8th Pay Commission 2024: गुड न्यूज़ केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की बढ़ेगी सैलरी, जानिए कब से होगी लागू ?

8th Pay Commission 2024: देश भर के अलग-अलग राज्यों से कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर लगातार नए-नए निर्णय सामने आ रहे हैं । इसी क्रम में हाल ही में हरियाणा सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफे  को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा (8th Pay Commission 2024) जारी की है ।

हरियाणा सरकार ने साफ किया है कि हरियाणा में 5 वें और 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा दिया जाएगा। हरियाणा में अभी भी कई सारे कर्मचारी ऐसे हैं जो 5 वें और 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत विभिन्न विभागों में कार्यरत है। इन सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अब जल्द ही सरकार वृद्धि करने वाली है।

8th Pay Commission 2024: हरियाणा में 5 वें और 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत बढा DA

जैसा कि हमने आपको बताया हरियाणा राज्य में अभी भी कई सारे ऐसे कर्मचारी है जो 5वें और 6वें वेतन आयोग के अंतर्गत कार्यरत है। इन सभी कर्मचारियों के DA hike में केंद्र सरकार बढ़ोतरी करने वाली है। राज्य सरकार ने साफ कर दिया है कि 5 वें वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 16% बढ़ाया जाएगा । वहीं 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9% तक की वृद्धि की जाएगी।

देश भर में विभिन्न राज्यों के राज्य कर्मचारी 7th pay commission के अंतर्गत कार्यरत है। परंतु अब भी कुछ कर्मचारी ऐसे हैं जो 5वें और 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत काम कर रहे हैं और उनके आयोग में अभी तक किसी प्रकार का संशोधन नहीं हुआ है ऐसे में इन सभी कर्मचारियों को अभी भी पुराने पर मैट्रिक्स के अंतर्गत वेतन Available करवाया जा रहा है ।

SBI PO Notification 2024: Check PO Pre + Mains Dates, Form, Exam Pattern, Syllabus @sbi.co.in

Rojgar Sangam Bhatta Yojana 2024 : Check Eligibility, Benefits, Apply Online, @sewayojan.up.nic.in

इसी के चलते काफी लंबे समय से हरियाणा के 5 वें वेतन आयोग और 6 वें वेतन आयोग के कर्मचारी लगातार मांग उठा रहे थे कि उनके महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी कर देनी चाहिए।इसी के चलते हाल ही में हरियाणा सरकार ने यह महत्वपूर्ण निर्णय ले लिया है और अब 5 वें वेतन आयोग और 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है।

5 वें वेतन आयोग के अंतर्गत 16% और 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत 9% की वृद्धि

जानकारी के लिए बता दे 5 वें वेतन आयोग के अंतर्गत 16% महंगाई भत्ता होने की वजह से अब इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 427 से 443% हो चुका है। वही 6 वें वेतन आयोग के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारियों का DA hike 9% बढ़ा दिया गया है जिसमें अब 230 की जगह 239 प्रतिशत DA दिया जाएगा। इस प्रकार इस DA में वृद्धि होने की वजह से कर्मचारियों को अब मूल वेतन पर मिलने वाली महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी जिससे उन्हें निश्चित ही फायदा प्राप्त होगा।

8th Pay Commission 2024 के गठन के बाद क्या होगा निर्णय

जैसा कि हमने आपको बताया देशभर में 7 वें वेतन आयोग का गठन हो चुका है और अब जल्द ही 8th Pay Commission 2024 के गठन पर भी प्रस्ताव पारित किया जाने वाला है। परंतु अब भी कई सारे कर्मचारी ऐसे हैं जो पुराने वेतन आयोग के अंतर्गत ही कार्यरत है । देश भर में कई सारे विभाग ऐसे हैं जिनमें वेतन आयोग के अंतर्गत संशोधन नहीं किया गया है और ऐसे कर्मचारियों को अभी भी 5वें और 6वें वेतन आयोग के अंतर्गत वेतन दिया जा रहा है ।

इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने आखिरकार 5वें वेतन आयोग और 6वें वेतन आयोग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने के आदेश दे दिए हैं जिससे अब इनका DA hike 239% प्रतिशत और 443% हो चुका है।

हरियाणा सरकार द्वारा की गई इस वृद्धि “8th Pay Commission 2024” को जुलाई से लागू किया जाएगा। ऐसे में जनवरी से लेकर जून तक की बकाया राशि कर्मचारियों के खाते में भेजी जाएगी । वहीं जुलाई में कर्मचारियों को बड़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन उपलब्ध करवाया जाएगा । जानकारों की माने तो हरियाणा सरकार 5 वें और 6 वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन प्राप्त करने वाले वेतनधारी और पेंशनर्स को विभिन्न प्रकार से यह राशि उपलब्ध करवाने वाली है।

कहा जा रहा है कि कर्मचारियों के PF तथा अन्य बचत योजनाओं में इस बड़े हुए महंगाई भत्ते का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा । वहीं जुलाई से कर्मचारियों को ज्यादा वेतन दिया जाएगा जिसमें इस बड़े हुए महंगाई भत्ते की दर को शामिल किया जाएगा।

Aspire Leaders Scholarship 2024: ₹8,00,000 की छात्रवृत्ति, आज ही करें आवेदन, लास्ट डेट 3 जुलाई

SSC GD Result 2024[OUT] : Check Constable Cut Off, Merit List Download, @ssc.nic.in

निष्कर्ष – 8th Pay Commission 2024

वही 7वें वेतन आयोग के अंतर्गत हरियाणा में करीबन 2,50,000 कर्मचारी और 2,62,000 पेंशनर्स भी काम कर रहे हैं। जल्द ही इनके DA hike में भी बढ़ोतरी करने पर सरकार विचार करने वाली है। कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के आंकड़े आने के पश्चात हरियाणा सरकार भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा कर देगी। हालांकि जानकारों की माने तो यह भी कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार 8th Pay Commission 2024 का गठन कर सकती है।

यदि 8th Pay Commission 2024 वेतन आयोग का गठन होता है तो ऐसे में पुराने वेतन आयोग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों को कौन से पर मैट्रिक से वेतन दिया जाएगा। वहीं सातवें वेतन आयोग के कर्मचारी को वेतन के कितनी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी यह अब समय ही बताएगा।

bharti-axagi.co.in

Leave a Comment