DA Hike Good News! केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी, 7000 रुपए तक बढ़ेगी सालाना सैलरी, यहां देखे लेटेस्ट अपडेट

DA Hike Good News: केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सितंबर के माह में 2024 की दूसरी छमाही का इजाफा करने वाली है। सितंबर 2024 तक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के लिए बता दें यह बढ़ोतरी All India Consumer Price Index के आंकड़ों के आधार पर की जाएगी । AICPI ऑल इंडिया कन्ज़्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़े ही देश की महंगाई दर को दिखाते हैं और उसके आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है।

DA Hike Good News: DA में होगी 3% तक वृद्धि

वर्ष 2024 की दूसरी छमाही के अंतर्गत ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के मई तक के आंकड़े 138.8 के आसपास पहुंच चुके हैं। वही जून के आंकड़ों में भी 0.50 अंक की बढ़ोतरी दिखाई दे रही है जिसके चलते हुए यह कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% का इज़ाफ़ा निश्चित रूप से करने वाली है ।

यदि 3% का इज़ाफ़ा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का  DA 50% से 53% पर पहुंच जाएगा । 53% महंगाई भत्ते के आधार पर कर्मचारियों को सितंबर के माह में वेतन उपलब्ध कराया जाएगा। वही जून, जुलाई ,अगस्त के महंगाई भत्ते के बकाए के एरियर का भुगतान भी एक साथ कर दिया जाएगा।

DA Hike Good News
DA Hike Good News

Old Pension Scheme: खुशखबरी! पेंशन और DA मिलना तय, 31 Oct तक करे आवदेन, आदेश जारी

Urgent Loan 50000: Low CIBIL score personal loan, Check Eligibility, Documents Required, and Application Process

DA के आधार पर वेतन की गणना

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गणना निम्नलिखित सूत्र के आधार पर की जाती है

DA% = AVERAGE CPI of last 3 months – base CPI / BASE CPI* 100

इस फार्मूले को आधार बनाकर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की गणना करती है । दिसंबर 2023 से जून 2024 तक ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़े 138.8 से बढ़कर 141.4 पर पहुंच गए हैं। कुल मिलाकर पिछले 6 माह में Consumer Price Index में 2.6 अंक की वृद्धि देखी जा रही है जिसको देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 3% तक बढ़ाने वाली है क्योंकि बढ़ोतरी का प्रतिशत 50.8 प्रतिशत से बढ़कर 53.36 प्रतिशत के बीच में पहुंच गया है। ऐसे में 3% की वृद्धि निश्चित रूप से की जाएगी।

Free Laptop Yojana 2024: Check Eligibility Criteria, documentation, State Wise Application Process Here !!

PM Awas Yojana Registration 2024: Only these people will get Rs 40,000 for the first installment, see the PMAY new list here

कितना बढ़ेगा 3% DA वृद्धि के बाद वेतन

केंद्र सरकार यदि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% तक का DA बढ़ाती है तो कर्मचारियों को मूल वेतन का 53% महंगाई भत्ते के रूप में दिया जाएगा जिसमें 3% के हिसाब से की गणना को जोड़ दिया जाएगा। जुलाई के संशोधन के बाद में 3% की DA वृद्धि की कुल गणना करें तो 18000 रुपए का मूल वेतन पाने वाले कर्मचारियों की सैलरी में 540 रुपए की वृद्धि होगी। ऐसे में 540 रुपए की वृद्धि की सालाना गणना की जाए तो प्रत्येक कर्मचारी को 6480 रुपए अतिरिक्त वार्षिक आय के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे ।

वहीं यदि कोई कर्मचारी 56900 तक का मूल वेतन प्राप्त कर रहा है तो DA संशोधन होने के बाद में कर्मचारियों के वेतन में 1707 रुपए की मासिक वृद्धि देखी जाएगी जिससे वार्षिक रूप से गणना करने पर 20484 रुपए का आंकड़ा प्राप्त होता है ऐसे में 3% की वृद्धि कर्मचारियों को मूल वेतन में इजाफा दिलवाएगी।

PM Scholarship Yojana Online Registration 2024: छात्रों को मिलेंगे ₹20,000; यहां से भरें फॉर्म

India Post GDS Result 2024 [Out]: Check Cut Off and State-Wise Merit List Download

DA Hike Good News: अन्य भत्तों में भी हुआ संशोधन

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे के साथ-साथ सरकार पेंशनर्स के DR में भी बढ़ोतरी करती है। यदि आने वाले समय में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% का इजाफा होता है तो पेंशनर्स के दर में भी 3% का संशोधन हो जाएगा। ऐसे में पेंशनर्स को भी काफी हद तक लाभ देखने को मिलेगा । वहीं पिछले महंगाई भत्ते के संशोधन के दौरान सरकार महंगाई भत्ते के 50% पार करते ही अन्य भत्तों में भी संशोधन कर चुकी है

जिसके अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस, डेली ड्यूटी एलाउंस ,ग्रेच्युटी अलाउंस, हॉस्टल सब्सिडी ,शिक्षा अलाउंस ,चाइल्ड केयर भत्ता ,स्पेशल चाइल्ड केयर भत्ता,ट्रांसफर अलाउंस, ट्रांसपोर्टेशन एलाउंस में भी 25% की वृद्धि उपलब्ध करा चुकी है।

18 महीने के बकाए पर सरकार का नकारात्मक रुख

इसके साथ ही हाल ही में केंद्र सरकार ने अपने मानसून सत्र के दौरान दबे लफ्जों में यह भी ऐलान कर दिया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के DA के बकाए का भुगतान नहीं किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे कोरोना के समय केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने का महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था जिसे लेकर कर्मचारी संगठन लगातार मांग उठा रहे थे ।

हाल ही में केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री ने दबे स्वर में यह स्पष्ट कर दिया है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 18 महीने के DA के इस बकाए का भुगतान नहीं किया जाएगा । हालांकि भविष्य में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को समय-समय पर संशोधित किया जाएगा । वहीं फिटमेंट फैक्टर को लेकर भी जल्द ही कोई बड़ा निर्णय लिया जाएगा।

Indian Post GDS Result 2024 [Out]: circle-wise number of candidates shortlisted, Merit list PDF download direct link available here.

CTET Exam date 2025: Check Exam date, Eligibility, Apply Process & more details about CTET Exam 2025

निष्कर्ष – DA Hike Good News

कुल मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला समय मिली जुली खुशी एक साथ लेकर आने वाला है । जहां एक ओर उन्हें 18 महीने के रोके हुए महंगाई भत्ते पर नकारात्मक खबर मिली है ,वहीं आने वाले समय में Fitment Factor में बढ़ोतरी और 8 वें वेतन आयोग के लागू होने की उम्मीद अब भी बरकरार है। ऐसे में देखना यह होगा कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को आने वाले समय में क्या लाभ उपलब्ध कराती है और केंद्रीय कर्मचारी कितने हाथ तक इन फैसलों से संतुष्ट होते हैं।

BHARTI NEWS

Leave a Comment