Jio Pay and Jio Sound Pod 2024: Paytm की जगह बाजार में Jio Pay और Jio Sound Pod लांच

Jio Pay and Jio Sound Pod 2024: देशभर में Paytm पर RBI द्वारा पाबंदी लगाए जाने के पश्चात Paytm के शेयर में लगातार गिरावट आ रही है। वहीं Paytm की सुविधा मार्केट में बंद होने के साथ-साथ अब लोग Paytm के विकल्प तलाश रहे हैं। ऐसे में जिओ पेमेंट पेटीएम (Jio Pay and Jio Sound Pod 2024) के विकल्प के रूप में देखा जा रहा है । जानकारी के लिए बता दे भारतीय रिजर्व बैंक ने Paytm पर पाबंदी का ऐलान कर दिया है। Paytm द्वारा कई बार भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों का उल्लंघन किया गया है जिसकी वजह से RBI को यह कड़ा कदम उठाना पड़ रहा है । पेटीएम की मार्केट में हालत काफी खराब हो गई है जिसकी वजह से Paytm के निवेशकों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

 इसी बीच भारत में Paytm के बंद होते मार्केट को देखकर jio payment  द्वारा मार्केट में कब्जा करने की बात पर चर्चा तेजी से की जा रही है । जिओ पेमेंट्स ने 2018 में ही अपना बैंकिंग का काम शुरू कर दिया था । इन्होंने रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया से बैंकिंग धारा 22 (1) के अंतर्गत लाइसेंस भी जारी करवा दिया था। वहीं उन्होंने Jio Payments Bank की स्थापना भी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में 30% हिस्सेदारी रखते हुए कर दी थी । हालांकि jio payment को Paytm के मार्केट में होते हुए इतना फायदा देखने को नहीं मिल रहा था। परंतु अब जब Paytm मार्केट से धीरे-धीरे जाने की तैयारी कर रहा है तो Jio Pay and Jio Sound Pod 2024 की मार्केट में डिमांड बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। कहा जा रहा है कि जिओ पेमेंट पर Paytm की तरह ही विभिन्न प्रकार की सुविधाओं को लाने की योजना बनाई जा रही है। टेलीकॉम सेक्टर के बाद रिलायंस जिओ अब UPI Sector में भी Paytm, Google Pay और Phone Pay की जगह लेने वाला है।

Jio Pay और Jio Sound Pod लांच

 कहा जा रहा है कि पेटीएम के बंद होते मार्केट में सबसे बड़ा फायदा Jio Pay को ही होगा और इसी की तैयारी करते हुए Reliance Jio Paytm की तरह ही अपना Jio Pay and Jio Sound Pod 2024 लॉन्च करने की तैयारी कर रही है । कई दुकानदारों के पास में यह sound box ट्रायल के रूप में भी उपलब्ध कराया गया है ।जानकारी के लिए बता दे यह छोटे साउंडपॉड दुकानदारों और ग्राहक कारोबारी को पेमेंट मिलने की सूचना देते हैं । jio pay sound box भी बिल्कुल paytm sound boxकी तरह ही होगा। हालांकि यह पेटीएम की तुलना में काफी सस्ता होगा।

Indian Bank Recruitment 2024: Check out Eligibility, Age, Deadline 25.03.2024, Apply Online

7th Pay Commission DA News 2024: अब शून्य (0) होगा DA! जानें कब होगा और किस तरह मर्जर होगा और कब सरकार ऐलान करेगी

PAN Card Name Change Online 2024: घर बैठे इस तरह करें पैन कार्ड में नाम चेंज/करेक्शन [Steps]

Railway TTE Vacancy 2024: टिकट चेकर के पदों पर सीधी भर्ती, योग्यता 12th पास, डायरेक्ट अप्लाई लिंक

कम दामो में उपलब्ध होगा jio pay sound box

सूत्रों की माने तो रिलायंस जिओ ,पेटीएम की तरह ही साउंडपॉड मार्केट में लॉन्च करने वाली है, जहां पेटीएम के साउंड बॉक्स को इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों को 129 रुपए महीना रुक देना पड़ता था वहीं रिलायंस का यह साउंडपॉड काफी कम कीमत में उपलब्ध कराया जाएगा। कहा तो यह भी जा रहा है कि शुरुआती दौर में यह फ्री सब्सक्रिप्शन के साथ उपलब्ध कराया जाएगा । यदि ऐसा होता है तो रिलायंस जिओ मार्केट में एक महत्वपूर्ण यूपीआई कंपनी के रूप में उभर जाएगी । वही भविष्य में jio गूगल पे और फोन पर को भी टक्कर देने की योजना बना रही है। वर्तमान में UPI Payment की हिस्सेदारी पूरे मार्केट में 40.4 फ़ीसदी की है।  ऐसे में सबसे शीर्ष पर गूगल पे आता है, वहीं दूसरे नंबर पर फोन पे आता है इसके पश्चात पेटीएम तीसरे नंबर पर आता है पर jio पे की मार्केट में एंट्री होने के साथ ही कहा यह भी जा रहा है कि जिओ पे मार्केट में जल्द ही अपनी शीर्ष जगह बना लेगा।

Jiopay digital payment के क्षेत्र के लिए पूरी तरह तैयार

Reliance Jio जिस तरह से मार्केट में धीरे-धीरे अपनी साख बिठाने में लगा है उससे तो यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि 2024 में जिओ पे भुगतान बाजार में अपना वर्चस्व कायम कर लेगी। जिओ पे के माध्यम से Reliance Jio Digital Payment के बाजार में एक बहुत बड़ा कदम उठाने वाली है। वही पेटीएम को अब थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के रूप में काम करना होगा जिसका सीधा फायदा Reliance Jio Pay उठाने वाली है । कुल मिलाकर Paytm Bank के अस्तित्व के खत्म होते ही Reliance Jio Bank Payment और QR Code क्षेत्र में एक नया कदम रखने वाला है जिससे UPI सेक्टर में Paytm की हिस्सेदारी घटती जाएगी वही साथ ही साथ Reliance Jio की हिस्सेदारी समय के साथ बढ़ती जाएगी ।

AICTE Scholarship Scheme 2024-25: BBA, BCA और BMS की छात्राओं के लिए AICTE देगी 25 हजार की छात्रवृत्ति

Gramin Bank Personal Loan 2024: ग्रामीण बैंक से 50000 से 5 लाख तक का लोन, कोई गारंटी नहीं देनी

Rs 5000 Scholarship Scheme 2024: छात्रों को हर महीने 5000 की छात्रवृत्ति, इस तरह करें आवेदन [फॉर्म]

SAIL Recruitment 2024: 314 पद, Eligibility: Diploma, सैलरी: Rs.26600-3%-38920/-(S-3) @sail.co.in

निष्कर्ष: Jio Pay and Jio Sound Pod 2024

कुल मिलाकर रिलायंस जिओ ने वर्तमान UPI Sector का पूरा जायजा ले लिया है और देश में UPI payment के क्षेत्र में बेहतर अवसर को भुनाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। जिसमें जल्द ही ग्राहकों को रिटेल दुकानों में रिलायंस जिओ के साउंडपॉड ,qr कोड, यूपीआई पेमेंट विकल्प और रिलायंस जिओ बैंक के विकल्प देखने को मिलेंगे।

bhartiaxa

Leave a Comment