Ladli Behna Yojana 1250rs: सभी महिलाओं के खाते में आ गए पैसे [₹1250], List तुरंत करें चेक

Ladli Behna Yojana 1250rs: Madhya Pradesh Ladli Behan Yojana से जुड़ा एक नया अपडेट सामने आ रहा है। लाडली बहन योजना के अंतर्गत लाभार्थी बहनों को अब 10 जनवरी के दिन Ladli Behna Yojana 8th Kist 2024 भेजी जाएगी।  जानकारी के लिए बता दे वे सभी बहने जिन्होंने मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी कर ली है उन्हें अब इस योजना की आठवी किस्त Ladli Behna Yojana 1250rs भेजी गई जिसके अंतर्गत महिलाओं को 1250 रुपए बैंक अकाउंट में प्राप्त होंगे।

जैसा कि हम सब जानते हैं मध्य प्रदेश में Ladli Behan Yojana Madhya Pradesh के पूर्व मुख्यमंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शुरू की थी । चुनाव के पश्चात मुख्यमंत्री बदलने के पश्चात भी यह योजना इस तरह जारी है और मध्य प्रदेश की माता और बहनों को इस योजना का लाभ निर्बाध रूप से मिल रहा है।

Ladli Behna Yojana 1250rs: 8वीं क़िस्त 10 जनवरी को जारी

हालहि में इस योजना से जुड़ा नया अपडेट सामने आया है जिसमें बताया गया है कि CM Ladli Behna Yojana के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को 10 जनवरी 2024 को अगली किस्त भेजी जाएगी । सरकार ने इस राशि के लिए प्रस्ताव पारित कर दिया है और आदेश जारी कर दिए हैं । जिससे 8 जनवरी तक लाभार्थी बहनों की सूची (Ladli Behna Yojana New List 2024 )जारी की जाएगी और उन्हें डीबीटी के माध्यम से 1250 रुपए उनके बैंक खाते में भेज दिए जाएंगे।

MP Ladli Behna Yojana 1250rs का लाभ

जैसा कि हम सब जानते हैं Madhya Pradesh Ladli Behna Yojana के अंतर्गत प्रदेश की महिलाओं को मासिक आर्थिक सहायता दी जाती है। ऐसे में महिलाओं के खाते में प्रत्येक महीने 1250 रुपए ट्रांसफर किए जाते हैं । इसी योजना को आगे बढाते  हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बताया है कि पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी कल्याणकारी योजना को बंद नहीं किया जाएगा बल्कि योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण बदलाव लाए जाएंगे और उन्हें और लाभकारी बनाया जाएगा।

Tata से मिलेगी 1 लाख की स्कॉलरशिप, जानें पात्रता, महत्वपूर्ण तिथियां, आवेदन पत्र, चयन और संपर्क विवरण

Railway के साथ मात्र ₹4000 लगाकर करें ₹80000 महीना कमाई

CM Ladli Behna Scheme E kyc Process

अपने वादे के मुताबिक बीजेपी सरकार ने मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में इस योजना की PM Ladli Bahna Yojana 8th Kist जारी करने की बात कह दी है और 10 जनवरी 2024 तक महिलाओं को 1250 रुपए इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हो जाएंगे । वे सभी महिलाएं जो cmladlibahna में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चुकी है उन सभी के लिए जरूरी है कि वह जल्द से जल्द e kyc  करवा ले।  ई केवाईसी होने के पश्चात थी महिलाओं को 1250 रुपए की राशि बैंक में प्राप्त होगी।

MP LPG Price Today: 450 में मिलेगा lpg सिलेंडर

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना (cmladlibahna) के अंतर्गत अब भी जिन माताओं और बहनों ने आवेदन नहीं किये है वह साल 2024 में शुरू होने वाले नए चरण के अंतर्गत जल्द से जल्द आवेदन कर सकती हैं।  जानकारी के लिए बता दे 10 जनवरी 2024 को मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की 8 वीं किस्त अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसी के साथ 8 वीं किस्त के साथ-साथ लाडली बहन योजना की लाभार्थियों को अब 450 रुपए में गैस सिलेंडर भी उपलब्ध कराया जाएगा । इस प्रकार वे सभी महिलाएं जो मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की लाभार्थी है उन्हें अब इसी योजना का अधिक से अधिक फायदा मिलेगा।

