CM Kisan Kalyan Yojana List 2024: किसान कल्याण योजना किस्त ₹6000, नयी लिस्ट करें चेक

CM Kisan Kalyan Yojana List 2024: केंद्र सरकार की ही तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने CM Kisan Kalyan Yojana 2024 की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक राशि उपलब्ध कराई जाती है । यह ₹6000 किसानों को प्रती 4 माह के अंतराल में ₹2000 की किस्त (CM Kisan Kalyan Yojana List 2024) के रूप में दिए जाते हैं । इसके साथ ही मध्य प्रदेश सरकार किसानों के लिए फसल बीमा योजना भी गठित कर चुकी है । कुल मिलाकर मध्य प्रदेश के लगभग 30 लाख किसानों को इस योजना का लाभार्थी (CM Kisan Kalyan Yojana List 2024) घोषित किया जा चुका है और मध्य प्रदेश के 30 लाख से अधिक किसान अपने अकाउंट में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की लाभ राशि प्राप्त कर रहे हैं।

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई CM Kisan Kalyan Yojana 2024 के अंतर्गत अब तक 8 किस्तों का  भुगतान किया जा चुका है और अब जल्द ही किसानों के खाते में 9 वीं किस्त के पैसे भी ट्रांसफर किए जाने हैं । कहा जा रहा है कि किसानों के खातों में 9 वीं किस्त का पैसा 10 मार्च तक ट्रांसफर (CM Kisan Kalyan Yojana List 2024) कर दिया जाएगा अर्थात वे सभी किसान जो मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थी हैं वे 10 मार्च तक अपने खाते में ₹2000 प्राप्त कर लेंगे।

CM Kisan Kalyan Yojana List 2024: 10 मार्च तक आएंगे पैसे

CM Kisan Kalyan Yojana List 2024 के लाभार्थी किसानों को मध्य प्रदेश की सरकार 10 मार्च 2024 तक अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर कर देगी । ऐसे में वे सभी किसान जिन्होंने आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी KYC Update प्रक्रिया पूरी कर दी है और अपने बैंक खाते और आधार कार्ड की सिडिंग कर दी है वह सभी लाभार्थी ही अगली लाभ राशि अपने अकाउंट में प्राप्त कर सकेंगे । इसीलिए किसानों से निवेदन है कि वह जल्द से जल्द KYC Update प्रक्रिया पूरी कर ले और अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करवा दें। इसके साथ ही यदि किसी वजह से उनकी DBT की सुविधा बंद हो चुकी है तो वह जल्द से जल्द डीबीटी की सुविधा शुरू करवा दे।

2000 से बढ़ाकर 3000 की जाएगी लाभ राशि

प्रदेश सरकार की तरफ से एक महत्वपूर्ण खबर भी सामने आ रही है, कहा जा रहा है कि वर्ष 2024 में मध्य प्रदेश सरकार किसानों की Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana सहायता राशि को ₹2000 से ₹3000 करने वाली है। अर्थात राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई किसान कल्याण योजना के अंतर्गत अब किसानों की अकाउंट में ₹3000 की आर्थिक सहायता ट्रांसफर की जाएगी ।

हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने जनसभा को संबोधित करते हुए यह महत्वपूर्ण ऐलान किया था जिसमें कहा यही जा रहा है कि 10 मार्च 2024 तक किसानों के अकाउंट में 2000 की जगह ₹3000 ट्रांसफर किए जाएंगे। वे सभी किसान जिन्होंने अब तक Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024 में आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की है वह सब भी जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana में आवेदन प्रक्रिया कर पूरी कर सकते हैं।

Google Pay Sound Box: फ्री में गूगल साउंड बॉक्स इस तरह मंगाए, बेस्ट तरीका

Aadhar Card Personal Loan 2024: अब पैसों का नो टेंशन, आधार कार्ड है जीवन का असली आधार [2 लाख का लोन]

DA Hike News Today: कर्मचारियों को 5% डीए बढ़ोतरी, जानें DA बढ़ोतरी की तारीख

Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana Eligibility 2024

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में आवेदन करने के लिए किसानों में निम्नलिखित पात्रता होनी आवश्यक है

  • किसान मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  •  किसान लघु और सीमांत किसान के दायरे में आना चाहिए।
  •  किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  •  किसान के पास पांच एकड़ से कम की जमीन होनी आवश्यक है।
  •  एक परिवार से केवल एक ही किसान को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  •  इसके अलावा किसान के पास में आवेदन करने के लिए भूमि से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के मुख्य लाभ

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत वे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं उन्हें इस योजना का योग्य पात्र मानकर लाभ राशि ट्रांसफर की जाती है।
  •  इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है ।
  • इस योजना में किसानों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जाता है जिससे किसान अपनी खेती बाड़ी से जरूरी छोटे-मोटे खर्चों को पूरा कर सके।

How to Apply for Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana 2024?

CM Kisan Kalyan Yojana 2024 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसानों को अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती। वह सभी किसान जो किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी है उन्हें इस योजना में बाय डिफ़ॉल्ट जोड़ दिया जाता है। यदि किसान का नाम इस योजना की लाभार्थी लिस्ट (CM Kisan Kalyan Yojana List 2024) में नहीं है तो किसानों को अपने गांव के पटवारी या किसान सर्विस सेंटर में जाकर बात करनी होगी और अपना पंजीकरण करना होगा ।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत शामिल प्रत्येक लाभार्थी किसान को इस योजना में जोड़ दिया जाता है । यदि लाभार्थी अपना नाम इस लिस्ट में देखना चाहता है तो लाभार्थी Mukhyamantri Kisan Kalyan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट  saaraa.mp.gov.in पोर्टल पर जाकर किसान कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात लाभार्थी सूची के विकल्प में जाकर अपने गांव ,जिला, ब्लाक का चयन करने के पश्चात CM Kisan Kalyan Yojana List 2024 में अपना नाम देख सकता है।

UKSSSC LT Recruitment 2024: शिक्षक नयी भर्ती आवेदन शुरू, 272 Posts, इस तरह भरें फॉर्म

ONGC Vacancy 2024: ओएनजीसी में बिना परीक्षा सीधी भर्ती, आवेदन शुरू, 1.80 लाख सैलरी

Bihar Sachivalaya Sahayak Bharti 2024: सचिवालय में सहायक के 35000 पदों पर भर्ती, 10वीं पास करें आवेदन, Apply Now

JEECUP 2024 City Intimation Slip 2024: यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा सिटी इंटीमेशन स्लिप डाउनलोड

निष्कर्ष: CM Kisan Kalyan Yojana List 2024

इस प्रकार वे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं और मध्य प्रदेश के रहवासी हैं उन्हें मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत जल्द ही योजना की अगली किस्त की राशि (CM Kisan Kalyan Yojana List 2024) प्राप्त होने वाली है । जानकारी के लिए बता दे किसानों के लिए यह आवश्यक है कि वह जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी प्रक्रिया पूरी कर दें और निर्बाध रूप से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत जारी की गई लाभ राशि अपने अकाउंट में प्राप्त करें।

bhartiaxa

Leave a Comment