CTET Exam July 2024 के लिए B.Ed होना आवश्यक नही

CTET Exam July 2024: जैसा कि हम सब जानते हैं जल्द ही जुलाई माह में CTET Exam 2024 गठित की जाएगी, CBSE Central Teachers Eligibility Test की परीक्षा के माध्यम से CBSE स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति करता है ,जिसके लिए साल में दो बार परीक्षा गठित की जाती है । जुलाई में होने वाली परीक्षा के लिए मार्च अप्रैल 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और उम्मीदवारों को चार हफ्ते के भीतर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी और परीक्षा जुलाई के माह में गठित की जाएगी। जानकारी के लिए बता दें CTET 2024 Exam को दो चरणों में गठित की जाता है पेपर 1 और पेपर 2 ,पेपर 1 में उत्तीर्ण उम्मीदवार कक्षा पहली से पांचवी कक्षा तक पढ़ा सकता है वही पेपर 2 में उत्तीर्ण में द्वारा कक्षा छठवीं से आठवीं कक्षा को पढ़ा सकता है । ऐसे में इन दोनों पेपर में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को पात्रता मानंदण्ड भी पूरे करने होते हैं।

वे सभी उम्मीदवार जो CTET Exam July 2024 में आवेदन करने वाले हैं उन सभी के लिए यह जानना जरूरी है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा बेसिक टीचर सर्टिफिकेट और बैचलर आफ एजुकेशन पर लिए अंतिम फैसले की वजह से अब CTET प्राथमिक शिक्षक भर्ती पर बड़ा असर पड़ने वाला है। जानकारी के लिए बता दे पिछले वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने बेसिक टीचर सर्टिफिकेट BTC  और बैचलर ऑफ़ एजुकेशन के B.Ed अंतर्गत प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने हेतु एक नया फैसला जारी किया था। भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला सुनाया था कि सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए केवल Basic Teacher Certificate प्राप्त कर चुके उम्मीदवार ही आवेदन करने के पात्र होंगे। इसका अर्थ सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक पदों पर B.Ed किये  उम्मीदवार आवेदन नहीं कर सकेंगे।

CTET और B. ED पर सुप्रीम कोर्ट का निर्णय

सुप्रीम कोर्ट का यह निर्णय CTET योग्य उम्मीदवारों को भी प्रभावित करेगा। जानकारी के लिए बता दे B.Ed किये हुए उम्मीदवार जो पहले से ही CTET की परीक्षा दे चुके हैं अब वह सरकारी स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक पदों के लिए योग्य पात्र नहीं माने जाएंगे। ऐसे में CTET द्वारा ली जाने वाली CTET Exam July 2024 पर अभ्यर्थियों की संख्या का बड़ा गहरा असर पड़ेगा। अभ्यर्थी बेसिक टीचर सर्टिफिकेट की परीक्षा में ज्यादा संख्या में शामिल होंगे जबकि B. ED में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या कम हो जाएगी।

हालांकि जूनियर कॉलेज में पढ़ाने के लिए B. Ed उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं ,परंतु CTET प्राथमिक में आवेदन करने के लिए ब.एड करना अभ्यर्थियों के लिए किसी मतलब का नहीं सिद्ध होगा । पर वही यदि उम्मीदवार CTET के साथ B.Ed कर लेता है तो वह जूनियर कॉलेज में शिक्षक के पद पर नियुक्त हो सकता है।

Senior Citizen FD Rates 2024: सीनियर सिटीजंस की मौज ही मौज! मिलेगा 9.10% तक का इंटरेस्ट।

UP Police Constable Re-Exam 2024: क्या 20 और 21 जून? 6 महीने के भीतर होगा एग्जाम, जानें लेटेस्ट अपडेट

CTET वर्ष 2024 के लिए B. ED अनिवार्य है या नहीं?

