Tax Saving by Loan 2024: लोन लेकर बचाये 7 लाख तक का इनकम टैक्स, जानें कैसे

Tax Saving by Loan 2024: नया साल शुरू होते ही शुरू हो जाती है नए साल की बजट की प्लानिंग। नागरिकों के अंदर केंद्र सरकार के द्वारा जारी किए गए बजट को लेकर अलग-अलग प्रकार की उम्मीदें जाग जाती हैं। सभी को आने वाले बजट से एक ही उम्मीद होती है कि वह आम नागरिकों के लिए फायदेमंद साबित हो । जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक वर्ष केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाला वित्त मंत्रालय देश का बजट पेश करता है । ऐसे में साल 2024 का बजट भी अब जल्द ही पेश किया जाएगा ।आज के लेख में हम Tax Saving by Loan 2024 के बारे में जानेंगे।

जानकारी के लिए बता दें साल 2024 का बजट फरवरी- मार्च के बीच में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा।  क्योंकि यह साल चुनावी साल है इसीलिए यह बजट केंद्र सरकार का अंतरिम बजट भी होगा। माना जा रहा है कि इस बजट में केंद्र सरकार काफी महत्वपूर्ण फैसले लेने वाली है। क्योंकि हाथ की सत्ता छोड़ना आसान फैसला नहीं होता इसलिए केंद्र सरकार अपने अंतरिम बजट के माध्यम से पूरी कोशिश करेगी कि लोगों के दिलों में वह अपनी जगह बना सके और एक बार फिर से वोट बैंक हासिल कर सके।  इसीलिए लोगों को भी सरकार के अंतरिम बजट से बेहद उम्मीदें हैं।

रियल स्टेट उद्योग को 2024 के बजट से हैं उम्मीदें

जानकारी के लिए बता दे इस अंतरिम बजट में उम्मीद यही लगाई जा रही है कि विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे जिससे आम नागरिक को राहत मिलेंगे।  अब तक के पेश किए गए सारे बजट आमतौर पर Above Average Classको ध्यान में रखकर पेश किए जाते थे और जिसमें हमेशा  वेतन धारी और निम्न वर्ग के नागरिको  की अवहेलना हो जाती  थी। परंतु इस बार उम्मीद की जा रही है कि इस बार वेतन धारी और पेंशनधारियों के हित को लेकर विभिन्न फैसले किए जाएंगे।

PNB Mudra Loan 2024: ये बैंक धड़ाधड़ दे रहा ₹98700 का लोन, तुरत करें आवेदन डायरेक्ट बिना किसी डॉक्यूमेंट के

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी पहली किस्त के ₹40,000 : MP Ladli bahna Awas Yojana List 2024 @ cmladlibahna.mp.gov.in

2024 का अंतरिम बजट होगा खास

वहीं दूसरी और साल 2024 का बजट real estate के लिए भी बहुत ही लाभकारी सिद्ध होने वाला है । जानकारी के लिए बता दे माना जा रहा है की रियल स्टेट को इस नए बजट में कई प्रकार की राहत दी जाएगी। भारत में रियल स्टेट को एक बार फिर से बढ़ाने के लिए जरूरी है कि बजट में  रियल स्टेट को निवेश में राहत दी जाए। इसी को ध्यान में रखते हुए यह आकलन लगाया जा रहा है कि इस साल होम लोन पर इनकम टैक्स में अतिरिक्त छूट (Tax Saving by Loan 2024) दी जाएगी।

जैसा कि हम सब जानते हैं मौजूदा समय में होम लोन में इनकम टैक्स में केवल 5 लाख की छूट मिलती है ,परंतु रियल स्टेट में यदि निवेश को बढ़ाना है तो होम लोन में छूट बढ़ानी पड़ेगी। ऐसे में रियल स्टेट सेक्टर में यदि होम लोन में इनकम टैक्स की छूट को बढ़ा दिया जाएगा तो लोग इस रियल स्टेट के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करेंगे और रियल स्टेट का बिजनेस एक बार फिर से भारत में जोर पकड़ सकता है।

