सरकार देगी नाबालिकों को पेंशन [NPS Vatsalya Scheme 2024], ऐसे करें आवेदन!

NPS Vatsalya Scheme 2024: केंद्र मंत्रालय द्वारा हाल ही में कैबिनेट में पेश किये बजट के दौरान NPS Vatsalya Scheme 2024 का प्रस्ताव जारी किया गया था। NPS Vatsalya Scheme 2024 नाबालिकों के लिए शुरू की जाने वाली एक पेंशन पॉलिसी है जो देश में अपने आप में पहली बार किया जाने वाला प्रयोग होगा।

इस पेंशन स्कीम को देश के सभी वित्त विशेषज्ञों एवं वित्त विभाग ने हरी झंडी दे दी है और अब दो हफ्तों के भीतर देश भर में यह पेंशन पॉलिसी लागू होने वाली है। अर्थात इस NPS Vatsalya Scheme 2024 के अस्तित्व में आते ही माता-पिता और अभिभावक बच्चों के भविष्य के लिए शुरुआत से ही पेंशन स्कीम में निवेश कर पाएंगे।

NPS Vatsalya Scheme min
NPS Vatsalya Scheme 2024

NPS Vatsalya Scheme 2024

पाठको की जानकारी के लिए बता दे NPS Vatsalya Scheme 2024 हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय बजट के दौरान पेश की गई थी। यह पेंन स्कीम नाबालिकों के लिए शुरू की गई है जिसमें अभिभावक और माता-पिता बच्चों के नाम से पेंशन स्कीम के अंतर्गत खाता खोल सकते हैं और इसमें अंशदान शुरू कर सकते हैं।

इस खाते को Normal Pension Policy की तह ही संचालित किया जाएगा। हालांकि बालक के 18 वर्ष की आयु के होते ही इस पेंशन पॉलिसी को सामान्य पेंशन पॉलिसी में बदल दिया जाएगा।

NPS Vatsalya Scheme 2024 दो हफ़्तों में होगी देशभर में संचालित!

देश में इ NPS Vatsalya Scheme 2024 को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य माता-पिता और अभिभावकों को बच्चों के नाम से शुरुआत से ही निवेश करने हेतु प्रेरित करना है। वही रिटायरमेंट के पश्चात माता-पिता और अभिभावक भी रिटायरमेंट की राशि को बच्चों के लिए निवेश कर सके इसी बात को ध्यान में रखते हुए NPS Vatsalya Scheme 2024 शुरू की गई है।

Tata Capital Pankh Scholarship Apply Online 2024-25: Eligibility, Amount 10000 to 50000, Last Date – Sep, Eligibility & Selection

UP NMMS Exam 2025 Registration: 5 September है लास्ट डेट, जल्द करें आवेदन

ISTSE Olympiad Scholarship 2024 Registration, Online Exam, Awards and Benefits

यह National Pension Scheme का ही एक प्रकार है जो बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है जिससे माता-पिता शुरुआत से ही बच्चों के लिए निवेश कर सके और पेंशन स्कीम का संपूर्ण लाभ उठा सके ताकि भविष्य में बच्चों को बेहतर रिटर्न प्राप्त हो सके।

जैसा कि हमने आपको बताया बहुप्रतीक्षित NPS Vatsalya Scheme 2024 देश में दो सप्ताह के भीतर शुरू होने वाली है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी अर्थात Pension Fund Exchange and Development Authority ने इस योजना को अंतिम रूप लगभग दे दिया है और अब जल्द ही माता-पिता और अभिभावक बच्चों के लिए इस योजना में निवेश शुरू क सकेंगे।

यह एक दीर्घकालीन संपत्ति साबित हो सकता है जिसके माध्यम से शुरुआत से ही माता-पिता बच्चों की पेंशन पॉलिसी का निर्माण कर सकेंगे और अपने तरफ से अंशदान शुरू कर सकेंगे ताकि बच्चों को पेंशन हेतु भविष्य में चिंता ना कनी पड़े।

क्या है NPS Vatsalya Scheme 2024?

नाबालिकों के वित्तीय सुरक्षा हेतु शुरू की गई यह पेंशन स्कीम देश में जल्द ही लागू होने वाली है। इस NPS Vatsalya Scheme 2024 को खास करके नाबालिकों के लिए डिजाइन किया गया है।चलिए समझते हैं क्या है NPS Vatsalya Pension Yojana 2024?

