सरकार देगी पशुपालकों को स्किल ट्रेनिंग और प्रोसेसिंग यूनिट पर सब्सिडी, जल्दी करें Him Ganga Yojana 2024 के लिए आवेदन

Him Ganga Yojana 2024: हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में हिमाचल प्रदेश के किसानों और पशुपालकों की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि हिमाचल प्रदेश के किसानों और पशुपालनों को बेहतर आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके जिससे उनका जीवन स्तर और बेहतर हो सके। इस योजना का नाम हिमगंगा योजना (Him Ganga Yojana 2024) है Him Ganga Yojana 2024 के अंतर्गत प्रदेश के किसानों और पशुपालकों को सरकार द्वारा दूध खरीदी में सहायता की जा रही है जिससे किसान किफायती दरों पर सरकार को दूध बेच सके और आर्थिक रूप से सफल हो सकें।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह द्वारा हाल ही में Him Ganga Yojana 2024 की शुरुआत की गई है। यह योजना प्रदेश में 2023 में शुरू की गई थी। Him Ganga Yojana 2024 के अंतर्गत हाल ही में वित्त वर्ष 2024-25 के अंतर्गत बहुत बड़ा बजट का हिस्सा अंबाटित किया गया है ताकि प्रदेश में दुग्ध व्यवसाय करने वाले पशुपालकों और किसानों को प्रोत्साहन मिल सके और दूध का उत्पादन बढ़ सके। इस HP Him Ganga Yojana 2024 के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु किसानों और पशुपालकों को योजना में आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होती है। लाभार्थी किसान से सरकार की किफायती दामों पर दूध खरीदी करती है, वहीं साथ ही साथ दूध के व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सरकार पशुपालकों को स्किल ट्रेनिंग और प्रोसेसिंग यूनिट पर सब्सिडी भी उपलब्ध करवाती है।

Him Ganga Yojana 2024
Him Ganga Yojana 2024

Him Ganga Yojana 2024

Him Ganga Yojana 2024 को स्थाई रूप से संचालित करने के लिए राज्य में सभाओं का गठन किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत दूध उत्पादक सहयोगी सभाओं को शामिल किया जाएगा। दूध उत्पादक सहयोगी सभाओं के माध्यम से किसानों को दूध की कीमत की पेशकश की जाएगी।

Him Ganga Yojana 2024 में किसानों को दूध की कीमत मिलने से उनकी आय में वृद्धि होगी। इसके अलावा Him Ganga Yojana 2024 के लिए Milk processing unit की स्थापना की जाएगी।

Him Ganga Yojana 2024 Overview

योजनाHim Ganga Yojana 2024
सरकारहिमाचल प्रदेश सरकार
उद्देश्यप्रदेश में दुग्ध व्यवसाय को बढ़ावा
लाभार्थीहिमाचल प्रदेश के किसान और पशुपालक
लाभउच्च दाम पर दूध की खरीदी
वेबसाइटHim Ganga Yojana 2024 Portal

Over 200% Return in 1 year, 3:1 Bonus share: Check record date for first-ever bonus shares issued by multi-bagger stock

G-Pay Loan Apply 2024: 1 Lakh Instant Loan | Google Pay से पैसे सीधे अकाउंट में ट्रांसफर – Direct App लिंक

COLA New Increase Payment Amount 2024: $227 – $1,069 Credit Eligibility, Deposit Dates, Payment & Balance PDF

Him Ganga Yojana 2024 Objective

  • Him Ganga Yojana 2024 का मुख्य उद्देश्य हिमाचल प्रदेश के किसानों और पशुपालकों को दुग्ध उत्पादन व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित करना वहीं साथ ही साथ उनके लिए राज्य में मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट स्थापितना है ताकि किसानों से किफायती दरों पर दूध खरीद करने के पश्चात राज्य सरकार इसकी प्रोसेसिंग और मार्केटिंग व्यवस्था सुनिश्चित कर सके जिससे दुग्ध उत्पादन व्यवसाय में सुधार हो सके ।
  • वही साथ-साथ किसान और पशुपालकों को इस मेहनत का बेहतर मूल्य भी उपलब्ध कराया जा सके ताकि प्रदेश में दुग्ध व्यवसाय में बढ़ोतरी हो और किसानों और पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हो।

