8th Pay Commission 2024: इस फरवरी, 8वें वेतन आयोग की बारी, जानें क्या कहते हैं 10 साल के आंकड़े

8th Pay Commission 2024: जैसा कि हम सब जानते हैं देश में हर 10 साल में एक new pay commission लागू किया जाता है। भारत में फिलहाल 7th pay commission के अंतर्गत कर्मचारियों को सैलरी दी जा रही है। परंतु क्या आप जानते हैं यह 7th pay commission वर्ष 2016 में लागू किया गया था जिसे अब भारत में लागू हुए 8 वर्ष बीत चुके हैं । जब 7th pay commission भारत में लागू किया गया था तब उसे लागू करने से एक दो साल पहले ही उसकी योजना पर कार्य करना शुरू कर दिया गया था।

 कुल मिलाकर जब भी कोई Pay Commission लागू किया जाता है उसे लागू करने से एक-दो साल पहले ही उसकी योजना को धरातल पर लाने के काम शुरू कर दिए जाते हैं।  देखा जाए तो अब तक 8th Pay Commission 2024 को धरातल पर लाने का काम शुरू कर देना चाहिए परंतु अब तक आधिकारिक रूप से 8th Pay Commission 2024 Date के बारे में कोई भी घोषणा नहीं की गई है।

8th Pay Commission 2024 Date

7th Pay Commission 2024 को भारत में लागू हुए 2026 में 10 साल हो जाएंगे। इस हिसाब से 2024 तक 8th Pay Commission 2024 की प्लानिंग शुरू हो जानी चाहिए । परंतु अब तक सरकार ने इस बारे में किसी प्रकार की कोई हरी झंडी नहीं दिखाई है। परंतु वहीं सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के सैलरी में काफी तगड़ा इजाफा कर दिया है। पर इस इजाफे के साथ-साथ अब सातवें वेतन आयोग के कर्मचारी 8th Pay Commission 2024 की मांग कर रहे हैं।  यदि भारत में 8th Central Pay Commission 2024आता है तो कर्मचारियों को निश्चित रूप से लाखों रुपए का फायदा होगा।

CTET 2024 Result: यहाँ से चेक करें सीटेट परीक्षा का रिजल्ट डायरेक्ट लिंक [February]

SBI Clerk 2024 Prelims Result: प्रीलिम्स परीक्षा रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें और देखें स्टेटस

बदल जायेगा pay matrix

देशभर के लाखों कर्मचारी 8th Pay Commission 2024 के लागू होने का इंतजार कर रहे हैं । नया वेतन आयोग आते ही देश भर के पे मैट्रिक्स को बदल दिया जाएगा। फिलहाल सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत ही केंद्रीय कर्मचारी लगातार नई मांगे रख रहे हैं । 8 वें वेतन आयोग के आते ही कर्मचारी नई डिमांड के साथ सरकार के सामने आ जाएंगे इसीलिए सरकार किसी भी प्रकार नए वेतन आयोग बनाने से पहले पूरी चुनौतियों को पार करने के पश्चात ही नया वेतन आयोग लागू करना चाहती है।  बता दें 7th Pay Commission 2024 के अंतर्गत भी जब 2016 में इसे लागू किया गया था तब सातवें वेतन आयोग में भी काफी बदलाव किए गए थे और साल दर साल कर्मचारियों के वेतन में इजाफा भी किया गया था ।

इसलिए 8th Pay Commission 2024 को लागू करने से पहले सरकार किसी भी प्रकार की गलती नहीं करना चाहती इसीलिए सरकार हर योजना पर पूरी तरह से काम करने के पश्चात ही pay matrix को देश में लागू करेगी।

हर 10 साल में  New Pay Commission का गठन है जरूरी

जानकारी के लिए बता दे प्रत्येक 10 साल में देश की आर्थिक अवस्था, कॉस्ट ऑफ लिविंग, जरूरी चीजों के दाम बदल जाते हैं ऐसे में हर 10 साल में वेतन आयोग बदल दिया जाता है जिससे कि उसे नए मौजूदा दर ,मौजूदा आर्थिक हालात के आधार पर कर्मचारियों के वेतन में इजाफा किया जाए । इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कर्मचारी लगातार मांग कर रहे हैं कि जल्दी से जल्दी 8 वें वेतन आयोग पर काम शुरू कर दिया जाना चाहिए । परंतु वेतन आयोग के बदलते ही सरकारी खजाने पर बोझ भी बढ़ जाएगा। कर्मचारियों को जहां एक और फायदा मिलेगा वहीं सरकारी खजाने से वित्त भी बाहर निकलेगा। ऐसे में सरकार किसी भी प्रकार के नए कदम को उठाने से पहले पूरी तरह से चुनौतियों से निपटने के पश्चात ही 8वें वेतन आयोग को लागू करेगी।

Ring App Loan 2024: बिना आय प्रमाण के इंस्टेंट लोन, ₹35,000 (Proof), रिंग ऐप से अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें

PM Scholarship Yojana Online Registration 2024: छात्रों को मिलेंगे ₹20,000; यहां से भरें फॉर्म

2024 चुनाव से पहले हो सकती है बड़ी घोषणा

विशेषज्ञों की माने तो साल 2024 अंतरिम बजट का साल है और ऐसे में हो सकता है कि केंद्र सरकार चुनाव से पहले New Pay Commission 2024 की घोषणा कर दे । परंतु इस बारे में अभी तक किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है । जानकारी के लिए बता दे साल 2023 में ही विभिन्न राजनीतिक दलों ने केंद्र सरकार के सामने नए वेतन आयोग के गठन की मांग की थी, परंतु केंद्र सरकार ने 2023 में आठवें वेतन आयोग के गठन की किसी भी बात पर चर्चा करने से इनकार कर दिया था । अब लगभग 7th Pay Commission 2024 को 8 साल हो चुके हैं और अब यह जरूरी हो जाता है कि केंद्र सरकार नए वेतन आयोग का गठन कर दे।

हालांकि ss काफी खुश है परंतु नए वेतन आयोग के आते ही पे मैट्रिक्स में बदलाव हो जाएगा । और यह पर मैट्रिक्स पूरे गणित को बदल देगा। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों को काफी बड़ा फायदा मिलेगा। हालांकि अब तक इस बारे में पूरी तरह से कोई जानकारी बाहर नहीं आई है परंतु हो सकता है कि केंद्र सरकार 2024 के चुनाव से पहले 8th Pay Commission 2024 के गठन की खुशखबरी कर्मचारियों को दे दे । कुल मिलाकर अब यह तो समय ही बताया कि 8th Pay Commission 2024 के गठन पर केंद्र सरकार क्या सोच रही है और आगे क्या कदम उठाने वाली है.

bhartiaxa

Leave a Comment