2024 के चरण के आवेदन (MP Ladli Behna Yojana Registration 2024)

 यदि आप भी मध्य प्रदेश की निवासी हैं और अभी तक अपने मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना (cmladlibahna) के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो आपसे भी निवेदन है कि जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी करें और इस योजना का लाभ उठाएं। मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक महिला को अपनी पात्रता मानदंड जाँचने होंगे। यदि महिला योग्य पात्र साबित होती है तो आवेदक महिला मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत आवेदन पूरा कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

MP CM Ladli Behna Yojana Eligibility के अंतर्गत पात्रता मापदंड

Chief Minister Ladli Behan Yojana 2024 के नए चरण में आवेदन करने के लिए महिलाओं में निम्नलिखित पात्रता होनी आवश्यक है

  • इस योजना के अंतर्गत महिला मध्यप्रदेश की निवासी होनी चाहिए।
  •  महिला किसी भी प्रकार की अन्य किसी योजना की लाभार्थी नहीं होनी चाहिए ।
  • महिला की आयु  23 से 60 वर्ष के बीच की होनी चाहिए ।
  • आवेदक महिला सरकारी पद पर आसानरत नहीं होनी चाहिए ।
  • आवेदक महिला की पारिवारिक है 2.5 लाख से कम होनी आवश्यक है।

CTET Admit Card 2024 : सीटीईटी जनवरी एडमिट कार्ड डाउनलोड @ctet.nic.in

Railway के साथ मात्र ₹4000 लगाकर करें ₹80000 महीना कमाई

मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

  • मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत आवेदक महिला को प्रत्येक माह बैंक के खाते में 1250 रुपए (Ladli Behna Yojana 1250rs) भेजे जाते हैं।
  •  आवेदक यदि वृद्धि है तो आवेदक को वृद्धावस्था पेंशन (MP Old Age Pension) भी दिया जाता है जिसमें ₹400 अतिरिक्त भेजे जाते हैं।
  •  आवेदक महिला को महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रकार के लाभ भी उपलब्ध कराए जाते हैं।
  •  इसी के साथ साल 2024 में मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना के अंतर्गत पंजीकृत महिला को 450 रुपए के दाम पर सिलेंडर भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

How to Apply for Mukhyamantri Ladli Behna Yojana 2024?

  •  मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना में आवेदन (MP Ladli Behna Yojana 1250rs Apply) करने के लिए आवेदक महिला को  cmladlibahna.mp.gov.in इस वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा ।
  • इस वेबसाइट पर लॉगिन करने के पश्चात होम पेज पर महिला को आवेदन पत्र को सावधानी पूर्वक भरना होगा ।
  • आवेदन पत्र भरने के बाद महिला को अपना आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र ,आयु प्रमाण पत्र बैंक विवरण ,मोबाइल नंबर ,जाति प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे ।
  • इसके पश्चात महिला को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आवेदक Ladli Behna Yojna Registration की प्रक्रिया समाप्त कर देती है।
  •  पंजीकरण की प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात योजना के अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र का सत्यापन किया जाता है और यदि आपका नाम इस Ladli Behna Yojana 1250rs List में जारी होता है तो आपको भी योजना के अगले चरण से डीबीटी के माध्यम से बैंक खाते में आर्थिक लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

निष्कर्ष

इस प्रकार यदि आप भी मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना Ladli Behna Yojana 1250rs के अंतर्गत लाभार्थी बनना चाहती है तो जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती हैं। वही योजना के अंतर्गत पंजीकृत महिलाओं को 10 जनवरी 2024 को योजना की 8 वीं किस्त अकाउंट में प्राप्त होगी और 8 जनवरी 2024 को इस किस्त को प्राप्त करने वाली महिलाओं की सूची जारी होगी । अधिक जानकारी के लिए आवेदक महिलाओं से निवेदन है कि वह मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें और लाभार्थी सूची (Ladli Behna Yojana 1250rs list) में अपना नाम देखें।

bhartiaxa

Leave a Comment