Solar rooftop yojna 2024: सरकार दे रही है 40% तक की सब्सिडी | Check Benefits, Required documents & Apply process, pmsuryaghar.gov.in/

Solar rooftop yojna 2024: देशभर में सोलर ऊर्जा को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है । जैसा कि हम सब जानते हैं बिजली का उत्पादन उतना नहीं हो पा रहा जितनी बिजली की खपत है। ऐसे में बिजली कटौती और बढ़ते हुए बिजली के बिल के झंझट से नागरिक लगभग परेशान हो चुके हैं । इसी परेशानी का हाल लेकर अब केंद्र सरकार ने एक नई योजना को देश में लागू करने का निर्णय कर लिया है।

Solar rooftop yojna 2024
Solar rooftop yojna 2024

Solar rooftop yojna 2024

 देश भर में सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। जानकारी के लिए बता दें सोलर ऊर्जा एक ओर जहां पारंपरिक ऊर्जा का वैकल्पिक स्रोत है और दूसरा इस ऊर्जा से प्रदूषण बिल्कुल भी नहीं होता। सोलर ऊर्जा  आर्थिक क्षेत्र के लिए फायदेमंद सिद्ध होती है वहीं पर्यावरण के लिए भी यह ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत है। ऐसे में इतने सारे लाभ को देखते हुए अब हर घर सोलर ऊर्जा योजना को लांच किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत नागरिक अपने घर में आसान सब्सिडी प्राप्त कर 2024 में सोलर ऊर्जा पैनल घर के रूफटॉप पर स्थापित कर सकते हैं।

सोलर ऊर्जा के बढ़ते महत्व को देखते हुए अब केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का शुभारंभ कर चुकी है। जिसके अंतर्गत अब नागरिकों को अपने घर के रूप टॉप पर सोलर पैनल लगाने पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी। नागरिक इस सोलर पैनल को लगाने के लिए बिजली कंपनी के वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं जहां उन्हें केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सोलर कंपनियों का चयन करना होगा और अप्लाई करना होगा । इसके बाद अधिकारियों द्वारा एप्लिकेशन प्राप्त करने के पश्चात अधिकारी आपके घर पर निरीक्षण करने आते हैं और सोलर प्लांट गाने की मंजूरी देते हैं और इसके पश्चात आपके घर पर सरकार की सब्सिडी योजना के अंतर्गत सोलर पैनल स्थापित किए जाते हैं।

Ayushman Mitra Registration 2024: आयुष्मान मित्र बनने के लिए ऐसे करें आवेदन, कमाएं महीना 30000 तक

BOB Personal Loan Rs. 50000: Check Interest Rate, Eligibility, Documents Required, and Procedures

Solar rooftop yojna 2024 के अंतर्गत सरकार द्वारा सब्सिडी

  • केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा सोलर रूफटॉप घर पर लगवाने में आवेदकों को सब्सिडी भी दी जाएगी जिसमें यदि 1 से 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहता है तो उसे 40% की सब्सिडी दी जाएगी।
  • इसके अलावा यदि आप हाउसिंग सोसाइटी में सोलर रूफटॉप लगाना चाहते हैं तो 3 से 10 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने पर 20% की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी।

Solar rooftop yojna 2024 के लाभ (Benefits)

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के अंतर्गत नागरिकों को अपने घर पर सोलर पैनल के द्वारा बिजली बनाने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ।
  • सोलर पैनल घर पर लगाने के पश्चात लगभग 25 सालों तक सरकार द्वारा सोलर पैनल के रखरखाव का ध्यान दिया जाएगा।
  •  सोलर पैनल घर पर स्थापित करने के बाद लोग अपने घरों के बिजली उपकरण सोलर ऊर्जा के द्वारा संचालित कर सकते हैं जिससे  उन्हें बिजली के बल से मुक्ति मिल जाएगी।
  •  अपने घर के रूफटॉप पर सोलर पैनल लगाने के बाद लोग अपने बिजली के खर्चे को 30 से 50% तक काम कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लोगों को 20% से 40% तक की सब्सिडी पलब्ध कराई जा रही है।

Railway TC Recruitment 2024: bumper recruitment released, 10th 12th pass apply online, fill the form like this

NTPC Assistant Executive Result 2024: Check Result Date, Scorecard [email protected]

Solar rooftop yojna 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज (Important documents)

 सोलर रूफटॉप योजना का लाभ उठाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी होते हैं

 आवेदक का आधार कार्ड

आवेदक का पैन कार्ड

आवेदक का आय प्रमाण पत्र

आवेदक का बिजली का बिल

आवेदक का मोबाइल नंर जो आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है।

किस प्रकार करें Solar rooftop yojna 2024 के अंतर्गत आवेदन (Apply process)

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे

  • सबसे पहले आवेदक को सोलर रूफटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmsuryaghar.gov.in/
  • पर जाना होगा।
  •  इसके पश्चात होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  •  इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आवेदन के सामने अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प आ जाता है।
  •  इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आवेदन के सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा।
  •  आवेदक को इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सावधानी पूर्वक भरना होगा और मांगे गए स्तावेज स्कैन कर अटैच करने होंगे ।
  • इसके बाद आवेदक को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  आवेदन फॉर्म सबमिट होने के बाद योजना के अधिकारी आपके घर पर निरीक्षण करने आते हैं और निरीक्षण करने के पश्चात आपके घर की कैपेसिटी के अनुसार सोलर पैनल स्थापित किया जाता है।

इसके अलावा सरकार द्वारा सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लाभार्थी लिस्ट तथा डिस्काउंट की सूची भी अधिकारी वेबसाइट पर जारी की जाती है । अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आप इस बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष: Solar rooftop yojna 2024

इस प्रकार वे सभी नागरिक जो बिजली के बिल से मुक्ति पाना चाहते हैं और अपने घर पर सोलर पैनल लगाकर सोलर ऊर्जा से घर के बिजली उपकरण संचालित रना चाहते हैं वह वर्ष 2024 के नए चरण के अंतर्गत सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

BPSC TRE 3.0 Result 2024: Check Result date, Cut off marks, Qualifying Marks, Download Result direct link, @bpsc.bih.nic.in

Railway TTE Vacancy 2024: Apply for 12,000 posts of ticket checker, Qualification 12th pass, Direct apply link,@indianrailways.gov.in

BHART NEWS

Author

  • Vijayan Samantha

    Hello Friends, I am Vijayan Samantha. I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me at [email protected].

    View all posts

Leave a Comment