Ek Parivar Ek Naukri Yojana: प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी, पात्रता, दस्तावेज और इस तरह करें आवेदन

Ek Parivar Ek Naukri Yojana: देश भर में बेरोजगारी की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है । ऐसे में बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए सरकार द्वारा भी विभिन्न प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं। विभिन्न राज्य की सरकारें यहां तक की केंद्र सरकार यह कोशिश कर रही है कि देश में से बेरोजगारी को किसी तरह से समाप्त किया जा सके। बढ़ती हुई जनसंख्या और बेरोजगारी की समस्या हमारे देश में दो मूलभूत समस्या है जिसकी वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर भी काफी बुरा असर पड़ रहा है।  इसी क्रम में रोजगार सुनिश्चित करने हेतु केंद्र सरकार हाल ही में एक नया प्रस्ताव पारित करने की कोशिश कर रही है।

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्र सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि बेरोजगारी की समस्या को काम किया जा सके। ऐसे में सरकार लगातार यह प्रयत्न कर रही है कि प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को निश्चित रूप से रोजगार मिल सके ताकि देश की अर्थव्यवस्था भी बेहतर हो सके और परिवार को भी बेहतर आजीविका के अवसर मिले ताकि परिवार का भरण पोषण हो सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा Ek Parivar Ek Naukri Yojana शुरू की जा रही है । इस योजना के माध्यम से सरकार प्रत्येक परिवार में से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दिलाने की कोशिश कर रही है जिसकी वजह से लोगों को स्थिर और सुरक्षित आजीविका प्राप्त हो सके।

Ek Parivar Ek Naukri Yojana: प्रत्येक परिवार से एक व्यक्ति को मिलेगी सरकारी नौकरी

जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक देश की अर्थव्यवस्था वहां की रोजगार स्थिति और वहां की जनसंख्या के आधार पर निर्धारित की जाती है । भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति की बात करें तो फिलहाल हमारी अर्थव्यवस्था काफी अस्थिर है वहीं दिन-ब-दिन बढ़ती जनसंख्या और कम रोजगार की वजह से हमारे जीवन स्तर पर काफी बुरा असर पड़ रहा है । देश में अब भी ऐसे कई लोग हैं जो बेरोजगार हैं जिनको परिवार चलाने के लिए न्यूनतम रोजगार भी नहीं मिलता।

ऐसे में इन सभी परिवारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है हालांकि सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता ,भरण पोषण भत्ता विभिन्न प्रकार की सब्सिडी यह सब संचालित की जाती है परंतु फिर भी रोजगार उपलब्धि प्रत्येक व्यक्ति के लिए मौलिक अधिकार होता है।

NMMS Scholarship Form 2024-25: स्कॉलरशिप फॉर्म भरना शुरू [₹48000], ये दस्तावेज हैं जरूरी- डायरेक्ट लिंक

NSP Scholarship OTR Registration 2024: जाने नये पोर्टल पर ओ.टी.आर रजिस्ट्रैशन कैसे करें?

SSC GD New Vacancy Notification 2025: बम्पर भर्ती 40,000+ पदों पे , योग्यता 10वीं 12वीं पास, जांचे नोटिफिकेशन डेट से लेकर एग्जाम डेट तक

सिक्किम की तरह ही देशभर में लागू होगी स्कीम

 इसी क्रम में सिक्किम राज्य में Ek Parivar Ek Naukri Yojana संचालित की जा रही है जिसके अंतर्गत सिक्किम राज्य में अब तक 12000 से ज्यादा युवाओं को सरकारी विभागों में रोजगार मिल चुका है और इसी तर्ज पर केंद्र सरकार भी देश मे one family one job yojana शुरु करने पर विचार कर रही है। देशभर के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं के लिए अब सरकार एक परिवार एक नौकरी योजना को लाने की का प्रयत्न कर रही है ।

इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार से एक पढ़े लिखे व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने का प्रयत्न किया जाएगा जिससे प्रत्येक परिवार को सुरक्षित आजीविका मिल सके । हालांकि इस पूरी योजना के अंतर्गत पात्रता मापदण्ड,आवश्यक दस्तावेज, चयन प्रक्रियाएं आवेदन प्रक्रियाओं को ध्यान में रखा जाएगा।

एक परिवार एक नौकरी : पात्रता मापदण्ड

जैसा कि हमने आपको बताया देशभर में एक परिवार एक नौकरी योजना संचालित की जा रही है। हालांकि इस योजना की शुरुआत सबसे पहले सिक्किम राज्य में की गई थी । सिक्किम राज्य में मिले  भारी प्रतिसाद को देखते हुए अब इस योजना को देशभर में लागू करने का विचार किया जा रहा है जिसके लिए पात्रता मापदंड निम्नलिखित रूप से निर्धारित किए गए हैं

  • योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर और निम्न मध्यम वर्ग की युवाओं को ही योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा ।
  • इस योजना का लाभ केवल भारत के नागरिक को ही दिया जाएगा।
  •  योजना के अंतर्गत यदि किसी के परिवार में पहले ही कोई सरकारी नौकरी कर रहा है तो उन्हें इस योजना में सम्मिलित नहीं किया जाएगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदन की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु  55 वर्ष निर्धारित की गई है ।
  • इस योजना  में आवेदन करने के लिए आवेदन के पास में संपूर्ण जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है।
  •  योजना के अंतर्गत एक परिवार से केवल एक सदस्य इस योजना में आवेदन कर सकता है।

ISTSE Olympiad Scholarship 2024 Registration, Online Exam, Awards and Benefits

SSC Recruitment 2024 Apply Online For 41233 Vacancies, Eligibility @www.ssc.nic.in

BECIL Admit Card 2024: Check Exam Date, Eligibility, Qualification details & Selection process and more important details

एक परिवार एक नौकरी योजना महत्वपूर्ण दस्तावेज

 एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत निम्नलिखित दस्तावेज मूल रूप से आवेदक को संलग्न करने होंगे

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का शैक्षणिक दस्तावेज
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  •  आवेदक का वैध मोबाइल नंबर

एक परिवार एक नौकरी योजना के लाभ और विशेषताएं

  • एक परिवार एक नौकरी योजना के अंतर्गत लाभ और विशेषताओं की अधिक चर्चा की जाए तो इस योजना के माध्यम से प्रत्येक परिवार में से एक व्यक्ति को स्थाई सरकारी नौकरी पर नियुक्त किया जाएगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी विभागों में भी पद भर्ती जल्द से जल्द हो सकेगी ।
  • वहीं योजना के अंतर्गत कमजोर परिवार के एक सदस्य को स्थिर रोजगार मिल सकेगा।
  •  इस योजना के अंतर्गत चयनित उम्मीदवार को 2 साल की ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग पूरा करने के बाद ही व्यक्ति को स्थाई रूप से सरकारी पद पर नियुक्त किया जाएगा।
  •  इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को ट्रेनिंग से लेकर नियुक्ति तक प्रत्येक महीने मासिक वेतन दिया जाएगा ।
  • इस योजना के वजह से सरकारी भत्तों और सुविधाओं का लाभ उठाने वाले परिवार जीवन स्तर को बेहतर कर पाएंगे और सरकारी विभागों में नियुक्त हो पाएंगे ।
  • इस योजना के वजह से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार बदहाली के चक्र से बाहर निकाल पाएंगे।
  • इस योजना को फिलहाल सिक्किम में संचालित किया जा रहा है परंतु अब जल्द ही देश भर में इस योजना को लागू किया जाएगा।

How to Apply for Ek Parivar Ek Naukri Yojana?

  • जैसा कि हमने आपको बताया एक परिवार एक नौकरी योजना फिलहाल सिक्किम राज्य में संचालित की जा रही है इस योजना के अंतर्गत फिलहाल सिक्किम राज्य के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  •  वे सभी निवासी जो सिक्किम राज्य के निवासी हैं और सिक्किम से ही शिक्षा प्राप्त कर अब सिक्किम राज्य में रह रहे हैं वह सभी सिक्किम सरकार की आधिकारिक वेबसाइट sikkim.gov.in पर जाकर वन फैमिली वन जॉब स्कीम 2024 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं ।
  • हालांकि इस योजना को जल्द ही देश भर में लागू किया जाएगा इसके लिए सरकारी वेबसाइट भी लॉन्च की जाएगी और आवेदन प्रक्रियाओं हेतु संपूर्ण विवरण जल्दी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

निष्कर्ष: Ek Parivar Ek Naukri Yojana

कुल मिलाकर Ek Parivar Ek Naukri Yojana के माध्यम से सिक्किम राज्य के करीबन 12000 से अधिक युवाओं को अब तक नौकरी मिल चुकी है । सिक्किम राज्य में मिले इस भरी प्रतिसाद से उम्मीद की जा रही है कि अगले 5 वर्षों में इस योजना को पूरे देश में लागू किया जाएगा और कार्मिक विभाग द्वारा समय-समय पर उचित और योग्य उम्मीदवारों की भर्तियां की जाएगी जिससे जरूरमंद व्यक्ति को सरकारी रोजगार मिल सकेगा और लोगों का जीवन स्तर भी बेहतर हो सकेगा।

Bharti Axa

Author

  • Vijayan Samantha

    Hello Friends, I am Vijayan Samantha. I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me at [email protected].

    View all posts

Leave a Comment