HP Him Ganga Yojana 2024 Benefits

  • HP Him Ganga Yojana 2024 के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश के किसानों और पशुपालकों को दुग्ध व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  •  इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पशुपालक और किसानों से उचित मूल्य पर दूध खरीद जाता है।
  •  इस योजना में सरकार पशुपालकों से दूध खरीद कर इसकी प्रोसेसिंग और मार्केटिंग व्यवस्था सुनिश्चित करती है ताकि राज्य में दूध व्यवसाय में बढ़ोतरी हो सके।
  •  योजना के अंतर्गत हाल ही में बजट के दौरान 500 करोड रुपए का अतिरिक्त बजट इस योजना के अंतर्गत आंबटित किया गया है ।
  • योजना में राज्य में अलग-अलग चरणों के दौरान मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट स्थापित किए जाएंगे जिससे राज्य में दूध उत्पादन व्यवसाय में वृद्धि होगी और नागरिकों को शुद्ध दूध प्राप्त हो सकेगा।
  •  इस योजना के अंतर्गत दुग्ध व्यवसाय की बढ़ोतरी के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट किया जाएगा और सप्लाई चेन की व्यवस्था की जाएगी ताकि पशुपालकों से दूध लेने के साथ-साथ ग्राहकों तक दूध बेहतर क्वालिटी में वितरित किया जा सके।

HP Him-ganga Yojana 2024 Eligibility

Himanchal Pradesh Him Ganga Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए हिमाचल प्रदेश के पशुपालक और किसानों को आवेदन करने से पहले कुछ पात्रता मापदंड जांचने होंगे जो इस प्रकार से हैं:-

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला आवेदक मुख्य रूप से हिमाचल प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • पशुपालक तथा किसान के पास में संपूर्ण KYC दस्तावेज होने जरूरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में स्वयं की गाय या भैंस जैसे दुग्ध धारी पशु होना आवश्यक है।
  • योजना का लाभ फिलहाल हिमाचल प्रदेश के कुछ चुने हुए राज्यों में उपलब्ध कराया गया है धीरे-धीरे इस योजना को संपूर्ण हिमाचल प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा।

Pensioner DA Hike 2024: बड़ी खुशखबरी! पेंशनर्स को महंगाई राहत, आदेश जारी

Next Double SSI Payment Date August 2024: Check How much will recipients receive

$550 Average Monthly Checks from SSA: Check Here Eligibility, Payment Date & Claim Process

HP Him Ganga Yojana 2024 Documentation

HP Him Ganga Yojana 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास में निम्नलिखित दस्तावेज मुख्य रूप से होने जरूरी हैं :-

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र।
  • आवेदन का आय प्रमाण पत्र।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।
  • आवेदन का पासपोर्ट साइज फोटो।

Apply for HP Him Ganga Yojana 2024

Him Ganga Scheme Himachal Pradesh सरकार का पायलट प्रोजेक्ट है, फिलहाल इस योजना का प्रारूप ही तैयार किया गया है। जल्द ही प्रदेश में HP Him Ganga Yojana 2024 को शुरू किया जाएगा। हालांकि यह योजना पूरे प्रदेश में लागू नहीं की जाएगी। शुरुआत में पहले चरण के अंतर्गत इस हिमाचल प्रदेश के कुछ चुनिंदा शहरों में ही लागू किया जाएगा। इसके बारे में किसानों और पशुपालकों को कैंप तथा शिवरों के माध्यम से सूचित किया जाएगा ।

धीरे-धीरे सरकार इस योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट Himganga Portal लॉन्च करेगी और महत्वपूर्ण विवरण (Him Ganga Yojana Online Application Form) भी इस पोर्टल पर उपलब्ध करा देगी। हालांकि अब तक किसी प्रकार का पोर्टल या ऑनलाइन व्यवस्था इस योजना के अंतर्गत शुरू नहीं की गई है। जल्द ही सरकार इस Himganga Yojna की हेल्पलाइन नंबर भी जारी करने वाली है जिससे उम्मीदवार को आवश्यक जानकारी प्राप्त हो।

निष्कर्ष: Him Ganga Yojana 2024

कुल मिलाकर HP Him Ganga Yojana 2024 हिमाचल प्रदेश सरकार का एक पायलट प्रोजेक्ट है जो जल्द ही हिमाचल प्रदेश में लागू किया जाएगा इस योजना के अंतर्गत संपूर्ण हिमाचल प्रदेश में बेहतर दुग्ध उत्पादन की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाएगा।

BHARTI-NEWS

Leave a Comment