CTET  वर्ष 2024 की परीक्षा के लिए B.ed होना अनिवार्य नहीं है, परंतु वे सभी अभ्यर्थी जो CTET में बेहतर मूल्यांकन प्राप्त करना चाहते हैं वह B.ed का कोर्स पूरा कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दे उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी आवश्यक है । इसके अलावा उम्मीदवार के पास प्राथमिक में 2 साल का डिप्लोमा भी होना जरूरी है।

CTET में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार 4 वर्षीय बैचलर आफ एलिमेंट्री एजुकेशन या 2 वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन का अभ्यर्थी भी हो सकता है। कुल मिलाकर B.Ed डिग्री CTET के लिए आवश्यक नहीं है परंतु मूल्यांकन के लिए B.Ed निश्चित रूप से स्टेट पर प्रभाव डालती है।

CTET में कक्षा पहली से पांचवी तक पढ़ाने के लिए शैक्षणिक योग्यता

CTET में कक्षा पहली से पांचवी में पढ़ाने के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार में निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता होनी आवश्यक है

  • उम्मीदवार कम से कम 50% अंक के साथ सीनियर सेकेंडरी या प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्ष का डिप्लोमा धारी होना आवश्यक है ।
  • उम्मीदवार के पास सीनियर सेकेंडरी में काम से कम 45% अंकों के साथ एनसीटीई विनिमय और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्ष डिप्लोमा होना जरूरी है।
  •  उम्मीदवार को कम से कम 50% अंक सीनियर सेकेंडरी में होना आवश्यक है और उम्मीदवार 4 वर्षीय बैचलर आफ एलिमेंट्री एजुकेशन उत्तीर्ण  होना जरूरी है ।
  • उम्मीदवार कम से कम 50% अंक के साथ सीनियर सेकेंडरी उत्तीर्ण और स्पेशल एजुकेशन में दो वर्ष डिप्लोमा धारी होना जरूरी है।
  •  उम्मीदवार ग्रेजुएट और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्ष डिप्लोमा धारी होना आवश्यक है।
  •  उम्मीदवार 55% अंक के साथ पोस्ट ग्रेजुएट और तीन वर्ष का B.Ed/ M.Ed उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

KVS Class 1 Admission 2024-25 Link @ kvsonlineadmission.kvs.gov.in

SSC GD Cut Off 2024 State-wise, Minimum Passing Marks for Male & Female Candidates

Sachivalaya Sahayak Vacancy 2024: सचिवालय में 48801 पदों पर नई भर्ती, 10वीं उतीर्ण अभ्यर्थी ऐसे भरें फॉर्म

CTET में पांचवी से आठवीं तक पढ़ाने के लिए शैक्षणिक योग्यता

CTET कक्षा पांचवी से आठवीं में पढ़ाने के लिए निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता होनी आवश्यक है।

  • उम्मीदवार ग्रेजुएट और प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्ष का डिप्लोमा उत्तीर्ण होना जरूरी है ।
  • उम्मीदवार कम से कम 50% अंक के साथ ग्रेजुएट और एक वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन डिप्लोमा उत्तीर्ण होना जरूरी है ।
  • उम्मीदवार कम से कम 45% अंक के साथ ग्रेजुएट और एक वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन कोर्स में उत्तीर्ण होना जरूरी है ।
  • उम्मीदवार कम से कम 50% अंक के साथ ग्रेजुएट और 4 वर्षीय बैचलर इन एलिमेंट्री एजुकेशन कोर्स में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  •  उम्मीदवार सीनियर सेकेंडरी में 50% अंक के साथ उत्तीर्ण्य और 4 वर्षीय बीए /बीएससी/ एजुकेशन ऑफ़ एलिमेंट्री एजुकेशन का कोर्स उत्तीर्ण होना जरूरी है।
  •  उम्मीदवार 50% अंक के साथ ग्रेजुएट और एक वर्षीय बीएड उत्तीर्ण होना आवश्यक है ।
  • उम्मीदवार 55% अंक के साथ पोस्ट ग्रेजुएट और तीन वर्षीय b.ed या M.Ed उत्तीर्ण होना जरूरी है।

निष्कर्ष: CTET Exam July 2024

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो जुलाई 2024 में CTET की परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं और CTET  की परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं उन सभी के लिए आवेदन करने से पहले उपरोक्त दिए पात्रता मानदंड जांचने जरूरी है और पात्रता मानंदण्ड जांचने के बाद उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर CTET जुलाई 2024 के सेशन के लिए आवेदन पूरा करें।

bhartiaxa

Leave a Comment