होम लोन में टेक्स बेनिफिट (Tax benefit in home loan) मिलने की उम्मीद

सूत्रों की माने तो इस बार रियल स्टेट से जुड़े बड़े-बड़े बिजनेसमैन का यह मानना है कि बजट में होम लोन के टैक्स बेनेफिट (Tax Saving by Loan 2024) को बढ़ाया जाएगा जिससे रियल एस्टेट सेक्टर को फिर से एक बार बढ़ोतरी देखने को मिलेगी । रियल एस्टेट एक्सपर्ट का कहना है कि इंडियन इकॉनमी में रियल स्टेट एक महत्वपूर्ण योगदान वाला उद्योग रहा है। ऐसे में इसे अनदेखा करने पर बजट पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है । वहीं यदि होम बायर्स और डेवलपर की मांग को देखा जाए तो काफी लंबे समय से लोग रियल स्टेट के अंतर्गत होम लोन में इनकम टैक्स की छूट को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। 

UKSSSC Recruitment 2024: Uttarakhand Group C Post Apply Online @sssc.uk.gov.in, Eligibility 12th

6000 रिक्तियों वाली NVS Bharti 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता जांचे और अपना आवेदन जमा करें

IAF Agniveer Vayu Recruitment 2024 Registration Starts: वायु सेना भर्ती 2024 | आवेदन शुरू 17 जनवरी से 6 फरवरी, 2024

single window clearance भी मिल सकता है

इसके साथ ही बजट में सिंगल विंडो क्लीयरेंस की दिशा में भी काम हो सकता है यदि ऐसा होता है तो डेवलपर को अप्रूवल जल्दी मिलेगा जिससे कि प्रोजेक्ट निर्माण में समय कम लगेगा और होम बायर्स को समय पर डिलीवरी मिलने लगेगी। ऐसे में हो सकता है कि भविष्य में देश में घरों की डिमांड बड़े और रियल स्टेट का बिजनेस ऊंचाइयां छू सके ।

होम लोन के ब्याज पर मिलेगी टैक्स में छूट

रियल स्टेट एक्सपर्ट्स की माने तो इस साल उन्हें रियल एस्टेट सेक्टर में नई घोषणाओं की उम्मीद है। उम्मीद यही की जा रही है कि इनकम टैक्स एक्ट की धारा 24 के अंतर्गत होम लोन की ब्याज दरों पर ₹200000 की टैक्स छूट को बढ़ाकर 5 लाख कर देना चाहिए जिससे कि लोग होम लोन लेने कतराएं ना और आवास की बिक्री देश में ज्यादा बढ़ सके इससे रियल स्टेट बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा।

देश अर्थ व्यवस्था के लिए भी रियल स्टेट बिजनेस है जरूरी

रियल स्टेट से जुड़े बड़े बिजनेसमैन का कहना है कि covid 19 की वजह से रियल स्टेट बिजनेस काफी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है हालांकि की देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ गई है परंतु अब भी लोग होम इन्वेस्टमेंट और रियल स्टेट इन्वेस्टमेंट करने से कतरा रहे हैं । वहीं यदि बजट में रियल स्टेट में इनकम टैक्स में छूट मिलने लगेगी तो होम बायर्स को इसका फायदा मिलेगा। वहीं होम लोन के इंटरेस्ट पर छूट मिलने की वजह से घर खरीदने वालों में भी इजाफा होगा कुल मिलाकर रियल एस्टेट के साथ-साथ देश की इकोनॉमी को भी इससे बेहद फायदा होगा।

निष्कर्ष: Tax Saving by Loan 2024

हालांकि देश के बड़े-बड़े रियल स्टेट रिसचर्स का तो कहना यही है कि साल 2024 में केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय को रियल एस्टेट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने चाहिए। परंतु अब यह आने वाले बजट की घोषणा के बाद ही पता चलेगा कि इस बार बजट में रियल स्टेट सेक्टर को क्या मिलता है और कितना मिलता है?

bhartiaxa

Leave a Comment