  •  NPS वात्सल्य पेंशन योजना नाबालिकों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण पेंशन स्कीम है जिसे केंद्र सरकार द्वारा पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के निरीक्षण में संचालित किया जाएगा।
  • इस पेंशन स्कीम के अंतर्गत माता-पिता अथवा अभिभावक अपने बच्चों के लिए पेंशन स्कीम में खाता खोल सकेंगे और बच्चों के 18 वर्ष तक होने तक नियमित योगदान कर सकेंगे।
  • इस पेंशन स्कीम को बच्चा वयस्क होने के पश्चात अपने अनुसार  संचालित कर सकता है।
  • वही 18 वर्ष के बाद इस पेंशन खाते को नॉर्मल पेंशन खाते के रूप में परिवर्तित कर दिया जाएगा।
  • इस पेंशन स्कीम के अंतर्गत अन्य पेंशन स्कीम की तरह ही संपूर्ण विकल्प प्रदान करने की कोशिश की गई है।
  • वहीं यह पेंशन स्कीम इक्विटी ,सरकारी प्रतिभूति और कॉरपोरेट बांड से निर्मित की जा रही है जिसमें जोखिम प्रबंधन से लेकर ज्यादा रिटर्न की कोशि की जा रही है।
  • इस पेंशन स्कीम को ग्राहक स्वचालित विकल्प अर्थात ऑटोमेटिक डिडक्शन या एक्टिव डिडक्शन के रूप में चुन सकते हैं।
  • नाबालिकों के लिए शुरू की गई इस वात्सल्य पेंशन स्कीम के अंतर्गत सरकार चक्रवृद्धि दर से ब्याज उपलब्ध कराने वाली है जिससे भविष्य में बच्चों के लिए एक बहुत बड़ा पेंशन कोष निर्मित हो सके ताकि बच्चों के साथ-साथ माता-पिता भी सेवानिवृत्ति के पश्चात इस पेंशन स्कीम से एक मुझ पर पैसा प्राप्त कर सके और बिना किसी आर्थिक निर्भरता के जीवन यापन कर सके।

NPS Vatsalya Pension Scheme 2024 में निकासी

  • NPS Vatsalya Pension Scheme 2024 के अंर्गत खाता खोलने के बाद आंशिक निकासी की भी अनुमति दी जा रही है।
  • इस पेंशन स्कीम के अंतर्गत माता-पिता अभिभावक बच्चों के लिए खाता खोल सकते हैं वही 3 साल के पश्चात जरूरत पड़ने पर 25% की राशि का निकास भी कर सकते हैं।
  • हालांकि विशिष्ट परिस्थितियों में जैसे की शिक्षा चिकित्सा उपचार में माता-पिता अतिरिक्त राशि के निकासी के लिए भी अर्जी दे सकते हैं।
  • इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत जब नाबालिक 18 वर्ष का हो जाता है तो नाबालिक अपने आप ही इस योजना से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकता है।
  • हालांकि इस पूरी योजना के अंतर्गत नाबालिक के 18 वर्ष के पश्चात 80% की राशि निकालने का विकल्प दिया जाता है वहीं 20% एकमुश्त राशि बाद में पेंशन के रूप में दी जाती है।

NMMS Scholarship Form 2024-25: स्कॉलरशिप फॉर्म भरना शुरू [₹48000], ये दस्तावेज हैं जरूरी- डायरेक्ट लिंक

NSP Scholarship OTR Registration 2024: जाने नये पोर्टल पर ओ.टी.आर रजिस्ट्रैशन कैसे करें?

JN Tata Endowment loan scholarship 2024 for the student: Apply now and get up to 10 Lakh rupees loan as Scholarship, Eligibility, Benefits, Required documents & Apply process.

निष्कर्ष :-

कुल मिलाकर देशभर में अगले दो हफ्तों में NPS Vatsalya Pension Scheme 2024 लागू होने वाली है जिससे माता-पिता और अभिभावक कम उम्र में ही बच्चों के लिए वित्तीय सुरक्षाओं का बंदोबस्त कर सकते हैं। इसी के साथ ही बच्चे भी कम उम्र से ही वित्तीय साक्षरता सीख कर 18 वर्ष की आयु से ही पेंशन खाते को संभाल सकते हैं।

कुल मिलाकर यह सरकार द्वारा उठाया गया एक सोचा समझा कदम है जिसमें पेंशन स्कीम की संपूर्ण सुविधा वही साथ ही साथ आर्थिक साक्षरता दोनों का ही मिला-जुला लाभ नागरिकों को उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि यह उ परिवारों के लिए एक गेम चेंजर साबित होगी जो अपने बच्चों के लिए शुरुआत से ही विभिन्न प्रकार की पेंशन स्कीम में निवेश करना चाहते हैं।

अधिक जानकारी के लिए पाठकों से निवेदन है कि वह इस NPS Vatsalya Pension Scheme 2024 के बारे में Official website of National Pension Scheme [https://npstrust.org.in/] पर संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें अथवा नजदीकी पेंशन ऑफिस में जाकर इस पेंशन योजना की विस्तृत जानकारी प्राप्त करें।

BHARAT-NEWS

Author

  • Vijayan Samantha

    Hello Friends, I am Vijayan Samantha. I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me at [email protected].

    View all posts

Leave a Comment