UP Board Exam Admit Card 2024: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2024 10वीं और 12वीं परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक

UP Board Exam Admit Card 2024: नया साल शुरू हो चुका है और नए साल के शुरू होते ही परीक्षाओं का दौर भी शुरू होने ही वाला है।  जल्द ही देश भर में बोर्ड की परीक्षाएं गठित होने वाली है।  हालांकि प्रत्येक राज्य स्टेट बोर्ड के अंतर्गत हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षा अलग-अलग तिथि पर आयोजित करता है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन भी 22 फरवरी से कर दिया जाएगा । उस से पहले UP Board Exam Admit Card 2024 जारी किया जायेगा जिसका लिंक आधिकारिक पोर्टल पर एक्टिव किया जायेगा। बोर्ड एग्जाम में आपको UP Board Exam Admit Card 2024 लाना बहुत जरूरी है इसके बिना आप एग्जाम में नहीं बैठ अपएंगे। आज के लेख में हम जानेंगे की UP Board Exam Admit Card 2024 को किस तरह डाउनलोड किया जाये।

उत्तर प्रदेश हाई स्कूल इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के अंतर्गत दो चरणों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी गठित की जाएगी।  जिसमें 25 जनवरी से प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। यह प्रैक्टिकल परीक्षाएं 9 फरवरी 2024 को समाप्त हो जाएंगी। जानकारी के लिए बता दे यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के अंतर्गत छात्रों को जल्द ही UP Board Exam Admit Card 2024 भी उपलब्ध करा दिए जाएंगे जिसे छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Board Exam Admit Card 2024 Date

जैसा कि हम सब जानते हैं जल्द ही उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा गठित की जाएगी। हालांकि इस बार की UP Board Exams 2024 की परीक्षा काफी कम समय में निपटा दी जाएगी क्योंकि इस बार लोकसभा इलेक्शन होने जा रहे हैं। जिसके चलते स्कूलों पर दबाव है कि इलेक्शन से पहले 2024 UP Board Exams खत्म हो जानी चाहिए । इसीलिए छात्रों को परीक्षा के बीच में अधिक छुट्टियां नहीं दी जा रही है। कुल मिलाकर 2024 में इलेक्शन होने की वजह से 10 वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षा (UP Board 10th 12th Exam 2024) 9 मार्च तक संपन्न हो जाएंगी।

UP board Exam 2024: 55 लाख से अधिक छात्र होंगे सम्मिलित

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे इस साल UP board Exam 2024 के अंतर्गत कक्षा दसवीं के लिए 29 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वही कक्षा 12वीं के लिए 25 लाख छात्र रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं। कुल मिलाकर 55 लाख से अधिक छात्र इस साल बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं । हम सब जानते हैं की बोर्ड की परीक्षा हमारे जीवन में महत्वपूर्ण परीक्षा के रूप में अपना स्थान रखती है।

Board Exam हमारे जीवन का टर्निंग प्वाइंट साबित होती है । इसके पश्चात ही हम अपने जीवन में कैरियर डिसाइड कर आगे बढ़ सकते हैं । इसी के चलते बोर्ड की परीक्षाओं का महत्व प्रत्येक छात्र के जीवन में अन्य परीक्षा की तुलना में कई ज्यादा होता है । ऐसे में छात्र बोर्ड की परीक्षा को लेकर जितना ज्यादा उत्तेजित होता है उतना ही ज्यादा उसके अंदर डर होता है।

इसी डर को देखते हुए Uttar Pradesh Board ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर छात्रों को पेपर पैटर्न से संबंधित संपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराई है। वही UP Board Exam Time Table 2024 भी समय से पहले उपलब्ध करा दिया गया है जिसके आधार पर  छात्र अपनी पढ़ाई पूरी कर पेपर में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

PM MUDRA Loan 2024: सरकार के साथ, करो बिज़नेस स्टार्ट, ₹10 हजार से – ₹10 लाख का लोन, बिना कोई गारंटी दिए पाओ लोन

Board Exam Date Sheet 2024 PDF: CBSE, UP, BSEB, ICSE, TN 10th 12th Board Exam Timetable 2024 Live Updates

UP Board Exam Admit Card 2024 Link

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के UP Board Exam Admit Card 2024 परीक्षा तिथि के दो हफ्ते पहले विद्यालय द्वारा छात्रों को वितरित किए जाएंगे । इसके अलावा छात्र अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर भी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं । अपने UP Board Exam Admit Card 2024 Download करने के लिए छात्र आसानी से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्कूल का नाम तथा अपने नाम के आधार पर UP Board Exam Hall Ticket 2024 चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्र निम्नलिखित स्टेप फॉलो कर सकते हैं

  • सबसे पहले छात्रों को उत्तर प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट UPMSP पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात उन्हें होम पेज पर UP Board Exam Admit Card 2024 Link पर क्लिक करना होगा।
  •  इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात उन्हें एडमिट कार्ड के पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां उन्हें महत्वपूर्ण विवरण भरना होगा।
  •  विवरण भरते ही उनके सामने UP Board Exam Hall Ticket 2024 आ जाएगा ।
  • छात्र इस एडमिट कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं ।
  • छात्र चाहे तो इसका प्रिंटआउट भी निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।
  •  जानकारी के लिए बता दे स्टूडेंट के द्वारा डाउनलोड किया एडमिट कार्ड बोर्ड की परीक्षा में वैध नहीं माना जाता ।
  • छात्रों को वैध UP Board Exam Admit Card 2024 स्कूल के द्वारा ही उपलब्ध कराए जाते हैं।
  •  हालांकि इस एडमिट कार्ड के माध्यम से छात्र अपने परीक्षा केंद्र तथा अपने रोल नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

CBSE Exam Date Sheet 2024 : BSEB UPMSP ICSE Board Exam will take place from Feb to April, Check Exam Dates

UPMSP UP Board Exam 2024: कक्षा 12 बोर्ड Practical Exam शुरू; एडमिट कार्ड जल्द जारी

Note

जैसा कि हमने आपको बताया उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा प्रत्येक विद्यालय के माध्यम से ही छात्रों को अध्यापक और प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर के पश्चात ही एडमिट कार्ड वितरित किए जाते हैं वही एडमिट कार्ड परीक्षा के समय वैध माने जाते हैं।

निष्कर्ष: UP Board Exam Admit Card 2024

इस प्रकार वे सभी छात्र जो वर्ष 2024 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं वह जल्द से जल्द परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

bhartiaxa

Leave a Comment