State DA Hike News June 2024: इन राज्यों में बढ़ा महंगाई भत्ता, कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि

State DA Hike News June 2024: केंद्र सरकार की तरह ही विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर 7 वें वेतन आयोग के अंतर्गत कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है । हालांकि राज्य सरकार राज्य की आर्थिक स्थिति के आधार पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि (DA Hike) करती है जिसका पूरा निर्णय राज्य सरकार के पास ही होता है ।

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि (Central Govt DA Hike News) के बाद विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि (State DA Hike News) की गई है। लगभग 4% तक हुई इस वृद्धि के बाद अब विभिन्न राज्य के कर्मचारियों को वेतन में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है।

State DA Hike News June 2024: इन राज्यों में बढ़ा महंगाई भत्ता

वेस्ट बंगाल ने 4% तक बढ़ाया DA

जैसा कि हमने आपको बताया की विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा  राज्य कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि (State DA Hike News June 2024) की जा रही है । इसी क्रम में हाल ही में वेस्ट बंगाल ने अपने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर दिया है । वेस्ट बंगाल के राज्य कर्मचारियों की यदि बात की जाए तो बंगाल के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इससे पहले 38% था और हाल ही में महंगाई दर को देखते हुए इजाफा करने के बाद 4% की वृद्धि की गई है ।

ऐसे में अब वेस्ट बंगाल के राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% हो गया है । पाठकों की जानकारी के लिए बता दे की वेस्ट बंगाल के राज्य कर्मचारियों को इस नई दर से महंगाई भत्ता जुलाई के माह से उपलब्ध करवाया जाएगा । वहीं पिछले दो महीने के महंगाई भत्ते के बकाए का एरियर का भुगतान भी सरकार द्वारा किया जाएगा।

सिक्किम के कर्मचारियों को भी मिली राहत

महंगाई भत्ते के इजाफे के अंतर्गत हाल ही में सिक्किम ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी है। सिक्किम राज्य की बात करें तो काफी लंबे समय से सिक्किम के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अटका हुआ था ।ऐसे में हाल ही में सिक्किम की राज्य सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत की वृद्धि कर दी है जिससे सिक्किम राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब 42% पहुंच गया है ।

सिक्किम राज्य सरकार ने भी ऐलान किया है के सभी राज्य कर्मचारियों को 1 जुलाई 2024 से इस नई दरों से वेतन उपलब्ध करवाया जाएगा जिसके अंतर्गत उन्हें महंगाई भत्ते के एरियर का बकाया भी चुकाया जाएगा।

सरकार दे रही सभी बेटियों को 2,78,100 आज ही भरें फॉर्म

BOI Star Personal Loan 2024: तुरंत 25 लाख का लोन सिर्फ 1105 की मासिक EMI पर

असम राज्य सरकार ने की 4% तक कि DA वृद्धि

इसी क्रम में असम राज्य ने भी कुछ समय पहले ही अपने राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत का इजाफा किया था । असम राज्य सरकार द्वारा भी हाल ही में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत का इजाफा किया गया है जिससे असम राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% पहुंच गया है । हालांकि असम राज्य द्वारा यह घोषणा मार्च के माह में कर दी गई थी परंतु जून से उन्हें नई दर से वेतन उपलब्ध करवाया जा रहा है जिसके चलते असम राज्य के कर्मचारियों को भी पिछले तीन महीने के एरियर का भुगतान करने का निर्णय लिया गया है।

तमिलनाडु में भी बढा 4% DA

अन्य सरकारों की तरह ही तमिलनाडु सरकार ने भी कुछ समय पहले ही अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत का इजाफा किया था जिसे अब तमिलनाडु के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता भी बढ़ा दिया गया है और अब संपूर्ण तमिलनाडु के 16 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों को इस नई महंगा दर से वेतन उपलब्ध करवाया जाएगा।

त्रिपुरा में भी बढा DA

इसी के साथ ही हाल ही में त्रिपुरा सरकार द्वारा भी काफी लंबे समय से लंबित महंगाई भत्ते को आखिरकार त्रिपुरा के राज्य कर्मचारियों के लिए बढ़ा दिया गया है । त्रिपुरा सरकार द्वारा हाल ही में राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% का इजाफा किया गया है जिससे त्रिपुरा राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 20 से 25% पहुंच गया है । त्रिपुरा राज्य सरकार द्वारा लिए गए इस महत्वपूर्ण निर्णय के पश्चात अब संपूर्ण त्रिपुरा में राज्य के 106932 कर्मचारी और 82000 पेंशन भोगियों को सीधे तौर पर वेतन में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

Electric Vehicle Subsidy Yojana 2024: इस तरह मिलेगी इलेक्ट्रिक वाहन पर 50,000 की सब्सिडी

2024 में बस 2 मिनट में – 5 लाख का लोन, Urgent लिजिए घर बैठे फ़ोन से

Indian Note Image: RBI हटा देगा महात्मा गांधी की तस्वीर?

निष्कर्ष: State DA Hike News June 2024

कुल मिलाकर केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते  में वृद्धि के इस के निर्णय के पश्चात सभी राज्य कर्मचारी राज्य सरकारों पर लगातार दबाव डाल रहे हैं कि उनके महंगाई भत्ते को भी बढ़ा (State DA Hike News June 2024) दिया जाए।

जिससे केंद्रीय कर्मचारियों की तरह ही राज्य कर्मचारियों को महंगाई के दौर में राहत मिल सके। इसी क्रम में विभिन्न राज्य सरकारें भी राज्य की आर्थिक स्थिति के आधार पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चण दर चरण वृद्धि कर रही है जिससे सभी राज्य कर्मचारियों को तथा संभव लाभ पहुंचाया जा सके।

Bharat News

Leave a Comment