नए आदेश! शिक्षकों की भर्ती में CTET, TET पास भी कर सकेंगे आवेदन | JSSC Teacher Recruitment 2024

JSSC Teacher Recruitment 2024: झारखंड में काफी लंबे समय से झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत होने वाले पैरा और  नॉन पैरा टीचर्स के पदों पर करीबन 26,001 नियुक्तियों को टाला जा रहा था। और आखिरकार अब इस पर बहुत बड़ा निर्णय सामने आया है। जानकारी के लिए बता दें JSSC Teacher Recruitment 2024 के अंतर्गत इस मुद्दे को हाई कोर्ट में उठाया गया था जिसे लेकर हाईकोर्ट ने अब बहुत बड़ा फैसला सुना दिया है। हाई कोर्ट ने बताया है कि Jharkhand Staff Selection Commission (jssc) के पारा और नॉन पैरा टीचर्स पदों JSSC Teacher Recruitment 2024 आवेदन करने के लिए अब ctet एलिजिबल और पड़ोसी राज्य से tet एलिजिबल उम्मीदवार भी Jharkhand Staff Selection Commission के अंतर्गत शिक्षक पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

Jharkhand Staff Selection Commission के अंतर्गत कुल 26001 पैरा टीचर्स के पदों पर नियुक्तियां की जाने वाली है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है । इसकी परीक्षा भी जल्द ही आयोजित की जाएगी जिसे लेकर अब एक महत्वपूर्ण निर्णय भी सामने आया है । इस निर्णय के अंतर्गत हाई कोर्ट ने बताया है कि Jharkhand Staff Selection Commission के अंतर्गत होने वाली इस नियुक्ति में ctet और tet पास उम्मीदवार और शिक्षक पात्रता परीक्षा पास उम्मीदवार भी अब JSSC Teacher Recruitment 2024 में आवेदन कर सकेंगे।  इस निर्णय के साथ ही पड़ोसी राज्य के आवेदक भी अब Jharkhand Staff Selection Commission की परीक्षा में सम्मिलित होकर टीचर के पद पर चयनित हो सकते हैं।

JSSC Teacher Recruitment 2024: CTET और अन्य राज्यो से TET उत्तीर्ण उम्मीदवार भी कर सकेंगे आवेदन

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें हाल ही में झारखंड हाई कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाया जिसमें उन्होंने झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन jssc के अंतर्गत होने वाले पहले टीचर्स की नियुक्ति (JSSC Teacher Recruitment 2024) के लिए अब ctet  के अभ्यर्थियों को भी मौका देने की बात की है। वही इस परीक्षा में अब अन्य राज्यों से पास टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट tet पास अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जाएगा । इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर एक जनहित याचिका हाईकोर्ट में दायर की गई थी जिसमें ctet  उत्तीर्ण और अन्य राज्य से उत्तीर्ण्य अभ्यर्थियों ने आपत्ति जताई थी जिसको लेकर हाईकोर्ट ने अब उनके पक्ष में फैसला ले लिया है।

101% Instant Loan from 1000 to 2.5 lakh from Lendingplate Urgent Cash Loan 2024 without any document

Muthoot Finance Personal Loan 2024: Loan of Rs 10 lakh online, money will be deposited in the account as soon as you apply

SSC GD Cut Off 2024 State-wise, Minimum Passing Marks for Male & Female Candidates

7 वर्षों से अब तक नही हुई है बहाली

 जानकारी के लिए बता दे झारखंड में वर्ष 2016 में आखिरी बार Jharkhand Teachers Eligibility Test की परीक्षा ली गई थी और उसके बाद से अब तक 7 वर्षों में इस परीक्षा का गठन नहीं किया गया है। ऐसे में अब तक कई सारे बड़े इंस्टिट्यूट टीचर की नियुक्ति (JSSC Teacher Recruitment 2024) से वंचित रह गए हैं इसीलिए अब इन सभी नियुक्तियों को पूरा करने के लिए वर्ष 2024 में होने वाली Jharkhand Teachers Eligibility Test के अंतर्गत ली जाने वाली परीक्षा में ctet और अन्य राज्यों से tet उत्तीर्ण उम्मीदवारों को भी मौका दिया जाएगा जिससे छात्रों और टीचरों के बीच में अनुपात बना रहेगा और जल्द  से जल्द उचित उम्मीदवार की नियुक्ति शिक्षक पदों पर हो सकेगी।

CTET और TET उम्मीदवार को jssc में नियुक्ति के बाद 3 साल में JTET उत्तीर्ण करना होगा

CTET उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए यह एक बहुत बड़ी खुशखबरी है । झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने अब सहायक आचार्य की बहाली में इन उम्मीदवारों को भाग लेने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। इसके साथ ही अब अन्य राज्यों के tet पास उम्मीदवार भी इन पदों पर आवेदन कर सकेंगे । हालांकि अन्य राज्यों से tet उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति के 3 साल के अंदर झारखंड टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट jtet पास करना अनिवार्य होगा और उसके बाद ही उनकी बहाली परमानेंट कर दी जाएगी।

पद विवरण और वेतनमान

जानकारी के लिए बता दे झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत पैरा शिक्षक के पद के लिए कुल 12,868 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी जिनमें पहली से पांचवी के लिए 5459 शिक्षक और छठी से आठवीं के लिए 7399 शिक्षकों की नियुक्ति होगी, वही नॉन पारा शिक्षक के पदों पर आरक्षित पद से कुल 13133 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी जिनमें पहली से पांचवी के लिए 5531 पद और छठी से आठवीं के लिए 7602 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी।

 शिक्षकों के वेतनमान की बात करें तो इंटरमीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य को 25500 से 81000 का वेतन दिया जाएगा । वहीं स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य को 29200 से 92300 का वेतन दिया जाएगा । पहली से पांचवी के सहायक आचार्य को 39000 से 44000 के बीच वेतन दिया जाएगा। और छठी से आठवीं के सहायक आचार्य को 45000 से 50270 का वेतन दिया जाएगा ।

निष्कर्ष: JSSC Teacher Recruitment 2024

कुल मिलाकर झारखंड के ctet  उत्तीर्ण और अन्य राज्य के tet उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण घोषणा है जिसके अंतर्गत  अब जल्द ही Jharkhand Staff Selection (jssc) कमीशन के द्वारा ली जाने वाली शिक्षक नियुक्ति चयन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे और प्रशिक्षित संस्थानों में शिक्षक के पदों पर नियुक्त हो सकेंगे।

bhartiaxa

Leave a Comment