Key 2024 PDF Download

इस प्रकार वे सभी अभ्यर्थी जो वर्ष 2024 के अंतर्गत स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा गठित की गई स्टाफ सिलेक्शन कमीशन CPO Exam 2024 में सम्मिलित हुए थे वह जुलाई के पहले हफ्ते में आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर SSC CPO Answer Key 2024 Download कर सकते हैं और इस उत्तर कुंजी पर आपत्ति उठा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए व्यक्ति से निवेदन है कि वह ssc.gov.in अधिकारी वेबसाइट पर विज़िट करें।

Bharat News

Leave a Comment