LPG GAS Cylinder at just rupees 600, 300 रूपये की सब्सिडी | भारत सरकार का बड़ा फैसला जानिए पूरी जानकारी !

LPG GAS Cylinder at just rupees 600: भारत में महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर जहां विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर महिलाओं को आम सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भी सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी के अंतर्गत केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की थी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिया जाता है, इसके साथ ही सब्सिडाइज रेट पर उन्हें LPG गैस उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महिलाओं को आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है।

LPG गैस सिलेंडर अब केवल ₹600 में मिलेगा
LPG GAS Cylinder at just rupees 600

LPG GAS Cylinder at just rupees 600

वे सभी महिलाएं जो इस उज्जवला गैस योजना की लाभार्थी है उन सभी के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने एक और महत्वपूर्ण घोषणा की है। केंद्र सरकार ने बताया है कि महिलाओं को अब इस योजना के अंतर्गत केवल ₹600 में सिलेंडर दिया जाएगा । जानकारी के लिए बता दें देश में LPG गैस सिलेंडर की कीमत ₹900 के आसपास है, वहीं वे सारी महिलाएं जो उज्ज्वला योजना की लाभार्थी है उन्हें अब इस योजना के अंतर्गत ₹300 की सब्सिडी दी जा रही है । घरेलू रसोई गैस के अंतर्गत इस प्रकार की भारी सब्सिडी के चलते महिलाओं को काफी लाभ हो रहा है।

Kotak Junior Scholarship 2024: सरकार दे रही 73,500 की स्कॉलरशिप, Apply Now डायरेक्ट लिंक

NSP Central Sector Scholarship 2024 : Check Eligibility, Application Dates & Process, Renewal, Selection List PDF Download, @scholarships.gov.in

300 रुपये की सब्सिडी

हालांकि LPG गैस खरीदते समय महिलाओं को 903 रुपए का भुगतान करना होता है। परंतु महिलाओं के खाते में ₹300 सब्सिडी के वापस आ जाते हैं । कुल मिलाकर यह सिलेंडर अब महिलाओं को ₹600 में उपलब्ध कराया जा रहा है। भारत में इस प्रकार की योजना की वजह से देश भर की महिलाओं को अब एलपीजी गैस का लाभ मिल रहा है।  जिसके चलते हुए महिलाएँ वकोयले और केरोसिन से चलने वाले चूल्हे से मुक्त हो चुकी है। अब महिलाओं का रसोई घर धुआं मुक्त हो चुका है। वहीं दूसरी और नेपाल श्रीलंका और पाकिस्तान के रसोई गैस की कीमत की बात करें तो वहां 1200 रुपए के आसपास रसोई गैस मिल रहा है।

आम नागरिकों के लिए भी कम कर दिये गए दाम

जानकारी के लिए बता दे हाल ही में भारत में आम नागरिकों के लिए भी रसोई गैस के दाम ₹200 कम कर दिए गए हैं जिससे अब रसोई गैस की कीमत 1100 से घटकर 903 रुपए हो चुकी है । वहीं उज्जवला गैस योजना की लाभार्थियों को अब इस योजना के अंतर्गत ₹300 की अतिरिक्त सब्सिडी भी दी जाती है। तो कुल मिलाकर सामान्य नागरिक से लेकर उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को अब एलपीजी गैस सिलेंडर काफी कम दाम पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

33 करोड़ महिलाएं उठा रही हैं यह लाभ

प्रत्येक वर्ष इस योजना के अंतर्गत आवेदकों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में लगभग हर गरीब और पिछड़े वर्ग से आने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ दिलाने का लक्ष्य बनाया गया है। जानकारी के लिए बता दें जब यह योजना शुरू की गई थी तब 14 करोड़ महिलाओं को ही इस योजना का लाभ मिल रहा था ,परंतु अब लगभग 33 करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ उपलब्ध कराया जा रहा है।

दिन-ब-दिन इस योजना के अंतर्गत आवेदकों की संख्या बढ़ती जा रही है और साल 2023-24 के अंतर्गत लगभग 75 लाख नए कनेक्शन की मंजूरी भी इस योजना के अंतर्गत दी जा चुकी है । जिसमें वर्ष 2024 में उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों की संख्या को 10.35 करोड़ से बढ़ा दिया जाएगा और देश की लगभग हर महिला को उज्ज्वला योजना से जोड़ा जाएगा और उन्हें सब्सिडाइज दरों पर सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे।

आधार से चेक करें अपना PM KISAN 18th Beneficiary Status 2024 || जारी हुई PMKSNY 18th List 2024

Mother Teresa Scholarship 2024: छात्रों को ₹15000 की स्कॉलरशिप, इस तरह भरें फॉर्म

वर्ष 2024 में अन्य 10.5करोड़ महिलाओं को जोड़ा जाएगा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योना के अंतर्गत एक ओर जहां महिलाओं को धुआं मुक्त रसोई उपलब्ध कराई जा रही है वहीं साथ ही साथ उन्हें आसान दम और कम दाम पर LPG गैस भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं जिससे गरीब और निम्न वर्ग की महिलाओं के घर के बजट पर असर न पड़े । देश में एक ओर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का संचालन कर जहां सरकार ने प्रत्येक महिला को एलपीजी गैस चूल्हा कनेक्शन दे दिया है, वहीं इसकी उपलब्धि भी सुचारू रूप से होती रहे इस बात का ध्यान भी रखा गया है ।

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को लगातार सब्सिडी दामों पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराते रहने की वजह से महिलाएं एक बार उज्ज्वला योजना में आने के पश्चात पूरी तरह से केरोसिन और कोयले पर चलने वाली रसोई से मुक्ति पा लेती है।

निष्कर्ष

 सरकार इस योजना के अंतर्गत लगातार यह कोशिश कर रही है कि महिलाओं को योजना से जोड़ने के साथ-साथ लगातार योजना से जोड़ा रखा जा सके और उन्हें लगातार इस योजना के अंतर्गत लाभ उपलब्ध कराया जा सके जिससे कि महिलाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके परिवार के बजट पर भी बुरा असर न पड़े।

कुल मिलाकर उज्जवला गैस योजना से देशभर की माताओं और बहनों के लिए केंद्र सरकार ने खुशखबरी घोषित की है जिसके चलते अब लगातार इस योजना की लाभार्थी महिलाओं को सस्ते दामों पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे।

PM Kisaan 18th Kist 2024: Check ₹2000 in your Bank Account through this Direct Link

LIC Policy 2024: LIC पॉलिसी ले रखी है तो आपको भी मिलिंगे 2024 में ये 5 बड़े फायदे !

BHART NEWS

Author

  • Vijayan Samantha

    Hello Friends, I am Vijayan Samantha. I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me at [email protected].

    View all posts

Leave a Comment